Home »  weight loss  »  Weight Loss: वजन घटाने की चाह रखने वालों के लिए क्यों है सेब का सिरका कारगर? यहां जानें क्या है वजह

Weight Loss: वजन घटाने की चाह रखने वालों के लिए क्यों है सेब का सिरका कारगर? यहां जानें क्या है वजह

Weight Loss: सेब का सिरका वजन घटाने (Apple Vinegar For Weight Loss) में आपकी मदद कर सकता है. इसका रोजाना सेवन करने से न सिर्फ वजन घटाने (Weight Loss) में फायदा मिल सकता है बल्कि आप कई बीमारियों से भी बचे रह सकते हैं.

Advertisement
Apple Vinegar For Weight Loss: सेब का सिरका मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में कर सकता है मदद

Story Highlights

Effective Weight Loss Tips: सेब का सिरका वजन घटाने (Apple Vinegar For Weight Loss) में आपकी मदद कर सकता है. इसका रोजाना सेवन करने से न सिर्फ वजन घटाने (Weight Loss) में फायदा मिल सकता है बल्कि आप कई बीमारियों से भी बचे रह सकते हैं. फूड्स हमारी लाइफ का वो हिस्सा है, जो भूख मिटाने के अलावा हमें हेल्दी रखने में भी मदद करते हैं. फ्रूट्स और सब्जियों के रूप में मिलने वाले फूड्स पोषक तत्‍व से भरपूर होते हैं. इनमें से कुछ ऐसे भी है जिन्हें पुराने समय से मेडिकल ट्रीटमेंट (Medical Treatment) के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है. सेब के सिरके में विटामिन की मात्रा उच्‍च होती है. इसके अलावा इसमें कई एंटीऑक्‍सीडेंट भी उच्‍च मात्रा में होते हैं.

इसके कारण शरीर को उच्‍च पोषण प्राप्‍त होता है. अगर आप भी वजन घटाने के लिए डाइट प्लान (Weight Loss Diet Plan) कर रहे हैं तो सेब का सिरका आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. दिलचस्प बात है कि इसे बनाना बेहद आसान है...

 

Belly Fat Exercise: पेट की थुलथुली चर्बी घटाने के लिए घर पर आसानी से करें ये 6 एक्सरसाइज, देखें Video

वजन घटाने में कैसे मददगार है सेब का सिरका | How Apple Vinegar Is Helpful In Weight Loss

1. वजन घटाने में फायदेमंद है सेब का सिरका

मोटापा कम करने के लिए डाइट में सेब के सिरके को शामिल करना अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है. आप इसका उपयोग करने में थोड़ी सावधानी बरतें, क्‍योंकि किसी भी खाद्य पदार्थ की निय‍ंत्रित मात्रा का सेवन करने पर ही लाभ प्राप्‍त होता है.

अगर आप भी खाली पेट खाते हैं ये 5 चीजें, तो हो सकता है नुकसान, आज से ही बंद करें खाली पेट इनका सेवन!

Weight Loss: वजन घटाने में फायदेमंद हो सकता है सेब का सिरका

2. ब्लड शुगर लेवल को रखता है कम

सेब के सिरके में लीवर की योग्यता को सुधारने के गुण मौजूद होते हैं, जिससे शरीर में ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है, जिन लोगों को ब्लड सुगर लेवल अनकंट्रोल रहता है वह अपनी डाइट में सीमित मात्रा में सेब का सिरका शामिल कर सकते हैं.

रोजाना सुबह ब्रेकफास्ट में खाएं ये 7 फूड्स, पाचन होगा हेल्दी, बढ़ेगी इम्यूनिटी और हमेशा दूर रहेंगी बीमारियां!

3. मेटाबॉलिज्म में लाता है सुधार 

दरअसल, मेटाबॉलिज्म एक प्रक्रिया है, जो भोजन को ऊर्जा में बदलने और सेल्स बनाने में मदद करता है. सेब का सिरका एंजाइम एएसपीके को बढ़ाता है जिससे फैट घटाया जा सकता है और मेटाबॉलिज्म में सुधार आता है.

4. इंसुलिन को बनाने में सहायक

सेब के सिरके के कारण शरीर में इंसुलिन के लेवल को घटाया जा सकता है, जिससे एक्सट्रा फैट को कम किया जा सकता है. डायबिटीज रोगियों के लिए सेब का सिरका किसी रामबाण से कम नहीं है अगर इसका सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए.

Weight Loss: वजन घटाने में मदद करता है सेब का सिरका 

5. भूख कम लगना


सेब के सिरके के कारण भूख कम लगती है और इससे आपके शरीर में जरूरत से ज्यादा कैलोरी जाने पर रोक लगती है. बताया गया है कि जितनी कैलोरी कम ली जाए उतना वजन घटाने में मदद मिलती है.

अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

हाई कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान? ये 7 फूड्स आसानी से कम करेंगे कोलेस्ट्रॉल लेवल, डाइट में करें शामिल!

ये 5 एक्सरसाइज वजन घटाने के साथ ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल भी रखती हैं कंट्रोल, इस तरीके से करें!

एक गिलास दूध में मिलाएं केसर, रात को बिस्तर में जाने से पहले करें सेवन, मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे!

इम्यूनिटी बढ़ाने और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में रामबाण है अश्वगंधा!

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement