Home »  लिविंग हेल्दी  »  Diabetes Myths: कहीं आप भी तो नहीं फंसे डायबिटीज के इन 5 झूठ के फेर में, आज ही जानें सच

Diabetes Myths: कहीं आप भी तो नहीं फंसे डायबिटीज के इन 5 झूठ के फेर में, आज ही जानें सच

Diabetes Myths: डायबिटीज जैसी बीमारियों में सेहत का खास ख्याल रखना काफी जरूरी है. डायबिटीज के लक्षण (Diabetes Symptoms) दिखने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लेने की जरूरत है. डायबिटीज का इलाज (Treatment Of Diabetes) करने के लिए अक्सर लोग डायबिटीज की दवा का इस्तेमाल करते हैं.

Advertisement
Diabetes Myths: डायबिटीज सेहत का खास ख्याल रखना काफी जरूरी है.

Story Highlights

Diabetes Myths: डायबिटीज जैसी बीमारियों में सेहत का खास ख्याल रखना काफी जरूरी है. डायबिटीज के लक्षण (Diabetes Symptoms) दिखने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लेने की जरूरत है. डायबिटीज का इलाज (Treatment Of Diabetes) करने के लिए अक्सर लोग डायबिटीज की दवा का इस्तेमाल करते हैं. लेकि‍न जाने अंजाने में डायबिटीज की असरदार दवा सोचकर लिया जा रहा ड्रग कहीं न कहीं आपको नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में मधुमेय के लिए आहार (Diabetes Diet) और एक्सरसाइज (Exersice) की जरूरत होती है. कई लोग आपको ब्लड शुगर को कंट्रोल (Control Blood Sugar) करने की सलाह देते होंगे. कई बार आप सोच में पड़ जाते होंगे कि कौन सी सलाह मानी जाए. डायबिटीज में ज्यादा आलू न खाएं, वजन कम (Lose weight) करें,  चीनी की जगह अन्य चीजों का इस्तेमाल करें ऐसी ही और कई सलाहें हर डायबि‍टीक (Diabetic) को सुनने को मि‍लती होंगी.

Blood Sugar: बादाम है डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए रामबाण! जानें इस सुपरफूड के कमाल के फायदे

तो अब सोचने वाली बता यह होती है कि कौन सी सलाह मानी जाए और कौन सी नहीं... यह समझना वाकई मुश्‍क‍िल है कि डायबिटीज से जुड़ी सलाहों में कौन सी सच होती है और कौन सी मिथ. हम यहां आपको बता रहे हैं डायबिटीज से जुड़े ऐसे ही कुछ मिथ्स के बारे में...

Health Tips: भागने-दौड़ने के साथ पैदल चलने से होते हैं ये कमाल के फायदे! जानें क्यों है चलना जरूरी

Diabetes Myths: डायबिटीज सिर्फ मीठा खाने से ही नहीं होती है

डायबिटीज के मिथ | Diabetes Myths


1. केवल मोटापे से बढ़ता है डायबिटीज

मोटापा डायबिटीज के खतरें को बढ़ाने का एक कारण हो सकता है. लेकिन, सिर्फ मोटापा ही नहीं डायबिटीज के कई कारण हो सकते हैं. मधुमेह एक जीवनशैली या लाइफस्टाइल से होने वाली बीमारी है. हाल के दिनों में, तनाव, जीवन शैली, खराब खानपान की आदतों जैसे सामाजिक और मनोवैज्ञानिक कारक मधुमेह के जोखिम को बढ़ान के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं.

'गुड न्यूज' में IVF का जिक्र करते दिखे अक्षय और करीना, जानिए क्या है आईवीएफ...

2. डायबिटीज के रोगियों को चीनी बिल्कुल नहीं खानी चाहिए

सच्चाई यह है कि मधुमेह या डायबिटीज में ऐसा आहार खाना लेना चाहिए जो संतुलित हो. इसमें नि‍यंत्रि‍त रूप से चीनी भी शामिल हो सकती है. असल में, मधुमेह में परिष्कृत चीनी, जैसे गुड़, पाल्म शुगर, नारियल चीनी, कच्चा शहद वगैरह हेल्दी ऑप्शन हैं.

बॉलीवुड के इन 5 हीरो ने चुना अपने से आधी उम्र का जीवनसाथी, इनसे सीखें रिश्ता निभाने के गुर

Diabetes Myths: ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए सिर्फ मोटापे को ही कम करना जरूरी नहीं है

3. मधुमेह अनुवांशिक नहीं होता

डायबिटीज के कारणों में जीन भी एक कारण हो सकता है. लेक‍िन इसके अलावा भी बहुत से कारण हैं जो डायबि‍टीज का कारण होते हैं. हाल के दिनों में, मधुमेह वायरस, वंशानुगत, तनाव, खराब खाने की आदतों और अन्य बाहरी कारकों से ट्रिगर किया जा सकता है.

Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के साथ ही लंबी उम्र भी दे सकती है Intermittent Fasting, पढ़ें इंटरमिटेंट फास्टिंग के फायदे

4. डायबि‍टीज में कोई भी फल खा सकते हैं

फलों में नेचुरल शुगर होती है साथ ही कार्बोहाइड्रेट भी होते हैं यह ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ाने का काम कर सकते हैं. भले ही फल कि‍तने ही हेल्दी क्यों न हों. तो जब आप फल खा रहे हों तब भी शुगर लेवल की जांच करें. फल में विटामिन और खनिज के साथ फाइबर सामग्री होती है, जिनमें से सभी को मधुमेह का कंट्रोल करने के लिए कहा जाता है.

World COPD Day: सीओपीडी बीमारी क्या है, जानें कारण, लक्षण और बचने के उपाय

5. सिर्फ शुगर फ्री चीजें खाएं

ज्यादातर लोग डायबिटीज के बाद शुगर फ्री प्रोडक्टस को इस्तेमाल करते हैं. क्योंकि उन्हें सलाह दी जाती है लेकिन, क्या आप इन्हें खरीदते समय पोषण लेबल पढ़ना शायद आप भूल जाते हैं. याद रखें, ये खाद्य पदार्थ भले ही स्वस्थ हों, लेकिन वे कैलोरी, कार्बोस, चीनी और वसा से भरपूर होते हैं. जब स्वस्थ खाने की बात आती है तो घर का बना खाना सबसे अच्छा विकल्प होता है.

और खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Ginger Tea: अदरक की चाय वजन घटाने के साथ पाचन और इम्यूनिटी बढ़ाने में है फायदेमंद!

Sleeping Tips: कम नींद लेने से बढ़ सकता है मोटापा और ब्लड प्रेशर, जानें और क्या होते हैं नुकसान

Health Tips: भागने-दौड़ने के साथ पैदल चलने से होते हैं ये कमाल के फायदे! जानें क्यों है चलना जरूरी

Weight Loss: वजन घटाने के लिए नाश्ते से पहले करें ये एक्सरसाइज, पेट की चर्बी भी होगी कम!

Stomach Pain: पेट से जुड़ी हर बीमारी को दूर करेंगे ये घरेलू नुस्खे, और भी हैं कई फायदे!

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement