Home »  लिविंग हेल्दी  »  सुबह कुछ भी खाने से पहले क्यों पीना चाहिए पानी? क्या होते हैं फायदे जानें ऐसा न करने वाले क्या घाटे में हैं

सुबह कुछ भी खाने से पहले क्यों पीना चाहिए पानी? क्या होते हैं फायदे जानें ऐसा न करने वाले क्या घाटे में हैं

Empty Stomach Drink Water Benefits: सुबह पानी पीने का मतलब केवल अपने दिन की अच्छी तरह से हाइड्रेटेड शुरुआत करना ही नहीं है; बल्कि खाली पेट पानी पीने से खुद के फायदे भी हो सकते हैं!

Advertisement
पानी आपके शरीर के स्वास्थ्य और कार्य के लिए जरूरी है.

Story Highlights

पानी आपके शरीर के स्वास्थ्य और कार्य के लिए जरूरी है. आप दिन भर में पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन किए बिना कामकाज नहीं कर सकते हैं और पूरा बॉडी फंक्शन गड़बड़ा जाएगा. आपका दिन एक गिलास पानी से शुरू होना चाहिए, जो किसी भी हेल्दी रूटीन का एक जरूरी हिस्सा है. वास्तव में, सुबह पानी पीने का मतलब केवल अपने दिन की अच्छी तरह से हाइड्रेटेड शुरुआत करना ही नहीं है; बल्कि खाली पेट पानी पीने से खुद के फायदे भी हो सकते हैं! अपने शरीर को हेल्दी और संतुष्ट रखने के लिए हाइड्रेटेड रहना जरूरी है. पानी न पीने या कम पानी पीने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं जैसे माइग्रेन, अपच, हाई ब्लड प्रेशर, किडनी की पथरी, स्तन कैंसर, गर्भाशय कैंसर, साइनसाइटिस, फुफ्फुसीय तपेदिक और मोटापा. कई लोग सवाल करते हैं कि सुबह पानी पीने से क्या होता है? तो आपको बता दें सुबह सबसे पहले पानी पीने के फायदे.

इन 7 कारणों से दी जाती है सुबह पानी पीने की सलाह-

1. मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है

अगर आप डाइटिंग कर रहे हैं, तो आप जानते हैं कि खाली पेट पानी पीने से आप अपने मेटाबॉलिक रेट को बढ़ा सकते हैं! अपने मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाकर आप तेजी से पच रहे हैं और इसलिए अपने पाचन तंत्र में सुधार कर रहे हैं. पानी आपके बृहदान्त्र को भी शुद्ध करता है, जिससे अंग प्राकृतिक रूप से पोषक तत्वों को तेजी से अवशोषित करते हैं.

सुबह खाली पेट क्यों खाना चाहिए मखाना? यहां जानें 6 जबरदस्त फायदों की लिस्ट

2. बालों के लिए फायदेमंद

पानी का सेवन कम करके आप वास्तव में अपने बालों को पतला और नाजुक बना रहे हैं. एक और कारण है कि खाली पेट पानी पीने से बालों के विकास में वृद्धि होगी.

 

3. एसिडिटी को दूर करता है

सीने में जलन आपके पेट में बढ़ी हुई अम्लता और आपके अन्नप्रणाली में एसिड रिफ्लक्स के कारण हो सकता है. जब आप सुबह-सुबह पानी पीते हैं तो पानी एसिडिटी को नीचे धकेलता है और पेट को पतला करता है.

4. त्वचा की चमक बढ़ाता है

पानी पीने से आपका शरीर तेजी से विषाक्त पदार्थों को छोड़ने में सक्षम होता है, जिससे आपकी त्वचा को वह चमक मिलेगी. पानी रक्त प्रवाह को बढ़ाने और नई रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में वृद्धि करते हुए आपकी त्वचा को चमकदार बनाने के लिए जाना जाता है. आपके शरीर में पानी की कमी से समय से पहले झुर्रियां और गहरे रोम छिद्र हो सकते हैं.

दूध, अंडा और मीट से कम फायदेमंद नहीं है सोयाबीन, कई बीमारियों का काल; जानें 9 अद्भुत फायदे

5. वजन घटाने में मदद करता है

कम भूख लगने और भूख कम होने के अलावा, जागने के तुरंत बाद पानी पीने से आपका शरीर विषाक्त पदार्थों को छोड़ता है, जो आपकी आंतों में गति करना शुरू कर देते हैं. यह प्रक्रिया ठीक हो जाएगी और आपके पाचन तंत्र में सुधार करेगी.

6. प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है

सुबह सबसे पहले पानी पीने से पेट साफ हो जाता है और लसीका तंत्र संतुलित हो जाता है. एक स्थिर लसीका प्रणाली एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली बनाने में मदद करेगी, जो हमें बार-बार बीमार होने से बचाएगी.

क्या आप जानते हैं आपके किचन में मौजूद ये 5 मसाले दिला सकते हैं सर्दी-खांसी से छुटकारा

7. किडनी की पथरी और यूरीनल इंफेक्शन को रोकता है

हार्ट बर्न की तरह पानी किडनी की पथरी की संभावना को कम करने के लिए पेट की अम्लता को कम करेगा. आप जितना अधिक पानी पीते हैं, आपके शरीर से उतने ही अधिक विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं, जो मूत्राशय के संक्रमण को रोकता है.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

एंटी ऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स से भरी हैं ये 6 हरी पत्तियां, डेली डाइट में शामिल करने से मिलते हैं कई लाभ

मशरूम है सर्दियों का सबसे बेस्ट सुपरफूड, इंफेक्शन को दूर रख इम्यूनिटी बढ़ाने में भी है कमाल, जानें 6 फायदे

नहीं बढ़ रही है बच्चे की हाइट तो परेशान न हों, डेली करवाएं ये एक्सरसाइज; जल्द दिखेगा असर

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement