Home »  लिविंग हेल्दी  »  दिल को तंदुरुस्त रखने के लिए हर 20 मिनट में ब्रेक लेना जरूरी

दिल को तंदुरुस्त रखने के लिए हर 20 मिनट में ब्रेक लेना जरूरी

अगर हम प्रत्येक 20 मिनट के अंतराल में एक ब्रेक लेकर 7 मिनट तक हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करनी चाहिए. इससे दिल की बीमारियां काफी हद तक दूर हो सकती हैं.

Advertisement
तनाव आज हम सभी के जीवन का अभिन्न हिस्सा बन चुका है.

दिल की बीमारियों की वजह से होने वाली मौतों की संख्या भारत में हर साल तेजी से बढ़ रही है. दिल की बीमारियां मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हाई कॉलेस्ट्रॉल, धूम्रपान आदि से बढ़ती जा रही है. दक्षिण-पूर्वी एशियाई आबादी में आनुवंशिक रूप से दिल की बीमारियों की संभावना अधिक होती है. हाल ही में एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि अगर हम प्रत्येक 20 मिनट के अंतराल में एक ब्रेक लेकर 7 मिनट तक हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करनी चाहिए. इससे दिल की बीमारियां काफी हद तक दूर हो सकती हैं.

770 किलो कैलोरी को हर दिन खर्च कर दिल की बीमारियों से लड़ा जा सकता है. फोटो: iStock

यह अध्ययन हाल ही में टोरंटो में वार्षिक कनाडाई कार्डियोवैस्कुलर कांग्रेस (सीसीसी) में प्रस्तुत किया गया है.  अध्यय में सामने आया कि अगर हम हर दिन 770 किलो कैलोरी उर्जी की खपत करेंगे तो हमारा दिल हमेशा तंदरुस्त रहेगा. अध्ययन में सामने आया है कि लंबे समय तक बैठे रहने से दिल पर बुरा प्रभाव पड़ता है. 

क्या है Arthritis, क्यों और किसे होता है गठिया, जानें गठिया से बचाव के उपाय

कनाडा की अल्बर्ट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता ऐलर रमादी ने कहा कि 'दिल के रोगियों को हर 20 मिनट के अंतरात में ब्रेक लेना चाहिए, और इस दौरान हल्की-फुल्की एक्सरसाइज के जरिए खुद को फिट रखना चाहिए.' 

इस स्टडी में 63 से 77 वर्ष के कुल 132 दिल की मरीजों को शामिल किया गया था. इस दौरान डॉक्टरों ने पाया कि प्रत्येक 20 मिनट के अंतरात में ब्रेक लेकर 7 मिनट तक एक्सरसाइज करने से मरीजों के दिल पहले से बेहतर स्थिति में थे.

आइए जानते हैं दिल को तंदरुस्त रखने के तरीके:-

1. संतुलित आहार 

संतुलित और सेहतमंद आहार का सेवन करने से शरीर को सही पोषण मिलता है. जंक फूड में फैट, नमक और चीनी बहुत अधिक मात्रा में होती है, जो समय के साथ हमारे दिल को बीमार बना देती है. अक्सर लोग बिना सोचे समझे प्रोसेस्ड फूड का सेवन करते हैं क्योंकि उन्हें यह बहुत आसान लगता है, लेकिन इस तरह का भोजन हमारी सेहत के लिए अच्छा नहीं है. हमारे आहार में पर्याप्त मात्रा में कैलोरीज, प्रोटीन, विटामिन, मिनरल और लो सैचुरेटेड फैट होने चाहिए. 

2.  नियमित व्यायाम 

बहुत से लोग नियमित रूप से व्यायाम नहीं करते. आज हममें से लाखों लोग ऐसी नौकरियां करते हैं, जिसके लिए उन्हें घंटों एक ही जगह पर बैठे रहना पड़ता है. व्यायाम की कमी व्यक्ति के लिए बेहद हानिकारक हो सकती है. यह मोटापे को जन्म देती है, जिसके कारण व्यक्ति धीरे धीरे डायबिटीज, हाइपरटेंशन और दिल की बीमारियों का शिकार बन जाता है. 

साइकलिंग, एरोबिक्स और जॉगिंग या फिर योग सबसे बेहतर. फोटो: iStock

Zika Virus: क्या है और कैसे फैलता है जीका वायरस, इसके लक्षण, बचाव के उपाय और इलाज

3. तनाव से बचें

तनाव आज हम सभी के जीवन का अभिन्न हिस्सा बन चुका है, खासतौर पर ज्यादातर शहरी लोग अपने काम को लेकर तनाव में रहते हैं. जब आपका शरीर तनाव में रहता है, तो इसका असर शरीर के हर अंग पर पड़ता है. तनाव के समय शरीर में एड्रिनलिन हॉर्मोन ज्यादा मात्रा में बनने लगता है, अगर ऐसा नियमित रूप से होने लगे तो दिल की बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है. 

तनाव लेना दिल की बीमारी की सबसे बड़ी वजह.  फोटो: iStockPhoto Credit: iStock

4. संतुलित वजन

दिल के लिए शरीर का वजन संतुलित रखना बेहद जरूरी है. और इसके लिए संतुलित आहार, नियमित व्यायाम करना बेहद जरूरी है. साथ ही हमें ऐसे खाने से बचना चाहिए जो मोटापे को बढ़ाते हैं.


5. अच्छी गरही नींद

समय की कमी के कारण बहुत से लोग अपनी नींद को कम कर काम करने लगते हैं. वे अपनी महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए नींद से समझौता करते हैं जो सेहत के लिए खास तौर पर दिल के लिए खतरनाक है. 7-8 घंटे से कम नींद लेने से दिल की बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है. 


6. ओरल हेल्थ

दातों की देखभाल करना पूरे शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है. अगर हम अपने दांतो की नियमित जांच और साफ-सफाई पर ध्यान देंगे तो दिल की बीमारियों से हमेश-हमेशा के लिए दूर रह सकेंगे.

दिल को तंदुरुस्त रखने के लिए भरपूर नींद बेहद जरूरी.  फोटो: iStock

7. लंबे समय के लिए न बैठें

दिल को तंदरूस्त रखने के लिए जरूरी है कि हम एक ही जगह पर लंबे समय के लिए न बैठें. चाहे हम ऑफिस में हो या घर पर हमें कुछ कदम चलकर शरीर को चुस्त करना चाहिए. वहीं अगर आप किसी से फोन पर बातचीत कर रहे हैं तो उस दौरान भी एक जगह खड़े होकर बात करने से ज्यादा बेहतर है कुछ कदम चलना.

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement