Home »  लिविंग हेल्दी  »  Thyroid Diet: थायराइड की समस्या से राहत पाने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए?

Thyroid Diet: थायराइड की समस्या से राहत पाने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए?

Foods For Thyroid Patients: थायराइड के लिए कई लोग घरेलू उपचार (Thyroid Home Remedies) भी अपनाते हैं. थायराइड के घरेलू उपचार थायराइड को पूरी तरह ठीक तो नहीं कर सकते, लेकिन इससे और दूसरी शारीरिक समस्याओं से राहत जरूर दिला सकते हैं.

Advertisement
Thyroid Diet: थायराइड के लिए कई लोग घरेलू उपचार तलाशते हैं

Story Highlights

What To Eat In Typhoid: आजकल कई लोग थायराइड बीमारी (Thyroid Disease) से पीड़ित हैं. थायराइड में वजन बढ़ने (Weight Gain) के साथ हार्मोन असंतुलन भी हो जाते हैं. थायरॉइड गले में पाई जाने वाली एक तरह की ग्रंथि है. ये ग्रंथि तितली के आकार के होती है और गले के सामने वाले हिस्से, स्वरयंत्र के नीचे की ओर पाई जाती है. जो मेटाबॉलिज्म (Metabolism) नियंत्रित करती है. से बचने का सबसे बढ़िया तरीका, स्वस्थ थायरॉइड को बनाए रखना है. थायराइड के लिए कई लोग घरेलू उपचार (Thyroid Home Remedies) भी अपनाते हैं. थायराइड के घरेलू उपचार थायराइड को पूरी तरह ठीक तो नहीं कर सकते, लेकिन इससे और दूसरी शारीरिक समस्याओं से राहत जरूर दिला सकते हैं.

यहां है सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने का सबसे आसान और कारगर तरीका, नेचुरली बूस्ट होगा इम्यून सिस्टम!

थायराइड ऐसी समस्या है, जिसमें मेडिकल ट्रीटमेंट (Medical Treatment) सबसे जरूरी है लेकिन एक हेल्दी डाइट भी कापी मायने रखती है. यहां हम बता रहे हैं थाइराइड के लक्षण (Symptoms Of Thyroid) और इलाज के दौरान डाइट में शामिल करने वाले फूड्स. साथ ही जाने थाइराइड में किन चीजों के सेवन से परहेज करना चाहिए...

थाइराइड से परेशान लोगों को जरूर खाने चाहिए ये फूड्स | People Suffering From Thyroid Must Eat These Foods

1. बादाम  

अगर आफको थायराइड की समस्या है तो बादाम आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं. बादाम में ढेर सारे पौष्‍टिक तत्‍व पाए जाते हैं. इसमें प्रोटीन, वसा, विटामिन और मिनरल भी पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं. यह मैग्नीशियम में भी बहुत समृद्ध है जो थायरायड ग्रंथि के लिए फायदेमंद हो सकता है.

फिट और हेल्दी रहने के लिए एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए? एक्सपर्ट से जानें सटीक जवाब

What To Eat In Typhoid: बादाम का सेवन करने से भी थायराइड के मरीजों को राहत मिल सकती है

2. डेयरी प्रोड्क्ट

डेयरी प्रोड्क्ट जैसे दूध, पनीर और दही थायराइड के लिए बहुत फायदेमंद हो सकते हैं. शरीर में विटामिन के स्तर को बनाए रखने के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स काफी लाभदायक हो सकते हैं.

Remedies For Constipation: पेट की सबसे बड़ी और आम समस्या कब्ज से निजात पाने के लिए गजब हैं ये 4 जूस!

3. बीन्स 

बीन्स कई बीमारियों से लड़ने में फायदेमंद मानी जाती हैं. बीन्स फाइबर, प्रोटीन, आवश्यक खनिज और विटामिन से भरपूर होती हैं. थायराइड से परेशान लोगों को बीन्स का सेवन जरूर करना चाहिए.

Thyroid Diet: बींस है थाइराइड के लिए फायदेमंद

4. सेब का सिरका

एपल साइडर विनेगर न सिर्फ वजन घटाने बल्कि यह हार्मोन के संतुलित उत्पादन में मदद कर सकता है साथ ही ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में फायदेमंद माना जाता है.

सर्दियों में इन 4 कारणों से करता है ज्यादा सोने का मन, यहां हैं अर्ली मॉर्निंग बिस्तर से उठने के शानदार टिप्स!

5. अलसी का बीज

अलसी का बीज अच्छे फैटी एसिड से भरपूर होते हैं जो दिल और थायरायड के लिए अच्छे होते हैं। मैग्नीशियम और विटामिन बी 12 से भरपूर, अलसी का बीज हाइपोथायरायडिज्म से लड़ने में मददगार हो सकते हैं.

थायरॉइड है तो इन 5 चीजों से करें परहेज | Avoid These 5 Things If You Have Thyroid

1. आयोडीन वाला खाना
2. कैफीन
3. रेड मीट
4. एल्कोहल
5. वनस्पति घी

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

तेजी से वजन घटाने के लिए अपनी वेट लॉस डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 शानदार फूड्स!

सर्दियों में इन 10 चीजों के साथ मिलाकर खाएंगे गुड़, तो मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे!

स्किन पर चमक लाने के लिए कमाल हैं ये 5 फूड्स, डाइट में शामिल कर पाएं नेचुरल ग्लो!

सर्दियों में बेहद परेशान करती हैं स्किन की ये 6 समस्याएं, एक्सपर्ट से जानें इनसे छुटकारा पाने के आसान उपाय

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement