Home »  लिविंग हेल्दी  »  नाभि पर बादाम, सरसों और जैतून का तेल लगाने से मिलते हैं अद्भुत फायदे, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

नाभि पर बादाम, सरसों और जैतून का तेल लगाने से मिलते हैं अद्भुत फायदे, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

Benefits Of Oiling In Navel: नाभि पर तेल लगाना एक आयुर्वेदिक अभ्यास है, जिसका नियमित उपयोग हमें अंदर से समग्र रूप से हेल्दी रखने में मदद करता है, लेकिन इसके स्वास्थ्य लाभों के अलावा नाभि तेल चिकित्सा कई अलग-अलग प्रकार के सौंदर्य लाभ भी दे सकती है.

Advertisement
Benefits Of Oiling In Navel: नाभि पर तेल लगाना एक आयुर्वेदिक अभ्यास है.

Story Highlights

Navel Oiling Health Benefits: नाभि पर तेल लगाना एक आयुर्वेदिक अभ्यास है, जिसका नियमित उपयोग हमें अंदर से समग्र रूप से हेल्दी रखने में मदद करता है, लेकिन इसके स्वास्थ्य लाभों के अलावा नाभि तेल चिकित्सा कई अलग-अलग प्रकार के सौंदर्य लाभ भी दे सकती है, जैसे कि बेहतर त्वचा और बाल और सबसे अच्छी बात यह है कि यह कितना आसान है! आपको बस इतना करना है कि अपने शरीर से सभी प्रकार की बीमारियों को दूर करने के लिए अपने नाभि में और उसके आस-पास कई प्रकार के इसेंसियल ऑयल की मालिश करें.

माना जाता है कि नाभि शरीर का वह चमत्कारी बिंदु है, जिसकी मदद से कई बीमारियों से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है. नाभि के पीछे पेकोटी ग्रंथि पाई जाती है, जो शरीर की कई नसों से जुड़ा होता है. इसलिए अगर आप इसमें तेल डालते हैं तो यह आपको शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहने में मदद कर सकता है. नाभि में तेल लगाने से भी आप कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं. यहां हम आपको बताएंगे कि आपको नाभि में कौन सा तेल लगाना चाहिए और इससे आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

Weight Loss: कई किलो वजन तेजी से कम करने के लिए 5 डेली हैक्स, फिटनेस देख खुद आप भी रह जाएंगे हैरान

नाभि पर तेल कैसे लगाएं? | How To Apply Oil On Navel?

नाभि पर तेल लगाने के लिए सबसे पहले तेल की कुछ बूंदे नाभि के आसपास लगाएं और उंगलियों की मदद से नाभि पर लगाएं. इसके बाद रूई की मदद से तेल की कुछ बूंदों को नाभि में लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें.

नाभि पर बादाम का तेल लगाने के फायदे

कई बार तनाव और काम के बोझ से चेहरा बेजान और मुरझा जाता है, ऐसे में अगर आप अपनी नाभि में बादाम का तेल लगाते हैं, तो माना जाता है कि इससे आप अपने चेहरे की चमक वापस पा सकते हैं.

नाभि पर सरसों का तेल लगाने के फायदे

फटे होंठों से छुटकारा पाने के लिए रोजाना अपनी नाभि पर सरसों का तेल लगाएं. ऐसा करने से आप फटे होंठों से छुटकारा पा सकते हैं.

नाभि पर जैतून का तेल लगाने के फायदे

मोटापे से छुटकारा पाने के लिए रात को सोने से पहले नाभि पर जैतून का तेल लगाएं. ऐसा करने से मोटापा कम होता है. जोड़ों के दर्द से भी राहत दिलाता है.

शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने के लिए 5 असरदार टिप्स, जानें फूड्स को खाने का सही समय

नाभि पर तेल लगाने के अन्य फायदे-

  • पाचन में सुधार करता है.
  • आपके दिमाग को शांत करता है.
  • त्वचा के लिए अच्छा है.
  • बालों को बढ़ावा देता है.
  • प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार करता है.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

How To Increase Height: अगर आपके बच्चे में हैं ये 5 आदतें, तो तेजी से बढ़ेगी उसकी हाइट और ताकत

Weight Gain Causes In Child: बच्चों में मोटापा बढ़ने के 6 बड़े कारण, कंट्रोल कर लें वर्ना बाद में बढ़ जाएगी परेशानी

इन 3 प्राकृतिक और सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों की मदद से आसानी से दूर भगाएं मच्छर

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement