Home »  दांत  »  Foods For Whitening Teeth: दांतों का पीलापन दूर कर चमक लाने और हड्डियों को मजबूत करने के लिए खाएं ये 5 चीजें!

Foods For Whitening Teeth: दांतों का पीलापन दूर कर चमक लाने और हड्डियों को मजबूत करने के लिए खाएं ये 5 चीजें!

Best Food For Whitening Teeth: कई लोग दातों के पीलेपन से परेशान होते हैं, दातों को चमकाने के लिए केवल ब्रश करना ही काफी नहीं है बल्कि ऐसे फूड्स का सेवन करना भी जरूरी है जो दातों को नेचुरल चमक देने में फायदेमंद हो. अगर आप यह जानना चाहते हैं कि दांतों का पीलापन कैसे हटाएं तो आपको अपनी डाइट का ध्यान रखना जरूरी है.

Advertisement
Food For Strong Bones: हड्डियों को मजबूत रखने और दांतों का पीलापन दूर करने के लिए इन चीजों का सेवन करें!

Story Highlights

Best Food For Strong Bones: कई लोग दातों के पीलेपन से परेशान होते हैं, दातों को चमकाने के लिए केवल ब्रश करना ही काफी नहीं है बल्कि ऐसे फूड्स का सेवन करना भी जरूरी है जो दातों को नेचुरल चमक देने में फायदेमंद हो. अगर आप यह जानना चाहते हैं कि दांतों का पीलापन कैसे हटाएं तो आपको अपनी डाइट का ध्यान रखना जरूरी है. कुछ लोग दांतों का पीलापन हटाने के उपाय जानना चाहते हैं लेकिन आपको बता दें दांतों हमेशा हेल्दी रखने के लिए कुछ फूड्स का सेवन करना जरूरी होत है. यहां हम जिन फूड्स के बारे में बता रहे हैं वह न सिर्फ दांतों को चमकाने में फायदेमंद हो सकते हैं बल्कि हड्डियों को मजबूत करने में भी अहम भूमिका निभाते हैं. दालों का पीलापन दूर करने के घरेलू उपाय भी कारगर हो सकते हैं. यहां कुछ फूड्स के बारे में बताया गया है जो दातों को पीलापन दूर कर हड्डियों को मजबूत रखने में भी फायदेमंद हो सकते हैं. 

स्प्राउट्स को किस तरीके से खाना ज्यादा हेल्दी है? कच्चा या पकाया हुआ; यहां है पूरी जानकारी

दांतों को चमकाने और हड्डियों को मजबूत रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें


1. मीट, मछली और चिकन

चिकन का सेवन करने से हड्डियों को मजबूत बनाने और दातों को नेचुरल चमक देने में फायदेमंद माना जाता है. अगर आप हफ्ते में दो दिन चिकन का सेवन करते हैं तो आपको ये दो फायदे आसानी से मिल सकते हैं. 

2. अंडा

अंडे में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है. जो लोग अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं उन्‍हें अंड़ा जरूर खाना चाहिए. यह कई प्रकार के पोषक तत्वों में समृद्ध होता है. अंडे का सफेद सफेद भाग प्रोटीन होता है.

आसानी से मिलने वाली ये 8 चीजें हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में हैं अद्भुत, आज से ही शुरू करें सेवन!

Food For Whitening Teeth: अंडे खाने से दांतों का पीलापन दूर किया जा सकता है 

3. दूध

प्रोटीन और कैल्शियम का सही संयोजन दूध है. मजबूत हड्डियों के लिए दूध सबसे बेस्ट है और सिर्फ दूध ही नहीं अन्य सभी डेयरी उत्पाद आपकी हड्डियों के लिए काफी लाभदायक होते हैं. इसमें आपके शरीर के लिए जरूरी सभी आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होते हैं.

Weight Loss: अद्भुत आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी त्रिफला कैसे तेजी से घटा सकती है वजन? जानें कारगर तरीका और फायदे

4. ओट्स

ब्रेकफास्‍ट में सबसे ज्‍यादा पसंद किए जाने वाले ओट्स में प्रोटीन भारी मात्रा में पाया जाता है. ओट्स का सेवन कर भी हड्डियों को मजबूत रखा जा सकता है. यह स्वास्थ्यप्रद अनाजों में से एक है. प्रोटीन के अलावा ओट्स मैग्नीशियम, मैंगनीज और विटामिन बी 1 भी अच्‍छा स्रोत है.

5. ब्रोकली

ब्रोकली का सेवन करने से दांतों को हेल्दी रखने और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है ब्रोकली में जितना प्रो‍टीन पाया जाता है उतना शायद ही किसी अन्‍य खाद्य पदार्थ में पाया जाता हो. इतना ही नहीं यह विटामिन सी और के, पोटेशियम और फाइबर का भी उत्तम स्रोत है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ाएगा कलौंजी का तेल, हेयर फॉल की समस्या भी होगी दूर, इस तरीके से बनाएं!

Ear Infection: क्यों हो जाता है कान में इंफेक्शन? कारण, लक्षण और बचाव के उपाय के साथ जानें सबकुछ

 बालों को नेचुरल तरीके से शाइनी और सिल्की बनाना चाहते हैं? यहां जानें घर पर कंडिशनर बनाने का तरीका

शरीर में आयरन की कमी से क्या होता है? आप ले रहें हैं भरपूर आयरन? यहां हैं आयरन के बेहतरीन स्रोत

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement