Home »  लिविंग हेल्दी  »  Cardamom Benefits: इलायची हाई बीपी को कंट्रोल करने में है कमाल, बेहतर पाचन के साथ देती है कई फायदे, जानें इस्तेमाल करने के तरीके

Cardamom Benefits: इलायची हाई बीपी को कंट्रोल करने में है कमाल, बेहतर पाचन के साथ देती है कई फायदे, जानें इस्तेमाल करने के तरीके

Cardamom Health Benefits: यह अद्भुत मसाला आपको विभिन्न स्वास्थ्य मुद्दों से लड़ने में मदद कर सकता है. इलायची को कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है. इलायची के फायदे (Cardamom Benefits) और इसे इस्तेमाल करने के अलग-अलग तरीकों को जानने के लिए यहां पढ़ें.

Advertisement
Cardamom Health Benefits: इस मसाले में पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है

Story Highlights

Cardamom Benefits: इलायची को मसालों की रानी कहा जाता है. आमतौर पर खाद्य पदार्थों और ड्रिंक्स में एक मजबूत स्वाद और सुगंध जोड़ने के लिए इलायची (Elaichi) डाली जाती है. यह आमतौर पर स्वाद बढ़ाने के लिए चाय में मिलाई जाती है. ज्यादातर मसाले औषधीय गुणों (Medicinal Properties) से भरपूर होते हैं. इलायची के स्वास्थ्य लाभ (Cardamom Health Benefits) कई होते हैं. यह कई बीमारियों से लड़ने में आपकी मदद कर सकती है. इलायची को आप भारतीय रसोई में आसानी से पा सकते हैं. आपको बस अधिकतम लाभ पाने के लिए इसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा 5 तरीकों से बनाने की जरूरत है. यहां इलायची के कुछ प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं साथ ही यह भी जानें कि इलायची का उपयोग (Cardamom Use) कैसे करना है.

 5 दालों, चने की दाल, अरहर, मूंग, उड़द या मसूर में से कौन सी दाल है स्वास्थ्य के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद

यहां जानें इलायची के स्वास्थ्य लाभ और इस्तेमाल करने का तरीका | Health Benefits Of Cardamom And How To Use It

1. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में फायदेमंद

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए इलायची का सेवन किया जा सकता है. हाई ब्लड प्रेशर हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है. इलायची के एंटीऑक्सीडेंट और मूत्रवर्धक गुण उच्च रक्तचाप के रोगियों को हेल्दी ब्लड प्रेशर लेवल को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

हर महिला को जरूर करना चाहिए ये एक योगासन, डेली रुटीन में शामिल कर मिलेंगे कई कमाल के फायदे

Cardamom Benefits: हेल्दी डाइट और जीवन शैली के साथ हाई बीपी से लड़ने के लिए इलायची का उपयोग करें

2. एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर

इलायची में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो विभिन्न प्रकार के संक्रमणों से लड़ने में मदद कर सकते हैं. आप अपनी त्वचा पर संक्रमण से लड़ने के लिए इलायची के आवश्यक तेल का उपयोग कर सकते हैं. आपको इस तेल का सेवन नहीं करना है बल्कि स्किन पर लगाना है. आपको इसको स्किन पर लगाने से पहले यह टेस्ट कर लेना चाहिए कि यह आपको सूट करता है या नहीं.

क्या डायबिटीज में आम खाने से बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

3. पाचन को हेल्दी रखने में मददगार

इलायची आपको मतली और उल्टी जैसे पाचन मुद्दों से लड़ने में भी मदद कर सकती है. इलायची की मजबूत सुगंध और ताजा स्वाद मतली को कम कर सकती है. अध्ययनों के अनुसार, इलायची में ऐसे गुण होते हैं जो अल्सर को ठीक करने की क्षमता रखते हैं.

4. एसिडिटी से दें राहत

इलायची एसिडिटी से राहत पाने में काफी मददगार हो सकती है. इलायची में तेल भी मौजूद होता है. इलायची में मौजूद इसेंशियल ऑयल पेट की अंदरुनी लाइनिंग को मजबूत कर सकता है. एसिडिटी की समस्या में पेट में एसिड जमा हो जाते हैं. इसके सेवन से वो धीरे-धीरे उनको हटाया जा सकता है.

Cardamom Benefits: मतली और उल्टी जैसे पाचन मुद्दों से लड़ने के लिए इलायची का उपयोग करें

इलायची का उपयोग कैसे करें | How To Use Cardamom?

इलायची को विभिन्न व्यंजनों में मिलाया जा सकता है. स्वाद बढ़ाने के लिए इसे चाय या दूध में मिलाया जा सकता है. यह डेसर्ट और अन्य खाद्य पदार्थों पर मसाला के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इलायची का उपयोग माउथ फ्रेशनर के रूप में भी किया जाता है; इसलिए आप इसे चबा भी सकते हैं. आप इलायची पाउडर को कभी भी इस्तेमाल करने के लिए तैयार रख सकते हैं.

गर्मियों में बनाएं तिल के तेल का फेस और Hair Mask, मिलेगी ग्लोइंग स्किन, Hair Fall, डैंड्रफ से मिलेगा छुटकारा

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

 इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कारगर हैं ये 5 जड़ी बूटियां, आज से ही डाइट में करें शामिल

सफेद बालों को काला करने के लिए अपनाएं ये दो नेचुरल उपाय, घर पर आसानी से बनाएं हेयर डाई

Bathing Mistakes: इन 5 काम को करने के बाद कभी नहीं नहाना चाहिए, जानें क्यों?

Weight Loss के सबसे बेस्ट तरीके ढूंढ रहे हैं? भोजन करने के बाद वॉकिंक करने के साथ ये घरेलू नुस्खे घटाएंगे एक्स्ट्रा चर्बी!

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement