Home »  लिविंग हेल्दी  »  Raw Milk Benefits: कच्चे दूध का इन तीन चीजों के साथ करेंगे इस्तेमाल, तो खिल जाएगी स्किन, मिलेगा नेचुरल ग्लो! और भी कई फायदे

Raw Milk Benefits: कच्चे दूध का इन तीन चीजों के साथ करेंगे इस्तेमाल, तो खिल जाएगी स्किन, मिलेगा नेचुरल ग्लो! और भी कई फायदे

Raw Milk Benefits: कच्चा दूध स्वास्थ्य के लिए तो फायदेमंद होता ही है साथ ही यह स्किन (Skin) को ग्लो (Glow) देने के साथ-साथ कई बीमारियों से लड़ने में भी लाभदायक हो सकती है. कच्चे दूध से चेहरे की प्राकृतिक चमक (Natural Glow Of Face) बरकरार रहती है! कच्चा दूध पीने से पेट में गैस (Acidity) बनने की समस्या खत्म हो सकती है और शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है.

Advertisement
Raw Milk Benefits: कच्चे दूध को पपीता के साथ स्किन पर लगाने से होंगे कई फायदे!

Story Highlights

Raw Milk For Face: कच्चा दूध स्वास्थ्य के लिए तो फायदेमंद होता ही है साथ ही यह स्किन (Skin) को ग्लो (Glow) देने के साथ-साथ कई बीमारियों से लड़ने में भी लाभदायक हो सकती है. कच्चे दूध से चेहरे की प्राकृतिक चमक (Natural Glow Of Face) बरकरार रहती है! कच्चा दूध पीने से पेट में गैस (Acidity) बनने की समस्या खत्म हो सकती है और शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है. कच्चे दूध (Raw Milk) में मौजूद तत्व स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होते हैं! अगर आप भी पाना चाहते हैं बेदाग, जवां और झुर्रियों (Wrinkles) से रहित चेहरा तो कच्चे दूध को चेहरे पर इस्तेमाल करने का सही तरीका जान लें. हम बता रहे हैं कच्चे दूध को किस चीज के साथ मिलाकर आप स्किन पर लगा सकते हैं. कच्चा दूध स्किन पर लगाने से कैसे खिल जाएगी आपकी स्किन...

पाचन को बेहतर करने, इम्यूनिटी बढ़ाने, ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में कमाल है काली चाय! जानें ब्लैक टी के फायदे-नुकसान

वजन घटाने के लिए एक घंटा एक्सरसाइज करना काफी नहीं, जानें फिटनेस के लिए एक दिन में कितनी सीढ़ियां चढ़ें?

कच्चा दूध क्यों है स्किन के लिए फायदेमंद | Why Is Raw Milk Beneficial For Skin

जिस तरह से दूध पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है उसी तरह से कच्चा दूध भी स्वास्थ्य के साथ-साथ स्किन के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. कच्चे दूध को स्किन पर लगाने से स्किन की चमक बनी रहती है. कच्चे दूध में प्रोटीन, कैल्शियम और चिकनाई वाले भरपूर तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के साथ स्किन को नेचुरल ग्लो देने में फायदेमंद हो सकते हैं. 

बार-बार फेशियल कराना पड़ सकता है भारी, नेचुरल ग्लो खोने के साथ हो सकती हैं स्किन की ये समस्याएं!

तेजी से वजन बढ़ने का कारण सिर्फ खानपान ही नहीं, ये हैं तीन बड़े कारण!

Raw Milk For Skin: कच्चा दूध स्किन को नेचुरल ग्लो देने में फायदेमंद हो सकता है

ये 5 गलतियां तेजी से बढ़ा सकती हैं आपका ब्लड शुगर लेवल, जानें कैसे करें Diabetes को कंट्रोल!

कच्चे दूध का ऐसे करें इस्तेमाल | How To Use Raw Milk

1. पपीता और दूध

पपीता और कच्चे दूध के मिश्रण को स्किन पर लगाने से आपकी स्किन पर नेचुरल ग्लो दिखने लगेगा! पपीते में एक प्रकार का एंजाइम होता है, जो डेड स्किन को निकाल कर चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करता है. चेहरे पर झुर्रियां, दाग-धब्बों से राहत पानी है तो एक पपीता लें और कच्चे दूध के साथ मिलाएं. इसके पेस्ट को चेहरे पर लगाएं कुछ समय बाद चेहरे को पानी से धो लें. आपके चेहरे पर ग्लो नजर आ जाएगा!

ब्रिटेन की हेल्थ मिनिस्टर कोरोना वायरस से संक्रमित, जानें इंफेक्शन से बचने के टिप्स!

2. शहद और कच्चा दूध

शहद और कच्चा दूध भी स्वास्थ्य के साथ स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. चेहरे में छिपी गंदगी और धूल-कण को साफ करने के लिए कच्चा दूध और शहद काफी लाभदायक हो सकता है. कच्चे दूध में एक छोटा चम्मच शहद मिलाएं. इसे चेहरे पर लगाकर छोड़ दें. शहद त्वचा के लिए टॉनिक का काम करता है. इसे स्किन पर लगाने से स्किन ग्लोइंग हो सकती है.

महिलाओं के बाल झड़ने के ये होते हैं टॉप 5 कारण! जानें बालों का झड़ना कैसे रोकें?

एसिडिटी के लिए रामबाण इलाज हैं ये तीन योगासन, चुटकियों में हवा होगी पेट की गैस! जानें आसन करने का तरीका

Raw Milk For Face: शहद के साथ भी कच्चे दूध का सेवन फायदेमंद माना जाता है 

3. मसूर की दाल, बेसन और कच्चा दूध

मसूर की दाल, बेसन और कच्चा दूध में भिगोकर रात भर के लिए रख दें। सुबह इन्हें पीस कर पेस्ट बना लें. इसे नियमित तौर पर लगाने से मुंहासे, दाग-धब्बे, चेहरे पर बाल और झाइयों से राहत मिल सकती है. इसके साथ ही स्किन ग्लोइंग भी हो सकती है. 

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).

कब्ज दूर कर किडनी को दुरुस्त करता है नींबू, जानें इसके फायदे, कैलोरी और न्यूट्रिशन

और खबरों के लिए क्लिक करें

पीठ दर्द से हैं परेशान, तो कमर दर्द के लिए ये पांच एक्सरसाइज हैं रामबाण इलाज, जल्द मिलेगा आराम!

What Is PCOD, PCOS: क्या है पीसीओडी या पीसीओएस, प्रकार, लक्षण और कारण

कोरोना वायरस से बचाव के लिए ये आयुर्वेदिक टिप्स हैं कमाल, तेजी से बढ़ाएंगे बढ़ाएंगे आपकी इम्यूनिटी! 

पेट की गैस, किडनी रोगों, वजन घटाने, पेट की चर्बी कम करने के लिए असरदार है कागासन! जानें आसन करने का तरीका

तेजी से वजन घटाने के लिए सुबह करें ये काम, आसानी से घटेगा Belly Fat और शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी! 

एक दिन में कितने काजू खाने चाहिए, जानें काजू के फायदे और नुकसान, किन 4 लोगों को नहीं खाने चाहिए काजू

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement