Home »  लिविंग हेल्दी  »  ये 6 घरेलू उपाय दूर करेंगे छाले, देंगे दर्द से राहत

ये 6 घरेलू उपाय दूर करेंगे छाले, देंगे दर्द से राहत

भले ही छाले किसी भी मौसम में हो सकते हैं लेकिन गर्मी और मानसून में ये आपके पैरों को अधिक इफेक्‍ट करते हैं.

Advertisement

नए स्‍लीपर पहनने या पैर के अत्यधिक नमी के संपर्क में आने से इनपर छाले हो सकते हैं. भले ही छाले किसी भी मौसम में हो सकते हैं लेकिन गर्मी और मानसून में ये आपके पैरों को अधिक इफेक्‍ट करते हैं. छालों का इलाज घर पर किया जा सकता है. घरेलू उपचार त्वचा के लिए प्राकृतिक उपचार हैं जिसके शरीर पर कोई भी दुष्प्रभाव नहीं होते.

जानिए आपकी हेल्‍थ के बारे में क्‍या कहते हैं बाल, स्किन और आंखें

1. एलोवेरा
एलोवेरा में मौजूद गुण छालों की सूजन को कम करते हैं. कुछ समय के लिए छालों पर एलोवेरा का जैल लगाकर रखें. इससे जलन या खुजली हो सकती है. जब यह ड्राई हो जाए इसे गर्म पानी से धो लें. छालों को कम करने के लिए इसे दिन में दो बार लगाएं.

 


 

ये 6 घरेलू उपाय दूर करेंगे छाले, देंगे दर्द से राहत

 

2. ग्रीन टी
ग्रीन-टी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और उपचारात्‍मक गुण होते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन भी मौजूद होते हैं जो दर्द को कम करने में मदद करते हैं और छालों पर सूजन को कम करते हैं. गर्म पानी में ग्रीन टी बैग और बेकिंग सोडा डालें. जब टी बैग ठंडा हो जाए इसे कुछ समय के लिए छालों पर लगाकर रखें. बेकिंग सोडे में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो इंफेक्‍शन रोकते हैं. टी बैग को कुछ समय के लिए छालों पर लगाकर रखें. इसे दिन में दो से तीन बार ट्राई करें. 

3. सेब का सिरका
छालों का इलाज करने के लिए यह एक आसान घरेलू उपाय है. सेब का सिरका सूजन और दर्द को कम करने में मदद करता है. इसके जीवाणुरोधी गुण दर्द कम करने और इंफेक्‍शन दूर करने का काम करते हैं. रुई के फोए से सेब के सिरके को प्रभावित हिस्‍से पर लगाएं. इसमें थोड़ा दर्द हो सकता है लेकिन ये छालों को जल्‍द ठीक भी कर देगा. प्याज के पेस्ट में सेब का सिरका मिक्‍स करके इसे छालो पर अप्‍लाई करें. सूखने पर पानी से धो लें.

 


 

कितने फीसदी लोग हैं मोटापे से पीड़ित और क्या है वजहें

4. कैस्टर ऑयल 
घने बालों की चाह रखने वाले लोगों के लिए कैस्‍टर ऑयल काफी फायदेमंद होता है. इसके अलावा इसे लिप्‍स और अब छालों पर भी लगाया जाता है. छालों को मॉइस्चराइज करने के लिए इसका इस्‍तेमाल किया जाता है ताकि ड्राईनेस, खुजली और रेडनेस को रोका जा सके. कैस्‍टर ऑयल रात में छालों पर जादुई कमाल करता है. इसे छालों पर अप्‍लाई करें और रातभर रहने दें. सिरके और कैस्‍टर ऑयल को मिलाकर छालों पर लगाएं और इसे सूखने दें. इसे दिन में दो से तीन बार ट्राई करें.

 

खड़े-खड़े बेहोश होना हो सकता है Dementia बीमारी का लक्षण...

5. पेट्रोलियम जेली
आपको लगता होगा कि पेट्रोलियम जेली केवल फटे होंठों को ठीक करती है? पर आपको बता दें ये छाले दूर करने में भी मददगार होते हैं. यह दर्द को कम करने और ड्राईनेस दूर करने में मदद करता है. पैरों को दिन में दो बार 15 मिनट के लिए गर्म पानी में भिगोकर रखें और फिर तौलिए से इसे सूखा लें. अब इनपर पेट्रोलियम जेली लगाएं. जहां एक ओर गर्म पानी दर्द और इंफेक्‍शन कम करेगा, वहीं जेली इसे मॉइस्चराइज करने में मदद करेगी.

 

भारत में 4 करोड़ लोग हैं इस बीमारी से प्रभावित, पहुंचाती है लिवर को नुकसान...

6. नमक
नमक छालों से होने वाले दर्द को कम करता है. ठंडे पानी में नमक डालें और इसमें कपड़ा भिगोकर छाले पर लगाएं. आप गर्म पानी में नमक भी डाल सकते हैं. इससे 15 मिनट तक अपने पैरों को सेकें. यह सूजन दूर करने में मदद करेगा और दर्द को भी कम करेगा.

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement