Home »  लिविंग हेल्दी  »  Push-ups Exercise Benefits: वर्कआउट का लाभ लेने के लिए पुश-अप्स को सही तरीके से कैसे करें? जानें इस एक्सरसाइज के फायदे!

Push-ups Exercise Benefits: वर्कआउट का लाभ लेने के लिए पुश-अप्स को सही तरीके से कैसे करें? जानें इस एक्सरसाइज के फायदे!

Benefits Of Push-ups: पुश-अप एक प्रभावी कसरत है जो कई मांसपेशियों को एक साथ प्रभावित करती है. पुश-अप्स एक्सरसाइज (Push-ups Exercise) कुछ गंभीर जोखिमों के साथ कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है. पुश-अप्स के कई फायदे (Benefits Of Push-ups) होते हैं. यहां जानें पुश-अप्स के प्रकार और पुश-अप्स करने का सही तरीका.

Advertisement
Benefits Of Push-ups: डेली पुश-अप्स करने से मांसपेशियों को मजबूत किया जा सकता है.

Story Highlights

Push-ups Exercise Benefits: पुश-अप एक प्रभावी कसरत है जो कई मांसपेशियों को एक साथ प्रभावित करती है. पुश-अप्स एक्सरसाइज (Push-ups Exercise) कुछ गंभीर जोखिमों के साथ कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है. पुश-अप्स के कई फायदे (Benefits Of Push-ups) होते हैं जैसे मांसपेशियों का निर्माण (जिससे आपके स्वास्थ्य में सुधार होता है), फैट को जलाने (Burn Fat) के लिए आपके मेटाबॉलिज्म में वृद्धि होती है, और हृदय संबंधी लाभ मिल सकते हैं. पुश-अप्स (Push-ups) एक ऐसी एक्सरसाइज है जिससे बिना किसी उपकरण के पूरे शरीर की कसरत की जा सकती है. पुश-अप्स के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Push-ups) कई हैं लेकिन क्या आप पुश-अप्स सही तरीके से करते हैं? हर एक्सरसाइज को करने का एक तरीका होता है. ऐसे में पुश-अप्स को करने का सही तरीका (Right Way To Do Push-ups) भी पता होना जरूरी है. यहां पुश-अप्स के कुछ स्वास्थ्य लाभों और इन्हें करने के तरीकों के बारे में बताया गया है...

गैस और पेट फूलने की समस्या के लिए पावरफुल है यह एक चीज, इस घरेलू उपाय से जल्द मिलेगा आराम!

पुश-अप्स के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Push Ups

- पुश-अप मांसपेशियों को मजबूत कर सकता है.
- ट्राइसेप्स और बाइसेप्स के लिए फायदेमंद.
- पेक्टोरल (छाती) मांसपेशियां को करे मजबूत.
- कंधे के लिए फायदेमंद.
- लैट्स (आपकी पीठ पर स्थित लैटिसिमस डॉर्सी मांसपेशियां) की मजबूती के लिए फायदेमंद.
- पुश-अप को सही तरीके से करने से सिक्स पैक भी बनाए जा सकते हैं.
- पुश-अप्स आपपने कोर के लिए भी बहुत अच्छे हैं. 

 प्याज है ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए गजब का सुपरफूड! जानें डायबिटीज में कैसे खाएं?

अगर आप उन्हें अपने बट डाउन और कमर लॉक के साथ करते हैं तो यह काफी फायदेमंद हो सकते है. पुश-अप्स एक मानक तख्त से बेहतर हैं क्योंकि आपके एब्स पर अलग-अलग तरीकों से काम करते हैं. जो आपके शरीर के कोणों के लिए काफी फायदेमंद है. मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए पुश-अप करने के कई तरीके हैं.

Push-ups Benefits: पुश-अप्स ट्राइसेप्स और बाइसेप्स के लिए फायदेमंद.

1. इनलाइन पुश-अप्स 

जब आप एक बेंच या सीढ़ियों का उपयोग करके अपनी बाहों को ऊपर उठाते हैं, तो व्यायाम आपके ऊपरी छाती की मांसपेशियों को अधिक लक्षित करता है. ये शुरुआती लोगों के लिए एक अच्छा पुश-अप हैं क्योंकि इस तरह के पुश-अप्स करना आसान है.

सब कुछ ट्राई करने के बाद भी नहीं घट रहा है फैट, तो तेजी से वजन घटाने के लिए करें इंटरमिटेंट फास्टिंग!

2. डिक्लाइन पुश अप 

जब आप बेंच या सीढ़ियों का उपयोग करके अपने पैरों को ऊपर उठाते हैं, तो व्यायाम आपके निचले सीने की मांसपेशियों को अधिक लक्षित करता है. इस तरीके के पुश-अप्स भी मांशपेशियों को मजबूत करने के लिए काफी कारगर हो सकते हैं. 

3. ताली बजाना पुश-अप्स

इन सबसे कठिन पुश अप्स को करने के लिए आपके हाथों को जमीन से हटाने के लिए एक तेज गति की जरूरत  होती है, जिससे आपकी छाती की मांसपेशियों की एक अच्छी कसरत हो जाती है. जो लोग ऊपर बताए गए दोनों पुश-अप में परांगत हैं वज इस तरह के पुश अप्स कर ट्राई कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पीसकर क्यों करना चाहिए अलसी के बीजों का सेवन? जानें किन दो चीजों को एक साथ खाने से होगा ज्यादा फायदा

रोजाना मत्स्यासन कर फेफड़ों और पेट को रखें हेल्दी, जानिए इस योगासन को करने का सही तरीका

सफेद रंग की ये 5 सब्जियां हैं स्वास्थ्य के लिए जबरदस्त, जानें डाइट में शामिल कर क्या होंगे फायदे!

वर्क फ्रॉम होम में गर्दन और कंधों में हो रहा है दर्द? राहत पाने के लिए करें ये 3 कारगर एक्सरसाइज

सुबह की अकड़न दूर करने और दिनभर ऊर्जावान रहने के लिए हर किसी को रोजाना करने चाहिए ये 5 योगासन!

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement