Home »  हार्ट  »  Garlic For Heart Health: दिल के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है लहसुन, जानें डाइट में शामिल करने के तरीके

Garlic For Heart Health: दिल के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है लहसुन, जानें डाइट में शामिल करने के तरीके

Garlic Health Benefits: लहसुन आपको कई अद्भुत स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकती है. लहसुन आपके दिल की सेहत के लिए (Garlic For Heart Health) काफी फायदेमंद मानी जाती है. लहसुन का उपयोग (Use Of Garlic) करने के तरीके और दिल के लिए इसके फायदों को जानने के लिए पढ़ते रहिए...

Advertisement
Garlic Health Benefits: लहसुन में कई तरह के एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं

Story Highlights

Garlic Health Benefits: लहसुन आपके विभिन्न व्यंजनों में एक मजबूत स्वाद जोड़ता है. सिर्फ स्वाद ही नहीं, लहसुन (Garlic) कुछ आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ भी दे सकता है. लहसुन लगभग हर भारतीय रसोई में इस्तेमाल की जाती है. लहसुन आपको कई अद्भुत स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकती है. लहसुन आपके दिल की सेहत के लिए (Garlic For Heart Health) काफी फायदेमंद मानी जाती है. लहसुन इम्यूनिटी (Immunity) को बढ़ावा देने में भी मददगार मानी जाती है और पाचन (Digestion) को बढ़ावा देने के लिए भी लहसुन शानदार है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं. आप अपने आहार में लहसुन (Garlic) को कई तरह से शामिल कर सकते हैं. इसे तैयारी के दौरान भोजन में जोड़ा जा सकता है.

आप टॉपिंग के रूप में एक छोटी मात्रा में बारीक कटा हुआ लहसुन भी इस्तेमाल (Use Of Garlic) कर सकते हैं. कई लोग नहीं जानते कि लहसुन दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद है. यह हृदय रोग में योगदान करने वाले विभिन्न जोखिम कारकों को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. विभिन्न तरीकों से समझने के लिए यहां पढ़ें...

गैस और पेट फूलने की समस्या के लिए पावरफुल है यह एक चीज, इस घरेलू उपाय से जल्द मिलेगा आराम!

यहां जानें लहसुन दिल के स्वास्थ्य के लिए कैसे हैं फायदेमंद | Learn Here How Garlic Is Beneficial For Heart Health

लहसुन आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए विभिन्न जोखिम कारकों को नियंत्रित करके लाभकारी है जो हृदय रोग का कारण बन सकते हैं.

1. लहसुन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकती है

जर्नल ऑफ न्यूट्रीशनल बायोकेमिस्ट्री में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, लहसुन का अर्क रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. अनियंत्रित उच्च रक्तचाप हृदय रोग का कारण बनता है, इसलिए हाई ब्लड प्रेशर से लड़ने के लिए सही उपायों का पालन करना जरूरी है. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए लहसुन का सेवन करें.

सब कुछ ट्राई करने के बाद भी नहीं घट रहा है फैट, तो तेजी से वजन घटाने के लिए करें इंटरमिटेंट फास्टिंग!

Garlic For Heart Health: लहसुन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है

2. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार

खराब कोलेस्ट्रॉल धमनियों में जमा हो जाता है जो रक्त के प्रवाह को कम कर सकता है और आपके दिल पर अधिक तनाव डाल सकता है. अध्ययन यह भी सुझाव दिया गया है कि लहसुन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए आपको नियमित व्यायाम भी करना चाहिए.

प्याज है ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए गजब का सुपरफूड! जानें डायबिटीज में कैसे खाएं?

अपने डाइट में लहसुन को कैसे शामिल करें | How To Add Garlic In Your Diet

जैसा कि पहले बताया गया है कि आप लहसुन को विभिन्न खाद्य पदार्थों में या टॉपिंग के रूप में शामिल कर सकते हैं. कच्चे लहसुन को भी सुबह के समय एक गिलास पानी के साथ सेवन किया जा सकता है. सूप में लहसुन भी मिलाया जा सकता है. लहसुन की चाय का सेवन करना भी एक हेल्दी विकल्प हो सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पीसकर क्यों करना चाहिए अलसी के बीजों का सेवन? जानें किन दो चीजों को एक साथ खाने से होगा ज्यादा फायदा

वर्कआउट का लाभ लेने के लिए पुश-अप्स को सही तरीके से कैसे करें? जानें इस एक्सरसाइज के फायदे!

रोजाना मत्स्यासन कर फेफड़ों और पेट को रखें हेल्दी, जानिए इस योगासन को करने का सही तरीका

सफेद रंग की ये 5 सब्जियां हैं स्वास्थ्य के लिए जबरदस्त, जानें डाइट में शामिल कर क्या होंगे फायदे!

मॉनसून में नहीं मिल पाती सूरज की रोशनी, विटामिन डी कमी को दूर करने के लिए खाएं ये चीजें!

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement