Home »  लिविंग हेल्दी  »  वजन घटाने में मदद करेगा ये कुजीन, कई और भी हैं फायदे

वजन घटाने में मदद करेगा ये कुजीन, कई और भी हैं फायदे

लेबनानी फूड्स में फैटी बटर और क्रीम की जगह वेजिटेबल ऑयल और ऑलिव आयल का इस्तेमाल किया जाता है.

Advertisement
लेबनीज फूड्स में प्रोटीन की मात्रा खूब होती है

Story Highlights

आपने भारत में उपलब्ध कई व्यंजनों का स्वाद चखा होगा. अब चीनी, थाई और अन्य फूड यहां आसानी से उपलब्ध हैं. इन फूड्स में एक कैटेगरी है लेबनानी फूड्स की. ये आपके शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ दे सकते हैं. इन लाभों में वजन घटाना भी शामिल है. वजन घटाने वाला ये कुजीन पश्चिमी एशिया से भारतीय उपमहाद्वीप में प्रचलन में आया. इस कुजीन में पीता ब्रेड, शवरमा, फलाफल, किबेह और कोफ्ता हम्मस शामिल हैं. हम्मस बेहद स्वादिष्ट व्यंजन है जो कि जैतून के तेल के साथ बनाया जाता है. ये बेहद हल्का और हेल्दी फूड्स में गिना जाता है. 

वजन कम करना

लेबनानी फूड्स में फैटी बटर और क्रीम की जगह वेजिटेबल ऑयल और ऑलिव आयल का इस्तेमाल किया जाता  है. हालांकि फैट के मामले में ये बेहद हाई होता है लेकिन इसमें सैचुरेटिड फैट का इस्तेमाल किया जाता है. लैबनीज फूड्स का एक महत्वपूर्ण हिस्सा इसमें किया जाना वाला नींबू का इस्तेमाल है, जो मुख्य तौर पर वजन घटाने में बेहद काम आता है. इसके अलावा इसमें चने का इस्तेमाल किया जाता है जिसमें प्रोटीन और महत्वपूर्ण पोषक तत्व शामिल होते हैं. 

छोटी हाइट से हैं परेशान...तो लंबाई बढ़ाने के लिए अपनाएं ये तरीके

ब्लड शुगर कंट्रोल

लेबनानी फूड्स में इस्तेमाल होने वाला जैतून का तेल ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. इन फूड्स में मौजूद हाई फाइबर, अनाज, दाल, सलाद और हरी सब्जियों का इस्तेमाल शुगर को कंट्रोल करने में बेहद कारगर साबित होता है. 

दिल का स्वास्थ्य रहेगा बेहतर

जैतून के तेल में मौजूद फैटी एसिड और मोनो सैचुरेटेड फैट आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. जिसकी वजह से आपके दिल का स्वास्थ्य बेहतर बना रहता है.  यह ब्लड क्लॉटिंग के निर्माण में भी अपनी भूमिका अदा करता है. लेबनानी फूड्स में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा भी काफी होती है जो कई तरह के हृदय रोगों से बचाव करती है.

त्वचा और बालों की सेहत का ध्यान रखना है जरूरी, यहां पढ़ें टिप्स

प्रोटीन भी होता है खूब

लेग्यूम्स, सीफूड और पोल्ट्री लेबनानी व्यंजनों में मुख्य हैं. इनमें प्रोटीन की मात्रा खूब होती है. इसके साथ ही इसमें जैतून के तेल के गुण इसे और बेहतर बनाते हैं. इन फूड्स को हरी सब्जियों और स्वादिष्ट मसालों से गार्निश किया जाता है जो कि इनके टेस्ट को और बढ़ा देता है. 

हड्डियां होंगी मजबूत

इन फूड्स में विटामिन के की मात्रा भी अच्छी होती है जो शरीर में प्रोथ्रोंबिन का उत्पादन करती है. प्रोथ्रोंबिन एक ऐसा प्रोटीन है जो हड्डियों को मजबूती तो प्रदान करता ही है साथ ही ब्लड क्लॉट्स का भी निर्माण करता है. इसके अलावा तिल और लहसुन कैल्शियम के अच्छे स्त्रोत हैं, जो हड्डियों के लिए बढ़िया होते हैं. इनका इस्तेमाल भी लेबनीज फूड्स में खूब होता है.

अगर दिखें ये 8 लक्षण, तो आप इस बीमारी से हो सकते हैं पीड़ित

पाचन के लिहाज से भी हैं बेहतर

मिंट और अजवायन का मिश्रण पाचन को बढ़ाने में मदद करता है. इन फूड्स में फाइबर की मात्रा ज्यादा होना भी पाचन के लिहाज से अच्छी है. नींबू भी कब्ज को कम करता है. ऐसे में पाचन के लिहाज से भी लेबनीज फूड बेहतर ऑप्शन साबित होते हैं.

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement