Home »  लिविंग हेल्दी  »  Immune System: इम्यूनिटी को प्रभावित करने वाले कारक और इसे बढ़ाने के शानदार उपाय

Immune System: इम्यूनिटी को प्रभावित करने वाले कारक और इसे बढ़ाने के शानदार उपाय

ऋजुता दिवेकर ने कहा कि कोविड-19 महामारी की शुरुआत के बाद से इम्यूनिटी के बारे में बातचीत ने जोर पकड़ा है. एक्सपर्ट से इम्यूनिटी के बारे में और जानने के लिए यहां पढ़ें और आप अपने इम्यून सिस्टम को कैसे मजबूत रख सकते हैं.

Advertisement
एक हेल्दी लाइफस्टाइल एक मजबूत इम्यून सिस्टम के निर्माण में बहुत बड़ी भूमिका निभाती है

Story Highlights

कोविड-19 महामारी के कारण पिछले 18 महीनों में चर्चा में 'इम्यूनिटी' सबसे लोकप्रिय शब्द रहा है. सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर ने अपने नवीनतम इंस्टाग्राम वीडियो में इस विषय पर बात की है. वीडियो उनकी 'इम्यूनिटी सीरीज' का एक हिस्सा है और इस विषय के बारे में विभिन्न शंकाओं का समाधान करेगा. उन्होंने वीडियो की हैडिंग दी, "इम्यूनिटी 101: सब कुछ जो आपको इम्यूनिटी के बारे में जानने की जरूरत है." उन्होंने कहा कि कई सालों से अब उनके सामने सबसे आम सवाल वजन घटाने के बारे में थे. हालांकि, बातचीत कोविड-19 के प्रकोप के बाद से इम्यूनिटी की ओर बढ़ गई है.

इन 7 चीजों का सेवन करने से भी झड़ सकते हैं आपके बाल, नजरअंदाज न करें आज से ही करें परहेज

जानें इम्यूनिटी के बारे में और इसे कैसे बढ़ाएं | Learn About Immunity And How To Increase It

उन्होंने वीडियो में कहा कि हम सभी एक जन्मजात इम्यूनिटी के साथ पैदा हुए हैं जो हमें सुरक्षित रखता है. "हमारी सहज इम्यूनिटी एक बड़ी प्रणाली है. यह ऐसी चीज है जिसके साथ हम पैदा हुए हैं और इसे बढ़ावा देने के लिए हमें किसी प्रोडक्ट की जरूरत नहीं है."

रिक्वायर्ड इम्यूनिटी और जन्मजात इम्यूनिटी के बीच अंतर बताते हुए, उन्होंने कहा, “रिक्वायर्ड इम्यूनिटी विशिष्ट है. शरीर को इसे बनाने में समय लगता है." वह चिकनपॉक्स और संक्रमित होने के बाद आपके द्वारा प्राप्त की जाने वाली इम्यूनिटी का उदाहरण देती है.

ऋजुता  कहती हैं कि अनुशासन और सामान्य ज्ञान आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने में काफी मददगार होता है. उन्होंने इसे महामारी के उदाहरण के साथ समझाया, और मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग और अपने हाथ धोने जैसी सरल क्रियाएं आपको सुरक्षित रहने में कैसे मदद करेंगी. "अपनी दादी की सलाह का पालन करना जिसमें घर आने के बाद अपने हाथ और पैर धोना शामिल है, वे सभी क्रियाएं हैं जो आपकी इम्यूनिटी में मदद करती हैं."

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकते हैं ये 5 आसान योग अभ्यास

उन्होंने प्रतिबंधात्मक आहारों का पालन न करने की भी सलाह दी जो आपको एक परिवार के भोजन से दूर रखते हैं. "स्थानीय, मौसमी और पारंपरिक भोजन खाएं," उन्होंने कहा.

बेहतर पोषक तत्वों के सेवन के लिए मौसमी फलों और सब्जियों को आहार में शामिल करें

वीडियो में, उन्होंने व्यायाम के महत्व को भी छुआ. "यह अति-व्यायाम करने का समय नहीं है. यह सुनिश्चित करने का समय है कि आप उतना ही व्यायाम कर रहे हैं जितना आपका शरीर और आपका जीवन (अनुसूची) आपको इससे उबरने की अनुमति देता है. 30- 60 मिनट के लिए प्रतिबद्ध रहें और सुनिश्चित करें कि आप गतिविधि और व्यायाम का संयोजन कर रहे हैं. हर 30 मिनट में आप बैठे हैं, कम से कम तीन मिनट तक खड़े रहें."

इन 9 प्राकृतिक चीजों का सेवन करने से जल्द दूर हो सकती है एसिडिटी, राहत पाने के हैं कारगर घरेलू उपचार

वह नींद के महत्व पर भी जोर देती है, जिसमें कहा गया है कि यह बेहद कम है. "अपना सोने का समय तय करें," उन्होंने कहा, रात में दूध पीने और बिस्तर पर जाने से पहले अपने पैरों के तलवों पर घी लगाने से आपको बेहतर नींद में मदद मिलेगी.

ऋजुता ने इस परीक्षा के समय में अनावश्यक तनाव न लेने की भी सलाह दी और कहा कि इससे आपके शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है.

यहां देखें वीडियो:

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

विशेषज्ञ ने कहा कि सही तरह के संसाधनों के साथ खुद को शिक्षित करना और अनावश्यक चिंता करने से बचना महत्वपूर्ण है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Jumping Jacks Benefits: वे 3 कारण जिनकी वजह से कुछ लोग जंपिंक जैक नहीं कर पाते हैं

Hacks For Skin Glow: चमकदार और सुपर हेल्दी स्किन पाने के लिए इस सरल न्यूट्रिशनल हैक्स को आजमाएं

Squat With Weights Exercise: कुछ वेट के साथ भी कर सकते हैं स्क्वाट एक्सरसाइज, यहां हैं 6 शानदार तरीके

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement