Home »  लिविंग हेल्दी  »  Dental Health: जाने-अनजाने में आपके दातों को खराब कर सकती हैं ये चीजें, सेवन करने से बचें!

Dental Health: जाने-अनजाने में आपके दातों को खराब कर सकती हैं ये चीजें, सेवन करने से बचें!

How To Care My Teeth At Home: हमें दातों का ख्याल रखने के लिए यह जानना होगा कि दातों के लिए कौन सी चीजें नुकसानदायक हो सकती हैं. आप रोजाना कई ऐसे फूड्स और ड्रिंक्स का सेवन करते हैं जिससे आपके दातों को नुकसान (Tooth Damage) पहुंचता है.

Advertisement
Ways To Keep Teeth Healthy: दातों को हेल्दी रखने के लिए पैकेज्ड जूस पीने से बचें.

Story Highlights

Foods To Avoid For Dental Health: हम दातों को हेल्दी रखने के लिए सिर्फ ब्रश करने तक ही सीमित हैं. जो काफी नहीं है. हमें दातों का ख्याल (Tooth Care) रखने के लिए यह जानना होगा कि दातों के लिए कौन सी चीजें नुकसानदायक हो सकती हैं. आप रोजाना कई ऐसे फूड्स और ड्रिंक्स का सेवन करते हैं जिससे आपके दातों को नुकसान (Tooth Damage) पहुंचता है. जो लोग जानते हैं कि दातों की देखभाल (Tooth Care) कितनी जरूरी वह दातों को साफ करने के घरेलू तरीके (Home Remedies For Teeth Cleaning) , दातों को हेल्दी रखने के उपाय (Ways To Keep Teeth Healthy) तलाशते रहते हैं. और न सिर्फ तलाशते हैं बल्कि करते भी हैं जिससे ऐसे लोगों को कम ही दातों से जुड़ी परेशानियां होती हैं.

ये साबुत अनाज टाइप 2 डायबिटीज के लिए हैं असरदार, ब्लड शुगर लेवल को रख सकते हैं कंट्रोल!

दांतों में सड़न, कैविटीज, दांतों का पीलापन हर किसी के लिए खराब हो सकता है. इससे आपके दात में दर्द जैसी परेशानियां शुरू हो जाती है. ये तो हर कोई जानता है कि ज्यादा मीठा खाने से दांत खराब हो सकते हैं. लेकिन हम जिन चीजों का डेली इस्तेमाल करते हैं उनमें से कई चीजें दातों को नुकसान पहुंचा सकती हैं यह काफी कम लोग ही जानते होंगे. यहां जानें उन चीजों के बारे में जो दातों के स्वास्थ्य के लिए खराब हो सकती हैं.

दांतों को खराब कर सकते हैं ये चीजें | These Things Can Spoil Teeth

1. बर्फ

बर्फ आपके दातों को नुकसान पहुंचा सकती है. बर्फ को हई तरह से इस्तेमाल करते हैं. कभी ड्रिंक्स में तो कभी आइसक्रीम के जरिए. ड्रिंक में बर्फ डालने से वह ठंडी तो हो जाएगी लेकिन आपके दांतों को इससे भारी नुकसान हो सकता है. बर्फ दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचा सकती है. कई लोगों को आइसक्रीम खाना पसंद होता है. जो एक तरह की बर्फ ही होती है. इससे दांतों की सेंसटिविटी की समस्या हो सकती है. 

गर्मियों में गड़बड़ा सकता है ब्लड प्रेशर, इन चीजों से करें परहेज, ये तीन फूड्स हाई बीपी को रखेंगे कंट्रोल!

Foods To Avoid For Dental Health: दातों के स्वास्थ्य के लिए बर्फ का सेवन करने से बचें

2. पैकेटबंद जूस

पैकेट बंद जूस का सेवन करने से भी दातों को नुकसान पहुंच सकता है. बेसक जूस पीना आपके लिए फायदेमंद है लेकिन पैकेट वाले जूस को थोड़ा नजरअंदाज ही करना बेहतर है. पैकेट बंद जूस में कई तरह के प्रीजरवेटिव होते हैं और ये नैचुरल जूस में मौजूद एसिड की मात्रा से मिलकर दातों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. पैकेट बंद जूस में शुगर का काफी इस्तेमाल होता है जिससे यह आपके दातों को नुकसान पहुंचा सकती है.

अब नहीं करेंगे कब्ज की शिकायत, कब्ज से छुटकारा पाने में कारगर है ये घरेलू उपाय!

3. एसिडिक चीजें

कई चीजें ऐसी होती हैं जिनमें काफी मात्रा में एसिड होता है. जैसे नींबू, संतरा, इमली. इनका ज्यादा मात्रा में सेवन आपके दातों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इन एसिडिक चीजों में फल भी हो सकते हैं. अगर आपको किसी फल खाने से दातों में सेंसिटिविटी हो तो उसे नजरअंदाज करें.

4. सोडा 

डार्क सोडा दांतों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. क्योंकि इसमें कृत्रिम रंग मिला होता है, जिस तापमान पर आप इसका सेवन करते हैं, वह भी दांतों को प्रभावित करने के लिए काफी होता है. ऐसे में सोड़ा का सेवन करने से बचें.

Ayurvedic Immunity Booster: तुलसी का काढ़ा इम्यूनिटी बढ़ाने में है कमाल, गले की खराश को करेगा दूर, दिन में एक टाइम पिएं!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

क्या आम खाने से फैट बढ़ता है, वजन घटाने वालों को आम नहीं खाने चाहिए? न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया इसका जवाब

इम्यूनिटी बढ़ाने, हेल्दी स्किन और बालों के लिए जरूरी है विटामिन ई, जानें क्या खाकर दूर करें इसकी कमी!

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए ये 4 तेल हैं कमाल, रोजाना सोने से पहले करें मसाज, मिलेगी नेचुरल चमक!

लौकी का जूस पीने से मिलते हैं ये 4 शानदार फायदे, वेट लॉस ड्रिंक के लिए भी है मशहूर!

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement