Home »  लिविंग हेल्दी  »  World Hypertension Day 2021: वर्ल्ड हाइपटेंशन डे की थीम, महत्व, हाई ब्लड प्रेशर के संकेत, जोखिम और इलाज

World Hypertension Day 2021: वर्ल्ड हाइपटेंशन डे की थीम, महत्व, हाई ब्लड प्रेशर के संकेत, जोखिम और इलाज

World Hypertension Day 2021: हाई ब्लड प्रेशर में धमनियों पर बल अधिक होता है और आमतौर पर इसके कोई संकेत या लक्षण नहीं दिखाई देते हैं. यह दिन सभी देशों के नागरिकों को इसे रोकने और नियंत्रित करने के लिए प्रोत्साहित करता है. हाई ब्लड प्रेशर को एक साइलेंट किलर के रूप में भी जाना जाता है.

Advertisement
World Hypertension Day 2021: हाई ब्लड प्रेशर में धमनियों पर बल अधिक होता है

Story Highlights

World Hypertension Day 2021: यह वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे लीग (WHL) द्वारा प्रतिवर्ष 17 मई को हाइपरटेंशन बीमारी की रोकथाम और नियंत्रण के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है. हृदय रोग विकसित करने का मुख्य जोखिम कारक हाई ब्लड प्रेशर है. वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे का उद्घाटन पहली बार मई 2005 में हुआ था. मूल रूप से, यह एक हाई ब्लड प्रेशर की स्थिति है और हृदय रोग और स्ट्रोक जैसी विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनती है. हाई ब्लड प्रेशर में धमनियों पर बल अधिक होता है और आमतौर पर इसके कोई संकेत या लक्षण नहीं दिखाई देते हैं. यह दिन सभी देशों के नागरिकों को इसे रोकने और नियंत्रित करने के लिए प्रोत्साहित करता है. हाई ब्लड प्रेशर को एक साइलेंट किलर के रूप में भी जाना जाता है.

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए सबसे आसान लेकिन कारगर हैं ये 6 तरीके

वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे 2021 की थीम | World Hypertension Day 2021 Theme

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस 2021 का विषय "अपने रक्तचाप को सटीक रूप से मापें, इसे नियंत्रित करें, लंबे समय तक जीवित रहें" है.

क्या आप जानते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर हृदय रोग के लिए प्रमुख जोखिम कारक है? इसलिए, 2002 में, विश्व स्वास्थ्य रिपोर्ट में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा इसे 'नंबर एक किलर' के रूप में नामित किया गया था. साथ ही, यह भी कहा जाता है कि सामान्य ब्लड प्रेशर की तुलना में ब्लड प्रेशर अधिक होने पर स्ट्रोक का जोखिम चार गुना अधिक होता है और रोधगलन (दिल का दौरा) का जोखिम दो गुना अधिक होता है.

हाई ब्लड प्रेशर के 6 लक्षणों को न करें नजरअंदाज, रक्तचाप कंट्रोल करने के लिए खाएं ये चीजें

हाई ब्लड प्रेशर के बारे में तथ्य | Facts About High Blood Pressure

- अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार सामान्य ब्लड प्रेशर 120 से अधिक 80 मिमी होना चाहिए, लेकिन हाई ब्लड प्रेशर 130 से अधिक 80 मिमी एचजी से अधिक होता है.

- हाई ब्लड प्रेशर के तीव्र कारणों में तनाव शामिल है, लेकिन यह अपने आप हो सकता है या यह किडनी की बीमारी आदि जैसी अंतर्निहित स्थिति के परिणामस्वरूप हो सकता है.

- अगर हाइपरटेंशन को मैनेज न किया जाए तो हार्ट अटैक, स्ट्रोक और अन्य समस्याएं हो सकती हैं.

- हाई ब्लड प्रेशर के लिए लाइफस्टाइल भी जिम्मेदार है.

उच्च रक्तचाप का उपचार | Treatment Of High Blood Pressure

ब्लड प्रेशर को हाई ब्लड प्रेशर तक पहुंचने से पहले डाइट, लाइफस्टाइल के माध्यम से नियंत्रित किया जा सकता है. नियमित शारीरिक व्यायाम करना चाहिए. डॉक्टरों द्वारा सुझाए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार, हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी से पीड़ित लोगों को कम से कम 150 मिनट मध्यम एरोबिक व्यायाम या 75 मिनट जोरदार-तीव्रता वाला व्यायाम करना चाहिए. लोगों को सप्ताह में कम से कम 5 दिन व्यायाम करना चाहिए जैसे वे टहलना, साइकिल चलाना या तैराकी कर सकते हैं. दवा हाई ब्लड प्रेशर को कम करने, अपरिहार्य तनाव को मैनेज करने के लिए रणनीति विकसित करने आदि में भी मदद करती है.

दही को इन 6 चीजों के साथ खाने से पाचन होता है खराब और स्किन एलर्जी के हो सकते हैं आप शिकार

Increase Oxygen Level: कितना होना चाहिए ऑक्सीजन लेवल, शरीर में इसे कैसे ठीक रखें

हाई ब्लड प्रेशर रोग के लक्षण | Symptoms Of High Blood Pressure Disease

जैसा कि हम जानते हैं कि इस बीमारी को साइलेंट किलर के रूप में जाना जाता है और हो सकता है कि व्यक्ति को कोई लक्षण नजर न आए, लेकिन यह कार्डियोवस्कुलर सिस्टम और किडनी जैसे आंतरिक अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है.

कोरोना काल में अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए 5 सबसे आसान उपाय

साथ ही हाई ब्लड प्रेशर के कारण पसीना आना, घबराहट होना, नींद न आने की समस्या और ब्लशिंग जैसी समस्याएं होती हैं. और हाई ब्लड प्रेशर से ग्रस्त संकट में व्यक्ति को सिरदर्द और नाक से खून आने का अनुभव हो सकता है.

लंबे समय तक उच्च रक्तचाप एथेरोस्क्लेरोसिस का कारण बन सकता है जहां प्लाक बनने से रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं. इससे हार्ट फेल्योर, दिल का दौरा, एक धमनीविस्फार हो सकता है जो धमनी की दीवार में एक असामान्य उभार है जो फट सकता है और गंभीर रक्तस्राव, किडनी फेल्योर, स्ट्रोक आदि का कारण बन सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

आपकी ये आदतें कर देती हैं मेटाबॉलिज्म को धीमा, इसलिए तेजी से बढ़ने लगता है आपका मोटापा

ये बीज पाचन की सभी समस्याओं का हैं काल, बस चबाकर करना होगा सेवन

पीरियड्स के दर्द को कम करने के लिए पेनकिलर नहीं, इन कारगर और आसान घरेलू उपायों को आजमाएं

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement