Home »  लिविंग हेल्दी  »  Visceral Leishmaniasis: क्या है काला अजार या काला बुखार, इसके लक्षण और बचाव के उपाय...

Visceral Leishmaniasis: क्या है काला अजार या काला बुखार, इसके लक्षण और बचाव के उपाय...

काला अजार उन्मूलन के लिए भारत का पहला लक्ष्य 2010, 2015 और बाद में 2017 निर्धारित किया गया था.

Advertisement

देश के पूर्वी राज्य बिहार और झारखंड में विसरल लीशमेनियेसिस (वीएल) यानी की (काला जार या काला बुखार) 17 जिलों के 61 ब्लॉक से बढ़ कर 68 ब्लॉक में फैल गया है. साथ ही काला जार संचरण का खतरा पिछले कुछ वर्षो में तेजी से बढ़ा है. काला जार विश्व के 76 देशों में फैला है और इसे दुनिया भर में प्रोटोजोअल वेक्टर-बोर्न बीमारी माना जाता है. अनुमान है कि दुनिया भर में हर साल इसके 2,50,000 से 3,00,000 मामले सामने आते हैं, जिनमें से 90 प्रतिशत से अधिक मामले भारत, बांग्लादेश, सूडान, दक्षिण सूडान, इथियोपिया और ब्राजील से होते हैं. यह रोग अक्सर इन देशों की सबसे गरीब आबादी को प्रभावित करता है.

प्रेगनेंसी के दौरान सेक्‍स करते वक्‍त न करें ये गलतियां

हार्ट केयर फाउंडेशन (एचसीएफआई) के अध्यक्ष डॉ. के. के. अग्रवाल ने कहा, "काला-अजार लीशमेनिया जीनस के प्रोटोजोअन परजीवी के जरिये धीमी गति से होने वाली एक स्वदेशी बीमारी है. भारत में, लीशमेनिया डोनोवेनी एकमात्र परजीवी है जो इस बीमारी का कारण बनता है और यह मुख्य रूप से रेटिक्युलोएंडोथेलियल सिस्टम को संक्रमित करती है. यह अस्थि मज्जा, स्प्लीन और लिवर में प्रचुरता में पाया जा सकता है."

Third Gender: बच्चों को कितना जरूरी है इसके बारे में बताना और कब बताना...

क्या 'बाइसेक्सुअल' है ये एक्ट्रेस, सोशल मीडिया पर कुछ इस तरह मानी बात...

क्या है काला अजार- 
पोस्ट काला अजार डर्मल लीशमेनियेसिस (पीकेडीएल) एक ऐसी स्थिति है जब लीशमेनिया डोनोवेनी त्वचा की कोशिकाओं पर हमला करता है, वहां रहता है और विकसित होता है. उसके बाद यह रोग त्वचा पर घावों के रूप में प्रकट होता है. कुछ साल के उपचार के बाद कुछ मामले पीकेडीएल के रूप में प्रकट होते हैं. हाल ही में, ऐसा माना जाता है कि पीकेडीएल आंतों के चरण से गुजरे बिना ही दिखाई दे सकता है. हालांकि, पीकेडीएल के दौरान पर्याप्त डेटा अभी तक एकत्र नहीं किया जा सका है.

जानें पूरा सच: क्या खाने से बढ़ती है पुरुषों में शुक्राणुओं की गुणवत्ता!

शुरुआत में लीशमेनिया परजीवी सैंड फ्लाई के काटने से त्वचा पर घाव या अल्सर पैदा करता है. एक बार बीमारी बढ़ने के बाद, यह प्रतिरक्षा प्रणाली पर हमला करती है. काला अजार दो से आठ महीने बाद सामने प्रकट होता है, जिसमें लंबे समय तक बुखार और कमजोरी सहित कुछ सामान्य लक्षण भी होते हैं.

फेक्ट फाइल- 
काला अजार उन्मूलन के लिए भारत का पहला लक्ष्य 2010, 2015 और बाद में 2017 निर्धारित किया गया था. लिपोसोमल एम्फोटेरिसिन दवा का विकास और उपयोग 2014 में एक गेम चेंजर साबित हुआ. जब अनजाने में इसे दिया गया, तो दवा ने एक ही दिन में बीमारी को ठीक कर दिया. दवा ने संक्रमण को नियंत्रित करने में एक बड़ा अंतर पैदा कर दिया है, लेकिन गरीबी और उपेक्षा जैसी सामाजिक परिस्थितियों के चलते रोग फैलता जा रहा है.

यौन जीवन में आने वाली परेशानियों को कुछ यूं करें दूर...

बचाव के उपाय- 

  • ऐसे कपड़े पहनें जो जितना संभव हो उतना त्वचा को कवर किये रहें.
  • पूरी लंबाई की पैंट, पूरी आस्तीन वाली शर्ट और मोजे पहनने की सिफारिश की जाती है. 
  • अगर त्वचा का कोई हिस्सा खुला है, तो उस पर कीट प्रतिरोधी क्रीम लगाएं. 
  • सबसे प्रभावी कीट रिपेलेंट डीईईटी है. घर में सोने वाले कमरों में कीटनाशक दवा का स्प्रे करें. 
  • मकान की सबसे ऊपर वाली मंजिल पर सोएं, क्योंकि कीट ज्यादा ऊंचाई तक नहीं उड़ पाते हैं.
  • शाम से लेकर सुबह होने तक बाहर निकलने से बचें. यही वो समय होता है जब सैंड फ्लाई सबसे अधिक सक्रिय होती हैं.
  • दरवाजे-खिड़कियों पर जाली लगाएं और एयर कंडीशनिंग का उपयोग करें.
  • पंखा चलाने से कीट ठीक से उड़ नहीं पाएंगे और आपका बचाव हो सकेगा. 
  • मच्छरदानी लगाकर सोएं. अगर संभव हो तो मच्छरदानी पर पाइरेथ्रॉइड मिले कीटनाशक का छिड़काव करें.

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement