Home »  लिविंग हेल्दी  »  बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम और फीवर से कैसे बचें, जाने कुछ आसान से टिप्स

बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम और फीवर से कैसे बचें, जाने कुछ आसान से टिप्स

Fever Treatment At Home : मौसम में हो रहे बदलाव से कई तरह की बीमारियां होना भी शुरू हो जाती हैं. ऐसे मौसम में हमारी इम्य़ूनिटी कमजोर होनी शुरू हो जाती है, जिससे हम कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं.

Advertisement

Health Tips For Seasonal Changes : मौसम में हो रहे बदलाव से कई तरह की बीमारियां होना शुरू हो जाती हैं. ऐसे मौसम में हमारी इम्य़ूनिटी भी हो जाती है, जिससे हम कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. सर्दी-जुकाम के साथ फीवर, शरीर में दर्द जैसी कई तरह की परेशानियां होना तो आम है. इन सबसे कैसे बचा जा सकता है और कैसे खुद की इम्यूनिटी को बनाए रखने के लिए फिजिशियन पायल कोठारी के टिप्स आपको काफी काम आने वाले हैं. मौसम बदलने पर खासकर बच्चों में ज्यादा परेशानियां होने की आशंका रहती है. चाहे कोई भी मौसम हो बीमारियों से बचने के लिए और हर समय स्वस्थ रहने के लिए इन टिप्स से आप खुद को सेफ रख सकते हैं. 

साइनस के दर्द से मिलेगी तुरंत राहत, अपनाएं ये 6 घरेलू उपचार

Precautions In Cchanging Weather : बदलते मौसम रखें अपना ध्यान कुछ खास टिप्स के साथ.​

वैसे तो ये टिप्स हर मौसम में आपके काम आएंगे लेकिन अगर आप मौसम बदलने के साथ ही बीमार होने लगते हैं तो ये टिप्स सिर्फ आपके लिए हैं हर मौसम में बीमारियां आपके पेट से शुरू होती हैं तो जरूरी है कि आप अपने खानपान को तो सही ऱखें ही साथ ही इन टिप्स को भी अपनाएं. तो आइए जानते है ऐसे टिप्स के बारे में.  

Remedies For Headache: सिरदर्द को एक मिनट में दूर कर देंगे ये 7 घरेलू नुस्खे

खराब डाइजेशन में सुधार लाने के लिए रामबाण हैं ये 6 घरेलू नुस्‍खे

1. अगर आपके दिन की शुरुआत चाय की बजाय नारियल पानी से हो तो आप किसी भी तरह की बीमारी से बच सकते हैं. यह इम्यूनिटी तो बढ़ाता ही है साथ ही आपके पेट के लिए भी काफी कारगर है.

2. सोने से पहले और सुबह उठने के बाद अपने सांस लेने और छोड़ने की प्रक्रिया पर दो मिनट के लिए ध्यान से गौर करें, जिससे आपको ताजगी महसूस होगी और आलस भी दूर रहेंगें.

3. करीब 28 ग्राम अजवाइन के रस का सेवन करें इससे किडनी को डिटॉक्स करने में मदद मिलेगी और आपका शरीर स्वस्थ महसूस करेगा. आप आसानी से पूरे दिन भर काम में मन लगा पाएंगे.

4. अदरक और पुदीने की पत्तियों को गर्म पानी में डालकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें और इन्हें पानी में अच्छी तरह घुलने दें, इसके बाद पानी को पी लें. इससे आप सर्दी-जुकाम और वायरस से दूर रहेंगे.

Exercise Tips : स्वस्थ रहने के लिए योग (exercise) एक अचूक उपाय है.

सर्दियों में डायबिटीज के मरीज दें ध्यान, 5 सब्जियां करेंगी ब्लड शुगर कंट्रोल

5. अपने सूप, सांभर में बींस और ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का इस्तेमाल करें. 

6. रोजाना एक्सरसाइज करें और खूब पानी पिएं जिससे आपकी बीमारियों से लड़ने की क्षमता बनी रहेगी. 

और खबरों के लिए क्लिक करें

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement