Home »  लिविंग हेल्दी  »  Hair Care Tips: बालों के झड़ने से हैं परेशान, अपनाएं ये 7 घरेलू नुस्खे

Hair Care Tips: बालों के झड़ने से हैं परेशान, अपनाएं ये 7 घरेलू नुस्खे

क्या आपको पता है बालों के झड़ने की समस्या सीधे तौर पर आपकी डाइट और लाइफस्टाइल से जुड़ी होती है

Advertisement
दही का सेवन आपके बालों के लिए बेहद जरूरी है

क्या आपको पता है बालों के झड़ने की समस्या सीधे तौर पर आपकी डाइट और लाइफस्टाइल से जुड़ी होती है. इतना ही नहीं आप क्या खाते हैं और आपका लाइफस्टाइल कैसा है, यह स्किन और बालों की गुणवत्ता को दर्शाता है. कहने का मतलब है कि लाइफस्टाइल के बैलेंस में न होने के कारण आपको बालों से जुड़ी कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. स्वस्थ बालों के लिए उनकी देखभाल पर जरूर ध्यान दिया जाना चाहिए. लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कॉटिन्हो का मानना है कि स्वास्थय को ठीक रखने के लिए ऐसे उपायों को अपनाना चाहिए, जिनसे परमानेंट सॉल्यूशन मिले. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो लंबे समय तक आपको बालों की झड़ने की परेशानी से दूर रख सकते हैं.

Hair care tips: बालों को झड़ने से रोकने की होम रेमेडीज

1. डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. किरण लोहिया ने सोशल मीडिया पर इस परेशानी के हल से जुड़ा एक नुस्खा शेयर किया है. उनके मुताबिक हफ्ते में करीब 1 से 2 बार शैम्पू करना चाहिए, लेकिन जिन लोगों के बाल पतले हैं, उनके लिए बार-बार शैम्पू करना ठीक नहीं होता. ऐसे लोगों को सलाह दी जाती है कि उन्हें बेबी पाउडर और कॉर्नस्टार्च को मिलाकर बालों की जड़ों में लगाना चाहिए और इससे काफी फायदा भी मिलेगा.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगा बादाम, जानिए कैसे

शरीर में आयरन की कमी के कारण बाल झड़ने लगते हैं, Photo Credit: iStock

2. बालों के झड़ने की समस्या को दूर करने के लिए ज्यादा से ज्यादा आयरन वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए. आयरन में ऐसे कई गुण मौजूद होते हैं, जो बॉडी के रेड ब्लड सेल्स को काम करने में मदद करते हैं. ये रेड ब्लड सेल्स बॉडी में ऑक्सीजन को लाने का काम करते हैं. यह भी कहा गया है कि शरीर में आयरन की कमी के कारण बाल झड़ने लगते हैं. आप हरी सब्जियां, दाल, फलियां, कद्दू के बीज, क्विनोआ और टर्की को अपनी डाइट में शामिल करके आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं.

किसी को अचानक आ जाए हार्ट अटैक, तो ऐसे संभालें हालात को...

3. डॉ. किरण के मुताबिक बालों से जुड़े किसी भी तरह के ट्रीटमेंट से बचें. बालों को स्ट्रेट या कर्लिंग के लिए उन्हें आयरन करना काफी नुकसानदायक होता है. हेयर स्टाइलिंग की वजह से बालों के झड़ने, उनका पतला हो जाना व अन्य समस्याएं शुरू हो सकती हैं.

4. अगर आप बालों में तेल नहीं लगाते हैं तो इसे अभी से शुरू करें. नहाने से पहले बालों में तेल जरूर लगाएं, क्योंकि ये आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा. कोकोनट ऑयल इस प्रक्रिया के लिए सबसे बेहतरीन विकल्प है, लेकिन आप आंवले, बादाम और मसटर्ड के तेल को भी अपने बालों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इतना ही नहीं शैम्पू करने के बाद लगाए जाने वाले कंडीशनर के इस्तेमाल से बचें. हां, अगर आप ऑयल लगाकर नहाने जाते हैं तो इसके लिए ऑयल को करीब 15 मिनट तक बालों में लगा रहने दें.

जानें हाई ब्लड प्रेशर के इफेक्ट्स, कैसे लाइफस्टाइल में बदलाव कर इसे करा जा सकता है कंट्रोल

नहाने से पहले बालों में तेल जरूर लगाएं, Photo Credit: iStock

5. प्याज का जूस, बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए एक बेहतरीन विकल्प माना गया है. यह आपके बालों के बढ़ने में काफी मदद करता है.

6. प्रोबायोटिक्स से भरपूर दही का सेवन आपके बालों के लिए बेहद जरूरी है. अगर आप दही का इस्तेमाल करना शुरू करते हैं, तो इससे बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं. इतना ही नहीं दही से पाचन क्रिया में भी सुधार आता है.

सूर्य नमस्कार के हैं कई फायदे, कुछ इस तरह इसे अपने डेली रूटीन में जोड़ें...

7. अंडे अविश्वसनीय रूप से पौष्टिक होते हैं और बालों को झड़ने से रोकने के लिए ये एक बेहतरीन होम रेमेडी है. एक अंडे को अच्छे से मिलाए और उसे अपनी बालों की जड़ों में लगाए और इसे करीब आंधे घंटे तक बालों में लगा रहने दें. यह बालों का झड़ना कम कर सकता है और स्वाभाविक रूप से बालों को बढ़ने में मदद करेगा.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement