Home »  लिविंग हेल्दी  »  इन 5 कारणों से ब्रश करने के बाद भी आती है मुंह से बदबू, जानें कैसे पाएं छुटकारा

इन 5 कारणों से ब्रश करने के बाद भी आती है मुंह से बदबू, जानें कैसे पाएं छुटकारा

How To Get Rid Of Bad Breath: यह कई कारकों के कारण हो सकता है. अगर आप इन कारणों के बारे में जान लेते हैं तो अगली बार आप सांसों की दुर्गंध से छुटकारा पा सकते हैं.

Advertisement
Causes Of Bad Breath: अगली बार आप सांसों की दुर्गंध से छुटकारा पा सकते है.

Causes Of Bad Breath: कई बार दांतों को ब्रश करने के बाद भी आपकी सांसों से बदबू आती है. अपने दांतों को ब्रश करने से सल्फर यौगिकों को छोड़ने वाले बैक्टीरिया को दूर करने में मदद मिलती है. ये सल्फर यौगिक सांसों की दुर्गंध का कारण बनते हैं, लेकिन कभी-कभी अपने दांतों को ब्रश करना पर्याप्त नहीं होता है. आप देख सकते हैं कि आपके दांतों को ब्रश करने के बाद अभी भी सांसों से बदबू आ रही है. यह कई कारकों के कारण हो सकता है. अगर आप इन कारणों के बारे में जान लेते हैं तो अगली बार आप सांसों की दुर्गंध से छुटकारा पा सकते है,

रोज़ रात को शरीर के इस भाग पर लगाएं हल्दी, कई बीमारियां होती हैं दूर, जानिए जबरदस्त फायदे

सासों की दुर्गंध से कारण और बचने के उपाय-

1. कुछ फूड्स

प्याज और लहसुन जैसे कुछ फूड्स सांसों की दुर्गंध का कारण और जोखिम बढ़ा सकते हैं. ब्रश करने के बाद भी लहसुन की गंध दूर होने में एक दिन से ज्यादा का समय लग जाता है. सेब और पुदीने के पत्ते खाने से लहसुन के प्रभाव को बेअसर करने में मदद मिलती है.

2. मसूढ़ों के रोग

मसूड़े की बीमारी एक बीमारी है जो तब होती है जब आपके दांतों पर प्लाक (एक पीले-सफेद रंग का) पदार्थ बन जाता है. प्लाक मसूड़े में जलन पैदा करते हैं और सांसों की दुर्गंध का कारण बनते हैं.

शहद के ढेर सारे फायदे और कुछ नुकसान भी, जानें सर्दियों में शहद खाने के लाभ

3. कैविटी

कैविटी तब होती है जब बैक्टीरिया आपके दांतों की दरारों में छिप जाते हैं और आपके ब्रश का उन तक पहुंचना मुश्किल हो जाता है. कैविटी भी ब्रश करने के बाद भी सांसों की दुर्गंध पैदा करती है.

4. धूम्रपान

सिगरेट में तंबाकू सांसों की बदबू और मसूड़ों की बीमारी का कारण बनता है, सांसों पर सिगरेट की गंध भी आपकी सांसों की दुर्गंध का कारण बन सकती है.

5. गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग

गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग के कारण भोजन आपके अन्नप्रणाली में वापस चला जाता है. यह अपचित भोजन जो वापस ऊपर आता है, सांसों की दुर्गंध उत्पन्न करता है.

पेट और कमर की चर्बी को दूर करने में मदद करेंगे ये 5 योगासन

अपने दांत ब्रश करने के बाद भी सांसों की दुर्गंध से कैसे छुटकारा पाएं?

  • चेकअप और सफाई के लिए नियमित रूप से दंत चिकित्सक से मिलें.
  • हेल्दी खाएं और लहसुन और प्याज का सेवन सीमित करें.
  • अपनी जीभ को नियमित रूप से ब्रश करें या खुरचें.
  • ब्रश करने से पहले और हर भोजन के बाद हमेशा डेंटल फ्लॉस या डेंटल टूथपिक का इस्तेमाल करें.
  • फ्लोराइड टूथपेस्ट से अपने दांतों को दिन में दो बार ब्रश करें.

Periods में यौन संबंध ठीक या गलत? एक्ससपर्ट से जानें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

How To Avoid Cancer Naturally: कैंसर को जिंदगीभर के लिए खुद से दूर रखने के 6 आसान टिप्स

Bad Habits For Your Liver: लीवर को कमजोर बनाती हैं आपकी ये 5 आदतें, छोड़ेंगे नहीं तो पछताएंगे

ब्रेड का सेवन कम करने के ये हैं 5 कारण, अगर बिल्कुल ही खाना छोड़ देते हैं तो और भी बेहतर!

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement