Home »  हार्ट  »  Heart Health: हार्ट को बीमारियों से बचाने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज ही नहीं ये 5 काम भी करने भी जरूरी हैं

Heart Health: हार्ट को बीमारियों से बचाने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज ही नहीं ये 5 काम भी करने भी जरूरी हैं

Tips For Healthy Heart: यहां हार्ट हेल्दी टिप्स के बारे में बताया गया है. एक बार जब आप जान जाते हैं कि किन फूड्स को अधिक खाना है और किन फूड्स को सीमित करना है, तो आप अपने हार्ट को हमेशा हेल्दी रख सकते हैं.

Advertisement
Heart Health: आज हृदय रोग दुनिया भर में मृत्यु के सबसे प्रमुख कारणों में से एक है.

Story Highlights

How To Keep Heart Healthy: आज हृदय रोग दुनिया भर में मृत्यु के सबसे प्रमुख कारणों में से एक है. दिल की ये स्थितियां बहुत गंभीर होती हैं और ये कोई चेतावनी के संकेत भी नहीं देती हैं. इसलिए नियमित रूप से अपनी और अपने दिल की जांच करवाना बहुत जरूरी हो जाता है. हृदय रोग कई प्रकार के होते हैं. इनमें से कुछ को रोका जा सकता है जबकि कुछ को नहीं. अगर आप जानते होंगे कि कुछ फूड्स खाने से आपके हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है. अपने खाने की आदतों को बदलना अक्सर कठिन होता है. यहां हार्ट हेल्दी टिप्स के बारे में बताया गया है. एक बार जब आप जान जाते हैं कि किन फूड्स को अधिक खाना है और किन फूड्स को सीमित करना है, तो आप अपने हार्ट को हमेशा हेल्दी रख सकते हैं.

पाचन तंत्र को बर्बाद कर सकती हैं ये 9 चीजें, आज से खाना बंद कर दें, वर्ना बाद में होगा पछतावा

हेल्दी हार्ट के लिए 5 चीजें आपको हर दिन करनी चाहिए | 5 Things You Should Do Every Day For A Healthy Heart

1. हेल्दी फैट खाएं न कि ट्रांस फैट

सेचुरेटेड, पॉलीअनसेचुरेटेड और अनसेचुरेटेड फैट वे फैट हैं जिनकी हमारे शरीर को जरूरत होती है और इन्हें हमारी डाइट में शामिल किया जाना चाहिए. एक फैट जिसकी हमें जरूरत नहीं है वह है ट्रांस-फैट. ट्रांस फैट से हृदय रोग विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है और स्ट्रोक होने की संभावना बढ़ जाती है.

2. पर्याप्त नींद

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए नींद बहुत जरूरी है. अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो आप हृदय रोगों से ग्रस्त हो जाते हैं, चाहे आपकी उम्र या स्वास्थ्य संबंधी आदतें कुछ भी हों. आप नींद को प्राथमिकता दें. रोजाना कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर लें.

इस तरीके से करेंगे अखरोट का सेवन, तो डायबिटीज, कैंसर, तनाव से होगा बचाव, मिलेगें 7 गजब फायदे

3. एक ही जगह पर ज्यादा देर तक न बैठें

कई अध्ययनों से यह साबित हो चुका है कि एक ही जगह पर लंबे समय तक बैठना आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत बुरा है, खासकर दिल, चाहे आप कितना भी व्यायाम करें या आप कितने भी सक्रिय हों. लंबे समय तक बैठे रहने से शरीर में खून के थक्के बनने का खतरा बढ़ जाता है. दिन भर में थोड़ा-थोड़ा चलते रहें और अधिक बार व्यायाम करें.

4. धूम्रपान से बचें

धूम्रपान न करने वालों की तुलना में धूम्रपान करने वालों में हृदय रोग होने का जोखिम बहुत अधिक होता है. तंबाकू के सेवन से कई समय से पहले हृदय रोग से मौतें होती हैं. साथ ही सिगरेट के धुएं से निकलने वाले रसायन धमनियों में प्लाक के विकास में मदद करते हैं.

Healthy Diet: आपकी ऑल ओवर हेल्थ के लिए चमत्कार कर सकती हैं ये 8 पत्तेदार हरी सब्जियां

5. नमक कम करें और चीनी कम खाएं

हाई सोडियम हाई प्रेशर को दर्शाता है जो एक व्यक्ति को हृदय की स्थिति और स्ट्रोक के लिए अधिक प्रोन बनाता है. दूसरी ओर, बहुत अधिक शुगर से वजन बढ़ सकता है जिससे आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है और हृदय रोग हो सकता है. इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने दिल को हेल्दी रखने के लिए कम चीनी और नमक का सेवन करें.

क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे

अपने दिल पर नियंत्रण रखने के लिए डेली ध्यान रखने वाली बातें-

  • नियमित रूप से अपने कोलेस्ट्रॉल, ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर और ट्राइग्लिसराइड्स की निगरानी करें.
  • अपनी दवाएं समय पर और नियमित रूप से लें. उन्हें छोड़ो मत.
  • किसी ऐसी चीज की ओर काम करें जो आपको व्यस्त रखे जैसे पेंटिंग, पढ़ना आदि.
  • हेल्दी डाइट का सेवन करें. अपनी डाइट पर सख्त नियंत्रण रखें क्योंकि वर्क फ्रॉम होम के दौरान शारीरिक गतिविधि की मात्रा कम होती है.
  • शांत और सकारात्मक रहने की कोशिश करें.
  • शराब पीने और धूम्रपान करने से बचें. इससे तनाव से निपटने में मदद मिलेगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

क्या सफेद दाग (Vitiligo) का कोई इलाज नहीं है? यहां कुछ मिथ्स हैं जिनपर कभी विश्वास न करें

Vitamins For Men: पुरुषों के लिए सबसे ज्यादा जरूरी हैं ये 5 विटामिन, इन फूड्स का सेवन करें सेवन

Blood Rich Food: शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए इन 4 चीजों का करें सेवन, एनीमिया रोगी जरूर खाएं

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement