Home »  लिविंग हेल्दी  »  गाय या भैंस दोनों में से किसका दूध है ज्यादा फायदेमंद? जानें किसमें होती हैं ज्यादा कैलोरी और प्रोटीन!

गाय या भैंस दोनों में से किसका दूध है ज्यादा फायदेमंद? जानें किसमें होती हैं ज्यादा कैलोरी और प्रोटीन!

Cow Milk Vs Buffalo Milk: दूध हमारे शरीर में हड्डियों के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. साथ ही दूध (Milk) का सेवन करने से दातों को भी हेल्दी रखा जा सकता है, लेकिन किसका दूध ज्यादा फायदेमंद होता है गाय या भैंस. कई लोग गाय का दूध (Cow's Milk) पीने की सलाद देते हैं तो कुछ भैंस के दूध का सेवन करने की सिफारिश करते हैं. क्या वाकई गाय के दूध में ज्यादा प्रोटीन होता?

Advertisement
Cow Milk And Buffalo Milk: गाय और भैंस के दूध स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं.

Story Highlights

Cow Milk And Buffalo Milk: दूध स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. दूध में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. दूध प्रोटीन (Protein) और कैल्शियम का एक बेहकर स्रोत है. साथ ही दूध एक ऐसी जरूरत जो हर किसी को महसूस होती है. रोजाना दूध का सेवन करने की सलाह डॉक्टर न्यूट्रिशनिष्ट भी देते हैं. दूध हमारे शरीर में हड्डियों के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. साथ दूध (Milk) का सेवन करने से दातों को भी हेल्दी रखा जा सकता है, लेकिन किसका दूध ज्यादा फायदेमंद होता है गाय या भैंस. कई लोग गाय का दूध (Cow's Milk) पीने की सलाद देते हैं तो कुछ भैंस के दूध का सेवन करने की सिफारिश करते हैं. क्या वाकई गाय के दूध में ज्यादा प्रोटीन होता? या भैंस का दूध प्रोटीन से भरपूर है. दोनों में से किसके दूध में ज्यादा कैलोरी होती है. इस सभी सवालों का जवाब है यहां...

तेजी से वजन घटाने के लिए पॉपुलर डाइट प्लान 'Intermittent Fasting' करते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां!

दोनों में से किसमें होता है ज्यादा फैट?

कुछ लोग गाय के दूध में वसा ज्यादा होने की बात कहते हैं तो कुछ भैंस के दूध में लेकिन वास्तव में गाय के दूध में भैंस के दूध की तुलना में वसा की मात्रा कम होती है. गाय के दूध में वसा की मात्रा की बात करें तो गाय के 100 मिली लीटर दूध में वसा की मात्रा 4.4 ग्राम होती है जबकि भैंस के दूध में 6.6 ग्राम वसा होती है. यही वजह है कि भैंस का दूध गाय के दूध से ज़्यादा गाढ़ा होता है. इसलिए ही भैंस के दूध को पचाने में देरी लगती है और गाय का दूध जल्दी हजम हो जाता है.

Yoga For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कारगर हैं ये 5 योगासन, घर बैठे कंट्रोल होगा डायबिटीज!

Milk Benefits: गाय और भैंस दोनों का दूध स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है

Potato For Skin: आलू का रस है  Skin Problems के लिए कमाल, रोजाना लगाने से मिलेंगे गजब के फायदे!

गाय या भैंस किसके दूध में ज्यादा प्रोटीन? 

प्रोटीन की बात की जाए तो गाय के दूध की तुलना में भैंस के दूध में ज्यादा प्रोटीन मौजूद होता है. प्रोटीन की अधिक मात्रा के कारण ही भैंस का दूध छोटे बच्चों और बूढ़े लोगों को पीने की सलाह नहीं दी जाती है. 100 मिली लीटर गाय के दूध में प्रोटीन की मात्रा 3.2 ग्राम होता है जबकि भैंस के दूध में 3.6 ग्राम होता है.

किसके दूध में ज्यादा पानी?

हम दूध को देखकर ही उसमे एक्स्ट्रा पानी मिलाते हैं क्या आप जानते हैं कि दूध में पहले से ही पानी मौजूद होता है लेकिन सवाल यह है कि गाय के दूध में ज्यादा पानी होता है या भैंस के दूध में? तो आपको बता दें 100 मिली लीटर गाय के दूध में पानी की मात्रा 86 ग्राम होता है जबकि भैंस के दूध में 80 ग्राम होता है. अगर आपको फैट की जगह शरीर को हाइड्रेट रखना है तो आपको गाय के दूध का सेवन करना चाहिए.

Weight Loss: लॉकडाउन में पतली कमर और Slim Body पाने के लिए असरदार हैं ये 5 तरीके!

कैलोरी किसमें है ज्यादा?

जब भैंस के दूध में फैट की ज्यादा मात्रा होती है तो जाहिर है कि भैंस के दूध में कैलोरी ज़्यादा मात्रा होती हैं. ऐसे में अगर आप ज्यादा कैलोरी लेना चाहते हैं तो भैंस के दूध का सेवन करें.

Cow Milk And Buffalo Milk: दोनों के दूध की अपनी-अपनी खासियतेंं हैं ये आप पर है कि आप किसे चुनते हैं 

Immunity Mistakes: आपकी आदतों में शुमार रोजाना की जाने वाली ये 6 गलतियां Immune System को करती हैं कमजोर!

कोलेस्ट्रॉल की मात्रा का भी रखें ध्यान

जिस तरह से कैलोरी, प्रोटीन और वसा की मात्रा दोनों में अलग-अलग होती है उसी तरह से इन दोनों तरह के दूध में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी अलग होती है. भैंस के दूध में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है, इसलिए ये उन लोगों के लिए बेहतरीन साबित होता है जो पीसीओडी, हाइपरटेंशन, किडनी की समस्या और मोटापे से जूझ रहे हैं.

Skin Care Tips: स्किन की खोई हुई चमक पाने के लिए 20 से 35 की उम्र में इस Skin Care Routine को करें फॉलो

दूध पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Milk

1. दूध स्किन और बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.
2. कैल्शियम दातों के लिए फायदेमंद माना जाता है.
3. दूध में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है.
4. दूध में कैल्शिय की भरपूर मात्रा होती है जो हड्डियों के लिए फायदेमंद माना जाता है.
5. दूध कब्ज से राहत दिला सकता है.
6. दूध को एनर्जी के लिए लाभदायक माना जाता है.
7. हाइड्रेशन रखने में भी दूध फायदेमंद

हेल्थ से जुड़ी खबरों के लिए जुड़े रहिए

Hair Care Tips: बालों के टूटने और झड़ने से हैं परेशान, तो जानें बालों में तेल लगाते समय क्या करें और क्या नहीं!

Diet For Weight Gain: दुबले-पतले लोग न हों परेशान, ये 6 फूड वजन बढ़ाने में हैं शानदार, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर

बदन दर्द को हल्के में न लें, Body Pain के कारण जानकर, इन नेचुरल तरीकों को अपनाएं और कुछ ही दिनों में पाएं राहत

गर्म या ठंडा कौन सा दूध है सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद, जानें कब्ज और Acidity के लिए किस दूध का करें सेवन!

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement