Home »  लिविंग हेल्दी  »  How To Prevent Piles: यहां हैं बवासीर को रोकने के 6 सरल तरीके, हर किसी को जानने चाहिए

How To Prevent Piles: यहां हैं बवासीर को रोकने के 6 सरल तरीके, हर किसी को जानने चाहिए

How To Avoid Piles: दर्दनाक होने के अलावा, बवासीर में खुजली हो सकती है और रक्तस्राव और संक्रमण भी हो सकता है, इसलिए सबसे अच्छी बात यह है कि उन्हें उनसे बचने के उपाय किए जाएं. बवासीर को रोकने के यहां 6 आसान तरीके बताए गए हैं.

Advertisement
How To Avoid Piles: बवासीर के कारण अस्वस्थ होना बहुत दर्दनाक हो सकता है

Story Highlights

Piles Prevention Measures: बवासीर के कारण अस्वस्थ होना बहुत दर्दनाक हो सकता है और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को भी जन्म दे सकता है. बावासीर शारीरिक कार्य में बाधा डालने के कारण भी हो सकती है, जिसे हमें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. पाइल्स तब होता है जब गुदा के आसपास की नसें और धमनियां अवरुद्ध, या उनमें सूजन हो जाती हैं. ये बवासीर आमतौर पर गुदा क्षेत्र के पास एक तंग गांठ की तरह महसूस होते हैं और बैठने में भी मुश्किल कर सकते हैं. दर्दनाक होने के अलावा, बवासीर में खुजली हो सकती है और रक्तस्राव और संक्रमण भी हो सकता है, इसलिए सबसे अच्छी बात यह है कि उन्हें उनसे बचने के उपाय किए जाएं. बवासीर को रोकने के यहां 6 आसान तरीके बताए गए हैं.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए बेहद लाभकारी नुस्खा है प्याज का रस, रोजाना पिएं दो घूंट!

सुधारें अपनी आदत और बवासीर को रखें दूर | Improve Your Habit And Keep Piles Away

1. फाइबर का खूब सेवन करें

डायटरी फाइबर की कमी बवासीर के मुख्य कारणों में से एक है. अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो अपने आहार में अधिक सब्जियां, फल और साबुत अनाज शामिल करें और अगर यह पर्याप्त नहीं है तो घुलनशील फाइबर की खुराक के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें.

रोजाना कद्दू के बीज खाने से मिलते हैं ये 8 बेहतरीन फायदे, अच्छी नींद और बालों की ग्रोथ के लिए हैं कमाल!

2. ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं

यह सामान्य ज्ञान की तरह लग सकता है, लेकिन आपके पाचन तंत्र को आपके मल को नरम करने के लिए पर्याप्त पानी की मात्रा की जरूरत होती है. इसलिए, दिन भर में पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं और पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ प्राप्त करें.

Piles Prevention Measures: बवासीर को बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं

3. जरूरत पड़ने पर शौच

अपने शौच को रोकने की कोशिश न करें, खासकर जब आप दबाव को महसूस करते हैं. अगर आप शौच में देरी करते हैं, तो आपका मल सूखने और आपकी निचली आंतों के भीतर कठोर होने की संभावना है. यह गुदा ऊतकों को छलनी और घायल करने के जोखिम को बढ़ाता है.

क्या आप जानते हैं लाल रंग के फूड्स खाने के फायदे? यहां जानें 5 अद्भुत स्वास्थ्य लाभ

4. व्यायाम करें

व्यायाम आपका पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकता है. सुनिश्चित करें कि आप हर दिन पर्याप्त व्यायाम करें, भले ही यह 30 मिनट की पैदल दूरी तय करना ही क्यों न हो. वास्तव में, सुबह सबसे पहले टहलने जाना, मल त्याग को आसान बना सकता है.

5. तनाव न लें

ऐसी चीजें हैं जो आप अपने मल त्याग को आसान बनाने के लिए कर सकते हैं उनमें कम लेना भी शामिल है. स्ट्रेनिंग से गुदा के आसपास की नसों और धमनियों पर दबाव बढ़ जाता है, और यह निश्चित रूप से लंबे समय में बवासीर का कारण बनता है.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ इन बीमारियों के लिए भी अचूक उपाय है लहसुन की चाय!

 

6. साफाई का ध्यान रखें

हर बार जब आप शौच करते हैं, तो अपने गुदा क्षेत्र को अच्छी तरह से साफ करें और नहाते समय इसे ठीक से धोएं. यह सुनिश्चित करता है कि पोप और गंदगी के अवशेष गुदा क्षेत्र में चिपक या कठोर नहीं होते हैं और बाद में जटिलताओं को जन्म देते हैं. अगर इन्हें साफ न किया जाए तो ये संक्रमण का कारण भी बन सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Winter Diet: ठंडे दिनों में खुद को गर्म रखने के लिए इन 5 हेल्दी चीजों से बनी चाय पिएं

डाइट में ये 5 बदलाव आपकी गट हेल्थ को करेंगे बूस्ट, पेट की सभी समस्याएं रहेंगी दूर!

बालों पर तेल लगाने का क्या है सही तरीका? बेस्ट रिजस्ट पाने के लिए तेल लगाते समय इन नियमों का पालन करें

Health Tips: ये 5 संकेत बताते हैं कि आप कम खा रहे हैं सब्जियां, शरीर में दिखते हैं ये बदलाव!

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement