Home »  weight loss  »  Belly Fat Exercise: फ्लैट टमी और स्लिमर कमर पाने के लिए 5 प्रभावी और आसान वर्कआउट

Belly Fat Exercise: फ्लैट टमी और स्लिमर कमर पाने के लिए 5 प्रभावी और आसान वर्कआउट

Exercise For Flat Tummy And Waist: यहां कुछ ऐसी आसान एक्सरसाइज हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं. सवाल यह उठता है कि अगर आपके पास इस सब के लिए पर्याप्त समय नहीं है तो आप क्या करेंगे? यहां 5 ऐसे व्यायाम हैं जो आपको फिट बॉडी प्राप्त करने में मदद करेंगे.

Advertisement
Belly Fat Exercise: यहां 5 ऐसे व्यायाम हैं जो आपको फिट बॉडी पाने में मदद कर सकते हैं

Story Highlights

Which Exercise Targets Belly Fat?: हम सभी अपने घरों में बंद हैं, इसलिए यह जरूरी है कि हम घर पर कुछ आसान व्यायाम करके अपने वजन का ध्यान रखें. इसके अलावा, हम सभी एक फ्लैट टमी पाना चाहते हैं और स्लिमर कमर के साथ फिट दिखना पसंद करते हैं. खासकर अगर आप काम में बहुत व्यस्त हैं और अपने व्यस्त कार्यक्रम से वर्कआउट के लिए समय नहीं निकाल सकते हैं, तो यहां कुछ ऐसी आसान एक्सरसाइज हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं. सवाल यह उठता है कि अगर आपके पास इस सब के लिए पर्याप्त समय नहीं है तो आप क्या करेंगे? यहां 5 ऐसे व्यायाम हैं जो आपको फिट बॉडी प्राप्त करने में मदद करेंगे.

गर्दन और कंधों के दर्द और जकड़न से निजात दिला सकते हैं ये 7 कारगर योग आसन

आपके पेट को टारगेट करते हैं ये व्यायाम | These Exercises Target Your Stomach

1. वार्म-अप: रस्सी कूदना: 30 सेकंड

व्यायाम शुरू करने से पहले अपने शरीर को गर्म करने का सबसे अच्छा तरीका है रस्सी कूदना. यह प्राचीन और क्विक कार्डियो में से एक के रूप में जाना जाता है जो सक्रिय करने में मदद करता है. 30 सेकंड के लिए ऐसा करने के बाद, आप बाकी व्यायाम कर सकते हैं. वार्म किसी भी एक्सरसाइज का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है जैसे कि ठीक से न किया जाए तो यह आपके शरीर की दिनचर्या को बिगाड़ सकता है.

अच्छी नींद पाना चाहते हैं, तो सोने से पहले दूध में घी मिलाकर पिएं; ग्लोइंग स्किन के लिए है शानदार नुस्खा

Belly Fat Exercise: वार्म किसी भी एक्सरसाइज का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है

2. घुटने और कोहनी के साथ प्लैंक एक्सरसाइज: 30 सेकंड

इस व्यायाम को करने से आपके एब्स, ग्लूट्स, कूल्हे और कंधे मजबूत बनते हैं. बस आपको इसके लिए 30 सेकंड देने होंगे. आप इस अभ्यास को आसानी से कर सकते हैं.

क्यों इस समय तुलसी का सेवन करना है सबसे ज्यादा फायदेमंद? यहां हैं 16 शानदार फायदे

3. साइड प्लैंक ओब्लिक्यू क्रंच: 40 सेकंड

आप साइड प्लैंक ओब्लिक्यू क्रंच के माध्यम से ओब्लिक्यू क्षेत्र के वसा को बर्न कर सकते हैं. आपको बस 40 सेकंड के लिए ऐसा करना होगा.

4. वॉरियर बैलेंस एक्सरसाइज: 60 सेकंड

वॉरियर बैलेंस निम्नलिखित क्षेत्रों से एक्स्ट्रा फैट को खत्म करने में मदद करता है:

  • पेट
  • छाती
  • कंधा
  • हैमस्ट्रिंग

इस पोज में, आप 60 सेकंड तक रह सकते हैं. शुरुआत में आपको परेशानी हो सकती है, लेकिन धीरे-धीरे आपको आदत हो जाएगी.

गर्मियों का शानदार सुपरफूड है सफेद प्याज, गर्मी से दिलाता है निजात और भी हैं कई फायदे

5. रसियन ट्विस्ट: 2 मिनट

इस अभ्यास से कोर, ओब्लिक्यू और रीढ़ की मांसपेशियां उत्तेजित होती हैं. इस अभ्यास में, आपको अपने दोनों पैरों को जमीन पर स्थिर रखना है और छाती को बाईं और दाईं ओर ले जाना है.

Mask Mistakes| Covid-19: मास्क पहनने का सही तरीका, लोग कर रहे ऐसी-ऐसी गलतियां!

इस प्रकार के व्यायाम एक पतली और पतली कमर का राज हैं. आपको इस तथ्य को जानना चाहिए कि अपनी डाइट को कंट्रोल करने से फैट को कम करने में मदद मिलती है, लेकिन यह अकेले काम नहीं करता है, क्योंकि यह एक कमर के लिए सही व्यायाम के साथ पूरक होना चाहिए जो कि ज्यादातर महिलाओं की इच्छा है.

यह एब्स पर ध्यान केंद्रित करने का समय है. कभी-कभी क्रंचेज आपकी इच्छाओं को पूरा नहीं करता है. यह कभी-कभी पेट की मांसपेशियों को हिट करने में विफल रहता है. एक पतली कमर के लिए, आपको एक वर्कआउट की जरूरत होती है जो आपकी मुख्य मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित करती है. एक और तरीका है अपने चयापचय को बढ़ाने के लिए, यह सही पतली कमर पाने में मदद करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Women's Health Tips: मां बनने वाली हैं, तो इस महामारी के बीच इन 5 जरूरी बातों का रखें ध्यान

रोजाना इन 3 आसान एक्सरसाइज को करने से दूर कर सकते हैं घुटने और पीठ का दर्द

होंठों के आसपास के कालेपन को हटाने के लिए इन आसान प्राकृतिक घरेलू उपायों को अपनाएं

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement