Home »  लिविंग हेल्दी  »  Yoga Asanas For Asthma: अस्थमा रोगी इन 5 योग आसनों से पा सकते हैं इसके लक्षणों से छुटकारा

Yoga Asanas For Asthma: अस्थमा रोगी इन 5 योग आसनों से पा सकते हैं इसके लक्षणों से छुटकारा

How To Relieve Asthma Symptoms: योग अस्थमा रोगियों के लक्षणों को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. यहां अस्थमा रोगियों के लिए कुछ कारगर योगासन दिए गए हैं.

Advertisement
How To Relieve Asthma: अस्थमा इन दिनों सामान्य स्थितियों में से एक है.

Story Highlights

Yoga Poses For Asthmatic Patients: अस्थमा इन दिनों सामान्य स्थितियों में से एक है. यह विभिन्न कारणों से हो सकता है और कई ट्रिगर एक व्यक्ति में अस्थमा के दौरे को बंद कर सकते हैं. अस्थमा वायुमार्ग की सूजन है जो फेफड़ों तक जाती है. इससे सांस लेना मुश्किल हो जाता है और कुछ शारीरिक गतिविधियां चुनौतीपूर्ण हो सकती हैं. लक्षण तब होते हैं जब आपके वायुमार्ग का अस्तर सूज जाता है और आस-पास की मांसपेशियां सांस लेने को कठिन बना देती हैं. म्यूकस फिर वायुमार्ग को भरता है, जिससे आगे गुजरने वाली हवा की मात्रा कम हो सकती है. ये स्थितियां फिर अस्थमा के दौरे को ला सकती हैं, जिससे सांस लेने में कठिनाई होती है और सीने में जकड़न होती है.

मल्टीविटामिन से भरी है सहजन की सब्जी, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ देती है ये 7 अद्भुत फायदे!

अस्थमा रोगियों के लिए योग अभ्यास | Yoga Practice For Asthmatic Patients

यहां कुछ योग आसन हैं जिन्हें अस्थमा से पीड़ित व्यक्ति सुरक्षित रूप से अभ्यास कर सकता है और लक्षणों से राहत पा सकता है. छाती क्षेत्र को खोलने वाली, फेफड़े और वायुमार्ग का विस्तार करने वाली खुराक अस्थमा के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होती है.

1. सुखासन

यह आराम और सरल मुद्रा ध्यान है और तुरंत मन को शांत करती है. यह आपकी सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करता है और फेफड़ों की कार्यक्षमता में सुधार करता है.

Stronger Back पाने के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 3 योग आसन, हफ्ते में दो बार जरूर ट्राई करें

Yoga Poses For Asthmatics: सुखासन आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है

2. अर्ध मत्स्येन्द्रासन

सिटिंग हाफ स्पाइनल ट्विस्ट छाती को खोलता है और फेफड़ों को ऑक्सीजन की आपूर्ति में सुधार करता है, जिससे आपकी सांस की कार्यक्षमता और फेफड़ों की क्षमता में सुधार होता है.

साइनस से हैं परेशान, तो ये 6 घरेलू उपचार दिला सकते हैं आपको इसके लक्षणों से तुरंत निजात

3. भुजंगासन

कोबरा पोज छाती खोलती है, ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करती है और अस्थमा से पीड़ित लोगों के लिए अत्यधिक अनुशंसित है क्योंकि यह सामने के शरीर को खोलता है और वायुमार्ग का विस्तार करता है.

Yoga Poses For Asthmatics: भुजंगासन आपको कमर दर्द से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है

4. बद्ध कोनासन

बद्ध कोनासन या तितली आसन एक और आरामदायक मुद्रा है. यह शरीर को फैलाता है और शरीर को खोलता है.

5. सेतुबंधासन

पुल एक क्लासिक योग मुद्रा है जो आपकी छाती को खोलता है और गहरी सांस लेने को प्रोत्साहित करता है.

उपरोक्त पोज, अगर सही तरीके से किया गया हो तो अस्थमा के लक्षणों को राहत और आराम प्रदान कर सकता है, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपको अपने शरीर को सुनने की जरूरत है, उन प्रभावों का निरीक्षण करें जो किसी भी अभ्यास का आपकी स्थिति पर हो रहा है और फिर उसके अनुसार चयन करें.

(जान्हवी पटवर्धन SARVA में एक योग प्रशिक्षक हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

इस कठिन समय में इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए कमाल है आंवला और मोरिंगा से बनी ड्रिंक

पेट की चर्बी का काल हैं ये 5 कारगर एक्सरसाइज, स्लिम बॉडी पाने के लिए रोजाना करें अभ्यास

Core Strengthening Exercises: अपनी कोर मसल्स को मजबूत करने के लिए 5 प्लैंक वैरिएशन

गर्मियों में फटी स्किन से छुटकारा पाकर स्मूद और हेल्दी स्किन पाने के लिए असरदार टिप्स

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement