Home »  लिविंग हेल्दी  »  Eating Healthy Tips: खाने की हर बाइट को काउंट करना क्यों जरूरी है? न्यूट्रिशनिष्ट से जानें

Eating Healthy Tips: खाने की हर बाइट को काउंट करना क्यों जरूरी है? न्यूट्रिशनिष्ट से जानें

Healthy Eating Tips: जब आप खाते हैं, तो क्या आप कब्ज, मुंहासे, बालों के झड़ने, थकान, मधुमेह और अनिद्रा जैसे लक्षणों से परेशान रहते हैं? या आप इसे अपने खाने से सहनशक्ति (Stamina), चमकती त्वचा, खुश विचारों, बेहतर प्रतिरक्षा (Immunity) और मजबूत हड्डियों जैसे खुश संकेतों को चाहेंगे? यहां पूजा माखीजा की सलाह है.

Advertisement
Eating Healthy Tips: सुनिश्चित करें कि आपका भोजन पूरी तरह से संतुलित है

Story Highlights

Healthy Eating Habits: पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा के अनुसार हर बार जब आप खाते हैं तो आपको खुद को पोषण (Nutrition) देने का अवसर माना जाना चाहिए. इंस्टाग्राम पर उनकी हालिया रीलों में से एक में, पोषण विशेषज्ञ इस बारे में बात करती हैं कि आप जो भी खाते हैं, वह आपके शरीर को अपने आप को एक खुशहाल, स्वस्थ और मजबूत संस्करण में स्थानांतरित करने के लिए एक संकेत है. यह इस तथ्य के साथ है कि आप हर समय एक स्वस्थ, भरने और पौष्टिक आहार योजना (Nutritious Diet Plan) का पालन करते हैं. आप अपने शरीर को पोषण के संदर्भ में क्या खाते हैं या देते हैं, यह सीधे तौर पर प्रभावित करता है कि आप शारीरिक और मानसिक रूप से कैसा महसूस करते हैं.

Winter Health Care: दूसरों की तुलना में आपको लगती है ज्यादा सर्दी, तो ठंडे मौसम के अलावा ये हैं 7 कारण!

हर बाईट को क्यों है गिनना चाहिए? | Why Every Bite counts

आपका मुख्य भोजन, आपका पूर्व या कसरत के बाद का भोजन, बीच-बीच में भोजन का नाश्ता या यहां तक कि आपके द्वारा पिए जाने वाले पेय पदार्थ, आपके द्वारा किए जाने वाले विकल्प आपकी प्रतिरक्षा, वजन घटाने, पाचन, ऊर्जा के स्तर, शक्ति, सहनशक्ति आदि को प्रभावित करने वाले हैं. बेशक, फिट और स्वस्थ रहने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करने की भी आवश्यकता है.

अपने इंस्टा रील में, मखीजा कहती हैं, "क्या आप कब्ज, मुंहासे, बालों के झड़ने, थकान, मधुमेह और अनिद्रा के लिए संकेत प्राप्त करना चाहते हैं, या आप इसे बढ़े हुए सहनशक्ति, चमकती त्वचा, खुश विचारों, प्रतिरक्षा और मजबूत हड्डियां जैसे बेहतर संकेतों के साथ खिलाना पसंद करेंगे? "

वह कहती हैं कि "याद रखें, प्रत्येक बाईट एक विचार के साथ खाएं".

इसलिए, हर बार जब आप आराम से भोजन या गहरी तली हुई चीजों का सेवन करना चाहते हैं, तो बस दो मिनट का समय यह सोचने के लिए छोड़ दें कि यह आपको कैसा महसूस कराने वाला है. न केवल यह आपको सभी अतिरिक्त कैलोरी सेवन के लिए दोषी महसूस कराएगा, यह अम्लता, सूजन, पेट फूलना आदि का कारण भी बन सकता है.

लहसुन है हाई ब्लड प्रेशर को को कंट्रोल करने के लिए अचूक उपाय, इन 6 तरीकों से करें लहसुन का सेवन!

A post shared by PM (@poojamakhija)

जब आप स्नैकिंग कर रहे हों, तब भी आपको स्वस्थ, घर के बने विकल्पों जैसे घी-भुने मखानों, भुने हुए काले चनों, नट्स और सीड्स ट्रेल मिल्क, मूंगफली आदि का चुनाव करना चाहिए.

ये 7 फूड्स फेफड़ों की गंदगी को साफ करने के लिए हैं शानदार, आज से ही करें डाइट में शामिल!

जब आपके मुख्य भोजन की बात आती है, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे कार्ब्स, प्रोटीन, फाइबर और वसा का सही संतुलन होना चाहिए. सब्ज़ी, दाल, अचार और दही की सेवा के साथ रोटी या दाल जैसे पारंपरिक संयोजनों में भोजन करें. मखीजा की तरह ही हर दिन एक गिलास सब्जियों का जूस पिएं. इसके अलावा रोजाना एक मौसमी फल खाएं.

खाने का यह पैटर्न आपको एक अच्छी सहनशक्ति और प्रतिरक्षा के साथ फिट और स्वस्थ सुनिश्चित कर सकता है. तो, आपके खाने का पैटर्न क्या है?

पूजा मखीजा एक पोषण विशेषज्ञ, आहार विशेषज्ञ और लेखिका हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ये 5 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां पेट की चर्बी घटाने के लिए हैं कारगर, नेचुरल तरीके से कम होगा एक्स्ट्रा वजन!

Irregular Menstrual Cycle: अनियमित पीरियड्स से हैं परेशान? ये आयुर्वेदिक नुस्खे दिलाएंगे जल्द राहत!

Home Remedies For Common Cold: ये 7 कारगर तरीके सर्दी के लक्षणों से निजात दिलाने के लिए हैं अचूक उपाय!

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement