Home »  लिविंग हेल्दी  »  खाली पेट सोने के नुकसान: मेटाबॉलिज्म, मांसपेशियों और एनर्जा लेवल पर पड़ता है असर, जानें 4 गंभीर नुकसान

खाली पेट सोने के नुकसान: मेटाबॉलिज्म, मांसपेशियों और एनर्जा लेवल पर पड़ता है असर, जानें 4 गंभीर नुकसान

मोटापे से पीड़ित कई लोगों को लगता है कि रात को खाली पेट सोने से वजन जल्दी कम होता है, अगर आपको भी ऐसा लगता है तो आप गलत हैं. अगर आपका भी वजन कम हो रहा है तो आप रात में हल्का खाना खा सकते हैं, लेकिन खाली पेट नहीं सोना चाहिए.

Advertisement
अगर आप भी खाली पेट सो जाते हैं तो इस आदत को जल्द से जल्द सुधार लें

Story Highlights

Disadvantages Of Sleeping Empty Stomach: अगर आप भी खाली पेट सो जाते हैं तो इस आदत को जल्द से जल्द सुधार लें. क्योंकि इससे सेहत को कई नुकसान हो सकते हैं. इस बारे में एक कहावत भी है कि सेहत को बनाए रखने के लिए नाश्ता राजकुमार की तरह और रात का खाना गरीब की तरह खाना चाहिए. इस कहावत के विपरीत कुछ लोग रात को बिना खाए ही सो जाते हैं, जो शरीर के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकता है. मोटापे से पीड़ित कई लोगों को लगता है कि रात को खाली पेट सोने से वजन जल्दी कम होता है, अगर आपको भी ऐसा लगता है तो आप गलत हैं. अगर आपका भी वजन कम हो रहा है तो आप रात में हल्का खाना खा सकते हैं, लेकिन खाली पेट नहीं सोना चाहिए.

मटर और टमाटर ही नहीं ये चीजें भी बढ़ाती हैं यूरिक एसिड लेवल, जानें गाउट रोगी क्या खाएं और क्या नहीं

खाली पेट सोने से होते हैं ये नुकसान-

1. अनिद्रा की समस्या होती है

अगर आप अक्सर रात को खाली पेट सोते हैं तो आपको नींद न आने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप रात को खाली पेट सोते हैं तो दिमाग आपको खाने के लिए अलर्ट करने लगता है, जिससे आपको बार-बार भूख लगती है, लेकिन जब आप कुछ भी नहीं खाते हैं तो इससे नींद में खलल पड़ता है. धीरे-धीरे यह आदत बन जाती है और आपको अनिद्रा की समस्या होने लगती है.

2. मेटाबॉलिज्म होता है प्रभावित

अगर आप अक्सर डिनर स्किप करते हैं या खान-पान सही नहीं है तो आपका मेटाबॉलिज्म बुरी तरह प्रभावित हो सकता है. यह इंसुलिन लेवल को बिगाड़ सकता है. कोलेस्ट्रॉल और थायराइड का स्तर भी गड़बड़ा सकता है. अगर आप सही समय पर सही खाना नहीं खा रहे हैं तो आपके हार्मोंस पर असर पड़ता है, जिससे आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं.

रिफाइंड ऑयल की तुलना में जैतून का तेल क्यों फायदेमंद है? यहां जानें ऑलिव ऑयल के गजब फायदे

3. मांसपेशियों में कमजोरी का खतरा

जो लोग रात को खाली पेट सोते हैं उन्हें मांसपेशियों में कमजोरी का खतरा होता है, खाली पेट सोने से प्रोटीन और अमीनो एसिड की कार्यक्षमता प्रभावित होती है. इससे मांसपेशियों में कमजोरी आने लगती है. वहीं मसल्स को मजबूत रखने के लिए जरूरी है कि खाना सही समय पर और सही तरीके से खाया जाए.

4. एनर्जी लेवल डाउन होता है

अगर आप रात को खाली पेट सोते हैं तो आपका एनर्जी लेवल लो हो सकता है. इससे आप कमजोर और थका हुआ महसूस कर सकते हैं. जो आगे चलकर आपके शरीर के लिए एक बड़ी समस्या बन सकती है.

नंगे पैर चलना सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है? यहां जानें 5 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Skin Care Tips: चेहरे को खराब करती है आपकी ये 5 आदतें, ग्लोइंग और हेल्दी स्किन चाहिए तो आज से ही छोड़ दें

Kidney Stone Risk: इन 7 बातों का रखें ख्याल, आपको जिंदगी में कभी नहीं होगी किडनी स्टोन की समस्या!

Weight Loss Tips: वेट लॉस को आसान बनाने में ये 4 जड़ी-बूटियां कर सकती हैं आपकी मदद

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement