Home »  लिविंग हेल्दी  »  Ovarian Cancer Symptoms: डिम्बग्रंथि के कैंसर के इन शुरुआती संकेतों के बारे में हर महिला को होना चाहिए पता

Ovarian Cancer Symptoms: डिम्बग्रंथि के कैंसर के इन शुरुआती संकेतों के बारे में हर महिला को होना चाहिए पता

Early Signs Of Ovarian Cancer: कई लोग इस कैंसर के शुरुआती संकेतों को नजरअंदाज कर देते हैं जो काफी खतरनाक हो सकता है. यहां विशेषज्ञ इस कैंसर के कुछ शुरुआती और असामान्य संकेतों के बारे में जानें.

Advertisement
Ovarian Cancer: कैंसर का जल्द पता लगने से जान बचाने में मदद मिल सकती है

Story Highlights

Symptoms Of Ovarian Cancer: डिम्बग्रंथि कैंसर में असाध्य (कैंसर) कोशिकाएं अंडाशय की बाहरी परत के अंदर, पास या अंदर पाई जाती हैं. एक अंडाशय गर्भाशय के दोनों किनारों पर स्थित दो छोटे, बादाम के आकार के अंगों में से एक है जो अंडे या जर्म कोशिकाओं को संग्रहीत करता है और महिला हार्मोन एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन का उत्पादन करता है. आम तौर पर, आपके शरीर में कोशिकाएं खराब हो चुकी या मृत कोशिकाओं के आदान-प्रदान के लिए नई कोशिकाओं का विभाजन करती हैं. क्योंकि कैंसर कोशिकाएं अभी भी बढ़ती हैं और विभाजित होती हैं, वे सामान्य कोशिकाओं से अलग होती हैं. मृत हो जाने की बजाय, वे सामान्य कोशिकाओं को अलग करती हैं और नई असामान्य कोशिकाएं बनाते रहते हैं, जो एक ट्यूमर बनाते हैं.

नेचुरल तरीके से हाइट बढ़ाने की इच्छा है, तो यहां हैं आसानी से कद बढ़ाने के लिए 5 कारगर योग आसन

डिम्बग्रंथि कैंसर के जोखिम कारक और लक्षण | Ovarian Cancer Risk Factors And Symptoms

डिम्बग्रंथि के कैंसर में जोखिम कारक

 BRACA1 और BRACA में एक उत्परिवर्तन के साथ लगभग 5% से 10% डिम्बग्रंथि के कैंसर आनुवंशिक हैं. हालांकि, भविष्यवाणिय आनुवांशिक परीक्षण से ही पता चलता है कि आपको कैंसर का अगला खतरा है. ज्यादातर डिम्बग्रंथि के कैंसर के मामले पचास वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं में विकसित होते हैं, इसलिए बढ़ती उम्र इस बीमारी के विकास के लिए एक जोखिम कारक हो सकती है.

लक्षण

ज्यादातर डिम्बग्रंथि के कैंसर जैसे अस्पष्ट लक्षण जैसे कि अपच, पेट फूलना, आंत्र की आदतों में परिवर्तन, मतली और रोगियों को अनदेखा करते हैं. उन्हें लगता है कि यह उम्र बढ़ने, वजन बढ़ने या अन्य कम गंभीर समस्याओं से जुड़ा है. पहले लक्षणों के लिए कम ध्यान देना, डिम्बग्रंथि के कैंसर को एक प्रारंभिक चरण में पता लगाने में मुश्किल बनाता है.

हार्ट को मजबूत करने के साथ दिल के स्वास्थ्य इंप्रूव करने के लिए शानदार हैं ये 6 आसान एक्सरसाइज

पेट फूलना समय-समय पर होता है, रोगी को राहत देने में मदद करने के लिए आवश्यक सावधानी का विकल्प चुनना चाहिए. पेट की सूजन आमतौर पर जठरांत्र संबंधी मार्ग में गैस के निर्माण के साथ होती है. जीआई ट्रैक्ट खोखले अंगों की एक श्रृंखला है जो मुंह से गुदा तक बहुत लंबी, जुड़ने वाली ट्यूब में शामिल होती है. यह चैनल भोजन को तोड़ता है जब इसे शरीर के माध्यम से ले जाया जाता है, शरीर को पोषक तत्वों को अवशोषित करने और अधिशेष पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता है. यह सब सामान्य हो सकता है, लेकिन कभी-कभी ब्लोटिंग डिम्बग्रंथि के कैंसर का संकेत हो सकता है.

Ovarian Cancer: पेल्विक एरिया में दर्द डिम्बग्रंथि के कैंसर के लक्षणों में से एक है

कैसे पहचानें कि आपकी सूजन गंभीर है?

सूजन एक संकेत है कि डिम्बग्रंथि के कैंसर का एक प्रारंभिक संकेतक होगा. डिम्बग्रंथि के कैंसर से जुड़ी सूजन पेट के भीतर दिखाई देने वाली सूजन हो सकती है. पेट भरा हुआ, फुला हुआ या कठोर महसूस हो सकता है और वजन कम होने जैसे लक्षण दिखा सकता है. आपके पेट में तरल पदार्थ का निर्माण होता है. जलोदर अक्सर तब बनता है जब कैंसर कोशिकाएं पेरिटोनियम में फैल जाती हैं जो पेट के लाइनर होते हैं.

इन 6 कारगर घरेलू उपायों से High Uric Acid को कंट्रोल करना है आसान, गाउट रोगियों के लिए हैं शानदार

डिम्बग्रंथि के कैंसर के संकेत और लक्षण | Signs And Symptoms Of Ovarian Cancer

  • पेट फूलना या सूजन
  • भोजन करते समय जल्दी से पेट भरा हुआ महसूस होना
  • वजन में कमी
  • श्रोणि क्षेत्र में डिसकंफर्ट
  • कब्ज
  • बार-बार पेशाब करने की इच्छा

अकेले ब्लोटिंग डिम्बग्रंथि के कैंसर का संकेत नहीं हो सकता है, अन्य लक्षणों को भी देखें और तुरंत चिकित्सा सहायता लें.

कैंसर के इलाज में काम आएंगी ये 10 सरकारी योजनाएं

(डॉ. आर सुचित्रा, सलाहकार - सर्जिकल ऑन्कोलॉजी एंड गायनोकोलॉजी ऑन्कोलॉजी, फोर्टिस हॉस्पिटल, बन्नेरघट्टा रोड, फोर्टिस हॉस्पिटल, कनिंघम रोड)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

फलों के राजा Mango को खाने के कुछ दिलचस्प कारण और फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप

Omega-3 Rich Foods: लंबे और शाइनी बालों के लिए डाइट में शामिल होने चाहिए ये 5 ओमेगा-3 रिच फूड्स

स्ट्रेस दूर कर शांत महसूस करने के लिए Malaika Arora ने 3 आसन योग आसन शेयर किए

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement