Home »  लिविंग हेल्दी  »  Anti Inflammatory Diet: ये 5 इंफ्लेमेटरी फूड्स जरूर होने चाहिए आपकी डेली डाइट का हिस्सा

Anti Inflammatory Diet: ये 5 इंफ्लेमेटरी फूड्स जरूर होने चाहिए आपकी डेली डाइट का हिस्सा

Healthy Diet Tips: एंटी इंफ्लेमेटरी फूड्स का सेवन कर आप पुरानी सूजन का इलाज कर सकते हैं, जो आगे चलकर गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद करेगा. एक एंटी इंफ्लमेटरी हेल्दी डाइट और पौष्टिकता के लिए जानी जाती है. यहां सूजन को दूर कर कुछ कमाल के फायदे देने वाले कुछ एंटी इंफ्लेमेटरी फूड्स के बारे में बताया गया है.

Advertisement
Anti Inflammatory Diet: एंटी इंफ्लेमेटरी फूड्स का सेवन कर पुरानी सूजन का इलाज कर सकते

Best Inflammatory Foods: शरीर में अत्यधिक सूजन धूम्रपान, शराब और मोटापे का कारण हो सकती है. वास्तव में, एक व्यक्ति का डाइट रुटीन आपके शरीर में सूजन के प्रति भी योगदान देता है. कई जीवनशैली कारक जैसे तनाव और कम व्यायाम से पुरानी सूजन हो जाती है, क्योंकि इम्यून सिस्टम उन रसायनों को छोड़ती है जिन्हें विभिन्न संक्रमणों और बीमारियों से लड़ने के लिए माना जाता है. कुछ फूड्स हैं जो प्राकृतिक एंटी इंफ्लेमेटरी के रूप में कार्य करते हैं. जबकि, कुछ ऐसे फूड्स भी हैं जिन्हें आपको सूजन को कम करने से बचना चाहिए. अपनी डाइट में साधारण बदलाव करके, आप अपने समग्र स्वास्थ्य में आसानी से सुधार कर सकते हैं.

एंटी इंफ्लेमेटरी फूड्स का सेवन कर आप पुरानी सूजन का इलाज कर सकते हैं, जो आगे चलकर गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद करेगा. एक एंटी इंफ्लमेटरी हेल्दी डाइट और पौष्टिकता के लिए जानी जाती है. यहां सूजन को दूर कर कुछ कमाल के फायदे देने वाले कुछ एंटी इंफ्लेमेटरी फूड्स के बारे में बताया गया है.

अपनी शारीरिक शक्ति बढ़ाने के लिए 4 आसान और नेचुरल उपाय, आज से ही शुरू कर दें

ऐसे फूड्स जो सूजन से लड़ने में मददगार हैं | Foods That Are Helpful In Fighting Inflammation

1. मछली

मछली प्रोटीन और ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत हैं. आपको अपनी डाइट में फैटी मछली को शामिल करना चाहिए क्योंकि यह एक लाभकारी एंटी इंफ्लेमेटरी भोजन है. ओमेगा -3 फैटी एसिड, जो एक आवश्यक पोषक तत्व है विशेष रूप से मछली में पाया जाता है. यह न केवल समग्र मानव स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, बल्कि सूजन को कम करने में भी मदद कर सकता है.

2. एवोकैडो

एवोकैडो में एक बहुत ही स्वादिष्ट मक्खन की बनावट होती है और इसमें एक अखरोट की गंध होती है, और कई लोगों द्वारा पसंद किया जाता है. वास्तव में, इस फल को प्रकृति के मक्खन के रूप में भी जाना जाता है. इसके अलावा, इसमें बहुत सारे विटामिन, खनिज और कैरोटीन भी होते हैं जो आंतरिक और साथ ही बाहरी सूजन को कम करने में मदद करते हैं.

पाचन तंत्र को बर्बाद कर सकती हैं ये 9 चीजें, आज से खाना बंद कर दें, वर्ना बाद में होगा पछतावा

Inflammatory Foods: इस फल को प्रकृति के मक्खन के रूप में भी जाना जाता है.

3. ग्रीन टी

ग्रीन टी सबसे प्रसिद्ध और स्वस्थ पेय है जो लोग लगभग हर रोज पीते हैं. यह प्राकृतिक है और स्वास्थ्य लाभ की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है, जिसमें त्वरित वजन कम करना भी शामिल है. ग्रीन टी की पत्तियां एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लमेटरी गुणों से भरी होती हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. यह हर्बल चाय हृदय रोगों, अल्जाइमर और यहां तक कि कैंसर जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद कर सकती है.

पूरे शरीर के मोटापे को घटाकर स्लिम और फिट बॉडी पाने के लिए बेहतरीन हैं हार्ड वर्कआउट

4. साबुत अनाज

हाई फाइबर साबुत अनाज भी फैटी एसिड का उत्पादन करने में मदद करते हैं जो सूजन को संभालने के लिए अच्छे होते हैं, इसलिए आपको इनका सेवन भी करना चाहिए. जो कोई भी सूजन के कारण किसी भी बीमारी से पहले से ही है, उसे पूरे गेहूं, साबुत जई, जौ और राई जैसे साबुत अनाज का सुझाव दिया जाता है.

5. हरी पत्तेदार सब्जियां

यहां तक कि हरी पत्तेदार सब्जियां सूजन संबंधी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती हैं. हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, ब्रोकोली, गोभी और यहां तक कि बीन्स विटामिन के से भरपूर होते हैं और बहुत महत्वपूर्ण होते हैं क्योंकि इनमें एंटीऑक्सीडेंट का स्तर बहुत अधिक होता है, जो आंतरिक और बाहरी दोनों सूजन को कम करने में मदद करता है.

इस तरीके से करेंगे अखरोट का सेवन, तो डायबिटीज, कैंसर, तनाव से होगा बचाव, मिलेगें 7 गजब फायदे

Best Age to Get Pregnant | क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र

6. बेरीज

जामुन एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करता है जिसे एंथोसायनिन के रूप में जाना जाता है. ये यौगिक सूजन को कम कर सकते हैं, प्रतिरक्षा को बढ़ा सकते हैं और हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Relationship Tips: शादी के बाद आपका पार्टनर खुश नहीं है! इन 4 तरीकों से लगाएं पता

Dengue Fever: डेंगू होने पर दिख सकते हैं ये लक्षण, जानें बचाव के तरीके

Hormonal Imbalance: शरीर में हार्मोनल असंतुलन क्यों होता है? लक्षण, कारण और इलाज के तरीके

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement