Home »  लिविंग हेल्दी  »  30 की उम्र से पहले जरूर कर लें ये 5 काम, ताकि हेल्दी और हंसी-खुशी बीते जिंदगी

30 की उम्र से पहले जरूर कर लें ये 5 काम, ताकि हेल्दी और हंसी-खुशी बीते जिंदगी

Healthy Lifestyle Tips: आमतौर पर हम अपनी लाइफस्टाइल में जल्दी कुछ बदलाव नहीं करते हैं. जिसे हम फॉलो करते आ रहे हैं उसे ही आगे बढ़ाते हैं, लेकिन उम्र के साथ हमारे स्वास्थ्य, शरीर, और मानसिक क्षमता पर असर पड़ता है. हमारी लाइफ में 25 से 30 की उम्र एक टर्निंग प्वाइंट होती है, क्योंकि इसके बाद व्यक्ति के शरीर में, जीवन में और सेहत में कई तरह के बदलाव आते हैं.

Advertisement

Story Highlights

Healthy Lifestyle Tips: आमतौर पर हम अपनी लाइफस्टाइल में जल्दी कुछ बदलाव नहीं करते हैं. जिसे हम फॉलो करते आ रहे हैं उसे ही आगे बढ़ाते हैं, लेकिन उम्र के साथ हमारे स्वास्थ्य, शरीर, और मानसिक क्षमता पर असर पड़ता है. हमारी लाइफ में 25 से 30 की उम्र एक टर्निंग प्वाइंट होती है, क्योंकि इसके बाद व्यक्ति के शरीर में, जीवन में और सेहत में कई तरह के परिवर्तन आते हैं. 30 की उम्र के बाद न सिर्फ लाइफस्टाइल बदल जाता है बल्कि शारीरिक और मानसिक रूप से भी कई चीजें बदल जाती हैं. 30 के बाद व्यक्तित्व में एक तरह की गंभीरता आने लगती है, आमतौर पर इसी उम्र में लोग घर-परिवार और करियर के बारे में सोचते हैं. यह एक ऐसा दौर होता है जब आप एक साथ कई सारी जिम्मेदारियों को उठाते हैं. चाहे वह शादी हो या करियर. 30 की उम्र से पहले आपको कुछ काम जरूर कर लेने चाहिए, जिससे आपकी आगे की लाइफ हेल्दी रहे. साथ ही अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलावों को भी शामिल कर लेना चाहिए.

वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं, तो आपको हो सकती हैं ये 5 आर्थोपेडिक समस्याएं, जानें कैसे करें बचाव!

30 की उम्र से पहले लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव | Make This Change In Lifestyle Before The Age Of 30

1. इन 3 चीजों से करें परहेज

हम अपनी यंग एक में खाने से जुड़ी कई सारी गलतियां करते हैं. इसका नुकसान हमें आगे चलकर हो सकता है. 30 की उम्र तक आपको अपने खाने में 3 चीजें बिल्कुल कम कर देनी चाहिए. इनमें नमक, चीनी और मैदा शामिल हैं. खाने में नमक कम इस्तेमाल करें, शुगर को भी डाइट में कम मात्रा में शामिल करें. साथ ही मैदे से बनने वाली चीजों का सेवन भी कम करें. ये तीनों चीजें आपको कई बीमारियों का शिकार बना सकती हैं. आपको अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करते हुए हेल्दी डाइट फॉलो करनी चाहिए जैसे घर का बना खाना खाएं, नट्स, फल और सब्जियों को अधिक मात्रा में डाइट में शामिल करें.

सर्दी-जुकाम के साथ बुखार के घरेलू उपाय में कारगर हैं ये 3 आयुर्वेदिक काढ़े, जानें कैसे करना है सेवन!

Healthy Lifestyle Tips: इनहेल्दी खाना खाने से बचें, यह आपको कई बीमारियों में डाल सकता है

2. वजन को कंट्रोल में रखें

कई लोगों का वजन 30 की उम्र से पहले ही बढ़ना शुरू हो जाता है. जो आगे चलकर कई परेशानियों का सबब बन सकता है. अगर आपने 30 की उम्र तक अपने आपको फिट और वजन को कंट्रोल में रख लिया तो आगे भी आपको इसका काफी फायदा मिल सकता है. मोटापा कई बीमारियों का कारण भी है. ऐसे में अनहेल्दी खानपान से दूरी बना लें. शारीरिक रूप से एक्टिव रहें.

3. सुबह जल्दी उठने की आदत बनाएं

सुबह जल्दी उठने के कई फायदे हो सकते हैं. सबसे ज्यादा जरूरी आपको फ्रेश वातावरण, हवा और माहौल मिलता है. जिसके काफी दूरगामी फायदे हो सकते हैं. ये आपको तनाव मुक्त रखने में फायदा देता है. इसके साथ ही सुबह जल्दी उठने से सूरज की पहली किरणों को लें पाएंगे. माना जाता है कि सुबह की फ्रेश हवा और सूरज की किरणों को लेने से तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है. इसके साथ ही सुबह जल्दी उठने से आप अपनी दिनचर्या के कामों को मैनेज कर पाएंगे. अगर आपने इसे अपनी आदत में शुमार कर लिया तो यह आपके पूरे जीवन में काम आएगी.

हाई ब्लड प्रेशर वाले लोग आंवला से बना लें दूरी, जानें हाई बीपी में और क्या नहीं खाना चाहिए!

4. स्ट्रेस को मैनेज करें

सबसे ज्यादा किसी बात पर ध्यान देने की जरूरत है तो वह यह है कि तनाव को बेहतर तरीके से मैनेज करें. स्ट्रेस को खुद से हमेशा दूर रखें. अगर आप 30 की उम्र में ही तनाव में आ जाएंगे तो इसका आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मत तरीके से प्रभाव पड़ सकता है. 30 की उम्र में व्यक्ति का सारा फोकस अपने करियर और फैमिली पर होता है. ध्यान रखें तनाव जिंदगी का एक हिस्सा हो सकता है, लेकिन लगातार तनाव से आपकी उम्र कई साल तक कम हो सकती है.

5. परिवार में बीमारियों की हिस्ट्री का पता करें

कुछ बीमारियां ऐसी होती हैं, जो एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक चलती रहती हैं. इन्हें अनुवांशिक बीमारियां या जेनेटिक डिसऑर्डर्स कहते हैं. आपको अपने परिवार में चली आ रही ऐसी बीमारियों के बारे में पता करना चाहिए और इनके लिए समय-समय पर जांच कराते रहना चाहिए. इसके साथ ही अपना रुटीन टेस्ट भी करवाना चाहिए, जिससे आपको हेल्दी रहने में मदद मिले.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Healthy Thyroid Diet: थायराइड से हैं परेशान, तो आपकी डाइट में जरूर शामिल होनी चाहिए ये 4 चीजें

How To Control Child Anger: आपके बच्चे को भी आता है गुस्सा, तो इन 5 कारगर तरीकों से करें मैनेज!

हाई बीपी के लिए कारगर है मूंग दाल, डाइट में शामिल कर बढ़ेगी इम्यूनिटी, जानें मूंगदाल के 4 बड़े फायदे!

खराब डाइजेशन में सुधार लाने के लिए रामबाण हैं ये 6 घरेलू उपाय, आज से कर दें शुरू!

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement