Home »  कैंसर  »  एंडोमेट्रियल कैंसर किसे होता है? Endometrial Cancer के लक्षण, कारण के साथ जानें इसके बारे सबकुछ

एंडोमेट्रियल कैंसर किसे होता है? Endometrial Cancer के लक्षण, कारण के साथ जानें इसके बारे सबकुछ

Endometrial Cancer Treatment: एंडोमेट्रियल कैंसर महिलाओं को प्रभावित करता है. यह एक प्रकार का कैंसर है जो गर्भाशय के अस्तर में विकसित होता है. 40 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं को इस कैंसर का अधिक खतरा होता है. एंडोमेट्रियल कैंसर के बारे में सब कुछ जानने के लिए यहां पढ़ें.

Advertisement
एंडोमेट्रियल कैंसर शुरू में महिलाओं में अनियमित रक्तस्राव की ओर जाता है

Story Highlights

What Is Endometrial Cancer: एंडोमेट्रियल कैंसर एक प्रकार का कैंसर है जो गर्भाशय के अस्तर को प्रभावित करता है. यह कैंसर अब भारत में बढ़ रहा है. एंडोमेट्रियल कैंसर के लिए उपचार का विकल्प आमतौर पर सर्जरी है, जिसमें गर्भाशय के साथ आस-पास के ऊतकों को निकालना शामिल हो सकता है. इस उद्देश्य के लिए, सही समय पर एंडोमेट्रियल कैंसर का पता लगाना बहुत महत्वपूर्ण है. इस कैंसर के निदान के लिए प्रक्रिया में एक अल्ट्रासाउंड और एंडोमेट्रियम से बायोप्सी शामिल है. इस कैंसर के चार चरण हैं. अन्य प्रकार के कैंसर की तुलना में भारतीय महिलाओं में एंडोमेट्रियल की जागरूकता अपेक्षाकृत कम है. इसलिए, वे विभिन्न उपचार विकल्पों के बारे में भी नहीं जानते हैं. अधिकांश भारतीय महिलाएं नियमित स्त्रीरोग संबंधी जांच के लिए नहीं जाती हैं. इस कैंसर पर महिलाओं और उनके परिवारों को शिक्षित करना महत्वपूर्ण है.

बासी रोटी खाने से होते हैं 5 गजब के फायदे, पाचन शक्ति होती है मजबूत और इन बीमारियों से मिलता है छुटकारा!

आप सभी को एंडोमेट्रियल कैंसर के बारे में जानना चाहिए | All You Should Know About Endometrial Cancer

खतरनाक लक्षण क्या हैं और क्यों बढ़ रहे हैं?

अधिकांश मामलों में, एंडोमेट्रियल कैंसर के लक्षण प्रारंभिक अवस्था में देखे जाते हैं. यह उनकी उम्र के आधार पर, रोगी से रोगी तक भिन्न हो सकता है. मासिक धर्म की उम्र में महिलाओं में, अनियमित रक्तस्राव एंडोमेट्रियल कैंसर का एक प्रारंभिक संकेत है. हालांकि अनियमित रक्तस्राव के विभिन्न कारण हो सकते हैं, स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श करना और कारण का पता लगाना महत्वपूर्ण है. एक अन्य लक्षण दो चक्रों के बीच रक्तस्राव या रक्तस्राव में वृद्धि हो सकता है. महिलाएं इन लक्षणों को नजरअंदाज करते हुए केवल डॉक्टर के पास जाती हैं जब स्थिति असहनीय हो जाती है.

ये 7 फूड्स फेफड़ों की गंदगी को साफ करने के लिए हैं शानदार, आज से ही करें डाइट में शामिल!

40 और 45 वर्ष की आयु के बीच की महिलाओं को मासिक धर्म जो ऐसे लक्षण दिखाती हैं, वे डॉक्टर के बजाय अपने दोस्तों और परिवार तक पहुंचती हैं; यह अभ्यास बेहद जोखिम भरा है. रजोनिवृत्ति प्राप्त करने वाली महिलाएं रक्तस्राव का अनुभव कर सकती हैं. जीवन शैली में परिवर्तन; भोजन की आदतें, ग्रामीण-शहरी प्रवास इस कैंसर से जुड़े कुछ कारक हैं. मधुमेह, उच्च रक्तचाप, उच्च रक्तचाप, मोटापा, और अशक्तता (अर्थात कोई बच्चे नहीं होना) इस कैंसर से पीड़ित महिलाओं के लिए अंतर्निहित कारण हो सकते हैं.

40 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं में एंडोमेट्रियल कैंसर का अधिक खतरा होता है

जोखिम में कौन है?

एंडोमेट्रियल कैंसर की घटना 40 वर्ष से कम उम्र की महिलाओं में दुर्लभ है और 40 से 65 वर्ष की आयु के बीच की महिलाओं में अधिक आम है. जैसे-जैसे कोई बड़ा होता है, एंडोमेट्रियल कैंसर होने की संभावना भी बढ़ जाती है. 80-85% से अधिक महिलाएं सामान्य जीवन जी सकती हैं, जब कैंसर का प्रारंभिक अवस्था में पता चलता है.

अगर चरण 1 में पता चला है - 90% से अधिक रोगी 5 वर्षों तक जीवित रहते हैं. एक मरीज को दूसरे चरण में कहा जाता है जब कैंसर गर्भाशय ग्रीवा तक फैल गया हो. इस मामले में बचने की संभावना कम हो जाती है. अगर स्टेज 3 में कैंसर का पता चला है, तो 5 साल से परे केवल 40% से 60% रोगी ही बचते हैं.

लहसुन है हाई ब्लड प्रेशर को को कंट्रोल करने के लिए अचूक उपाय, इन 6 तरीकों से करें लहसुन का सेवन!

जो महिलाएं मोटापे से ग्रस्त हैं या जिन्हें मधुमेह है, उनमें अन्य महिलाओं की तुलना में एंडोमेट्रियल कैंसर होने की संभावना दोगुनी है. एक बार जब रोगी को एंडोमेट्रियल कैंसर होता है, तो बीमारी का उपचार और परिणाम लगभग एक ही होता है- चाहे रोगी मधुमेह या गैर मधुमेह हो.

उपचार और रोकथाम | Treatment And Prevention

एक जीवन शैली की बीमारी के रूप में, महिलाएं स्वस्थ आहार बनाए रखने और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करके इस बीमारी के होने की संभावना को कम कर सकती हैं. महिलाओं को अपने शरीर में होने वाले बदलावों के प्रति सचेत रहना चाहिए, जैसे मासिक धर्म या असामान्य रक्तस्राव, और तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें. डॉक्टर एक पाइपेल सिरिंज की मदद से क्लिनिक में एंडोमेट्रियम से बायोप्सी ले सकते हैं जिसमें लगभग 5 मिनट लगते हैं. यह एक आउट पेशेंट प्रक्रिया के रूप में भी किया जाता है. अगर कैंसर की पुष्टि हो जाती है, तो उन्हें सर्जरी से गुजरना पड़ता है, इसके बाद कुछ रोगियों के लिए विकिरण चिकित्सा की जाती है.

Benefits Of Ashwagandha: वजन घटाने और अच्छी नींद लेने के साथ इन 6 गजब के फायदों से भरी है अश्वगंधा!

इन रोगियों में से कुछ को कीमोथेरेपी उपचार से गुजरना पड़ सकता है ताकि कैंसर से छुटकारा पाने की संभावना कम हो सके. आजकल, रोबोट-असिस्टेड सर्जरी जैसी आधुनिक तकनीक को भी उपचार के लिए चुना जाता है. रोबोट-असिस्टेड सर्जिकल सिस्टम बड़ी सटीकता, निपुणता, छोटे चीरों के साथ सर्जरी करता है, जिससे गर्भाशय, अंडाशय, लिम्फ नोड्स निर्बाध हो जाते हैं और रोगी को तेज रिकवरी, कम संक्रमण, और कम स्वास्थ्य जटिलताओं और कम अस्पताल में रहने में फायदा होता है. कैंसर को हटाने के लिए पारंपरिक सर्जरी भी की जाती है. चिकित्सक स्थिति के अनुसार सही उपचार निर्धारित करता है.

(डॉ. अनुपमा राजन बाबू एक रोबोटिक सर्जन और गाइनोकोलॉजिक ऑन्कोलॉजी विभाग के प्रोफेसर और प्रमुख हैं, अमृता इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, कोच्चि)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानती है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Diabetes Diet: ये 7 जड़ी-बूटियां ब्लड शुगर लेवल को नेचुरल तरीके से करती हैं कंट्रोल, मिलते हैं और भी कई फायदे!

Irregular Menstrual Cycle: अनियमित पीरियड्स से हैं परेशान? ये आयुर्वेदिक नुस्खे दिलाएंगे जल्द राहत

Eating Healthy Tips: खाने की हर बाइट को काउंट करना क्यों जरूरी है? न्यूट्रिशनिष्ट से जानें

ये 5 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां पेट की चर्बी घटाने के लिए हैं कारगर, नेचुरल तरीके से कम होगा एक्स्ट्रा वजन!

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement