Home »  लिविंग हेल्दी  »  Home Remedies For Body Pain: बदन दर्द से छुटकारा पाने के लिए असरदार हैं ये 4 घरेलू उपाय, जल्द मिल सकता है आराम

Home Remedies For Body Pain: बदन दर्द से छुटकारा पाने के लिए असरदार हैं ये 4 घरेलू उपाय, जल्द मिल सकता है आराम

Ways To Cure Body Pain: पूरे दिन काम में व्यस्त रहने, भारी काम करने और शारीरिक रूप से एक्टिव न रहने से शरीर में दर्द की समस्या हो सकती है. बदन दर्द एक आम समस्या है जो लगभग हर किसी को होती ही है. ऐसे में कई लोग जानना चाहते हैं कि शरीर के दर्द से कैसे छुटकारा पाएं? बदन दर्द के लिए घरेलू उपाय काफी असरदार हो सकते हैं.

Advertisement
Home Remedies For Body Pain: शरीर के दर्द से छुटकारा दिला सकते हैं ये 5 घरेलू उपाय

Story Highlights

Home Remedies For Body Pain: पूरे दिन काम में व्यस्त रहने, भारी काम करने और शारीरिक रूप से एक्टिव न रहने से शरीर में दर्द की समस्या हो सकती है. बदन दर्द एक आम समस्या है जो लगभग हर किसी को होती ही है. ऐसे में कई लोग जानना चाहते हैं कि शरीर के दर्द से कैसे छुटकारा पाएं?. शरीर में दर्द के कारण कई होते हैं, लेकिन आपको बॉडी पेन से राहत पाने के तरीके जरूर आजमाने चाहिए. बदन दर्द के लिए घरेलू उपाय काफी असरदार हो सकते हैं. बदन दर्द की समस्या कई लोगों को नियमित कामों को करने में कठिनाई पैदा कर सकता है. अगर आप भी अक्सर बदन दर्द से परेशान रहते हैं तो यहां कुछ कारगर घरेलू उपाय दिए गए जो आपको जल्द आराम दिला सकते हैं.

चिंता से राहत पाने के लिए 6 ब्रीथिंग एक्सरसाइज जो आपको शांत महसूस करने में मदद कर सकती हैं

बदन दर्द से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय | Home Remedies To Get Rid Of Body Pain

1. अदरक है काफी फायदेमंद

अदरक में काफी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. इसके साथ ही अदरक में सूजनरोधी गुण भी पाए जाते हैं, जो शरीर में सूजन से राहत दिला सकते हैं. इसी वजह से अदरक को बदन दर्द के लिए बेहद प्रभावी घरेलू उपायों में से एक माना जाता है. इसके लिए आप पहले अदरक को पीस लें और उसे एक कपड़े में बांध लें. फिर उस कपड़े को गर्म पानी में कुछ मिनट तक डालकर रखें. ठंडा होने के बाद प्रभावित अंग पर लगाकर रखें.

कब्ज का रामबाण इलाज है अलसी, जानें कैसे करें फ्लैक्सीड्स का सेवन जिससे मिलें शानदार फायदे

2. दालचीनी भी है कारगर

खान-पान में अक्सर दालचीनी का उपयोग सेहत के लिए कई मायनों में बेहतर होता है. दालचीनी में एंटी-ऑक्सीडेंट और सूजनरोधी गुण होते हैं. दालचीनी को गठिया के लिए एक प्राकृतिक उपाय माना जाता है. इसके साथ ही जोड़ों में दर्द सूजन को दूर करने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल किया जाता है. यह बदन दर्द से भी जल्द राहत दिलाने में मददगार माना जाता है.

3. सेब का सिरका 

सेब का सिरका कई स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने में मदद कर सकता है. सेब के सिरके को बदन दर्द को कम करने के लिए बेहद प्रभावी माना जाता है. बदन दर्द से राहत पाने के लिए सेब के सिरका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. इसके लिए आप सिरके के पानी से नहा भी सकते हैं. आधा या एक बाल्टी पानी गर्म कर लें और उसमें दो कप सेब का सिरका मिला दें. फिर उस पानी को अपने शरीर पर डालें.

मलाइका ने दिया Fitness Challenge, मुश्किल एक्सरसाइज को देख लोग बोले- 'हमसे न हो पाएगा', देखें Video

4. हल्दी करेगी सूजन को दूर

अदरक की तरह हल्दी में भी सूजनरोधी गुण पाए जाते हैं और यह प्राकृतिक सूजन रोधी और दर्द निवारक का काम कर सकती है. बदन दर्द को दूर करने के लिए आप दिन में दो बार हल्दी दूध का सेवन कर सकते हैं या फिर प्रभावित अंग पर हल्दी का लेप भी लगा सकते हैं. हल्दी का लेप तैयार करने के लिए आप बराबर मात्रा में हल्दी पाउडर, नमक और नींबू का रस मिलाकर एक पेस्ट बना लें और उस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा और यास्मीन कराचीवाला ला रहे हैं फिटनेस चैलेंज, सिर्फ 21 दिन में कैसे हों फिट!

दांतों को फ्लॉस करने का जानें सही तरीका, फ्लॉसिंग करते समय इन गलतियों से बचने कोशिश करें

Dermatologist Kiran: स्किन के लिए फायदेमंद है विटामिन सीः डॉक्टर किरण

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement