Home »  लिविंग हेल्दी  »  Blood Sugar Levels: ये 10 तरीके हैं डायबिटीज और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए जबरदस्त! जल्द मिलेगा फायदा

Blood Sugar Levels: ये 10 तरीके हैं डायबिटीज और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए जबरदस्त! जल्द मिलेगा फायदा

Effective Tips To Control Diabetes: डायबिटीज को कंट्रोल करना आपकी सेहत के लिए काफी जरूरी है. आपेक खानपान की वजह से ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) अचानक से बढ़ जाता है. ब्लड शुगर लेवल को इन कंट्रोल करने के लिए कई बार डॉक्टरी दवाएं लेनी होती हैं, तो कई बार ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए हम आसान तरीके तलाशते हैं.

Advertisement
Diabetes: ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये तरीके.

Story Highlights

How To Control Diabetes: डायबिटीज को कंट्रोल करना आपकी सेहत के लिए काफी जरूरी है. आपेक खानपान की वजह से ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) अचानक से बढ़ जाता है. ब्लड शुगर लेवल को इन कंट्रोल करने के लिए कई बार डॉक्टरी दवाएं लेनी होती हैं, तो कई बार ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए हम आसान तरीके तलाशते हैं. डायबिटीज (Diabetes) को कंट्रोल करने के लिए आसान नुस्खे (Remedies) यहां आपको बताएंगे. ब्लड में ग्लूकोज के स्तर का बढ़ जाना ही ब्लड शुगर या डायबिटीज के नाम से जाना जाता है. असल में डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसका बचाव ही इलाज (Treatment) है इसको सिर्फ नियंत्रित किया जा सकता है. डायबिटीज के रोगियों को सही खान-पान और उचित दवाओं (Medicine) के सेवन पर बहुत ध्यान देना चाहिए. असल में मधुमेह या डायबिटीज मेटाबोलिक बीमारियों का एक समूह है, जिसमें खून में ग्लूकोज या ब्लड शुगर (Blood sugar level) का स्तर सामान्य से अधिक हो जाता है. यहां जानें ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के 12 तरीकों के बारे में...

Coronavirus: क्या गर्मी बढ़ने पर खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस? एक्सपर्ट्स ने COVID-19 के बारे कहा ये...

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के 10आसान तरीके | How To Control Blood Sugar

1. ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाने की समस्याएं तब और बढ़ जाती हैं जब आप अपने आहार पर ध्यान नहीं देते. डायबिटीज के मरीजों को अपने आहार पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. अगर आप ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए दवाएं लेते हैं तो उसके साथ ही साथ आहार पर भी पूरा ध्यान दें. अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही आहार लें.

Coronavirus: मोबाइल फोन से भी फैल सकता है कोरोनावायरस, हाथ ही नहीं फोन भी रखना होगा साफ! जानें क्यों और कैसे

Control Blood Sugar: ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए नियमित व्यायाम करना चाहिए.

2. ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए व्यायाम करें. हो सकता है कि आप बहुत ज्यादा व्यायाम न कर पाएं, लेकिन जितना भी समय निकाल पाएं उतना निकालें और व्यायाम जरूर करें. भले ही वॉक पर जाएं, जॉग करें या योगा करें. खुद को एक्टिव रखें.

3. फार्ब्स के साथ ही साथ अपने आहार में फाइबर भी बढ़ाएं. फाइबर के लिए आप अपने आहार में सब्जियां और फल शामिल कर सकते हैं. फाइबर कार्ब पाचन को धीमा करता है. ऐसा होने से ब्लड शुगर स्पाइक नहीं करता. यह डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद जरूरी है. 

नहीं झेलना चाहते हैं किडनी स्टोन का दर्द, तो आज ही बदलें अपनी ये आदतें, कम होगा खतरा!

4. आहार में कार्ब की मात्रा संतुलित करें. कार्ब्स आपके रक्त में शुगर में तोड़ती है, इसमें एक बड़ा हिस्सा ग्लूकोज होता है. इसके बाद इसी शुगर को वह इंसुलिन सेल्स तक पहुंचाती है. 
5.  डायट में फाइबर को ज्यादा शामिल करें, इससे ब्लड शुगर लेवल को मेनटेन करने में मदद मिल सकती है.
6. रात को सोने से पहले ब्लड शुगर लेवल चेक करें. अगर यह ज्यादा हो तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें.


Blood Sugar Level: डाइबिटीज के खतरे से बचने के लिए नियमित व्यायाम करना जरूरी

7.  हैवी खाना खाने से बचें. ऐसा नहीं करने पर रातभर पाचन प्रक्रिया चलती रहेगी जो ब्लड में ग्लूकोज लेवल बढ़ाता रहेगा और सुबह तक शुगर लेवल काफी हाई हो सकता है.

बालों का झड़ना कैसे रोकें? घने और लंबे बालों के बीच रुकावट हैं आपकी ये 5 आदतें, आज ही छोड़ें

8. खाना खाने के बाद वॉक करें. इससे फूड डाइजेशन में मदद मिल सकती है.
9. सुबह के समय लाइट ब्रेकफस्ट लें जो ब्लड शुगर लेवल को न बढ़ाए. ब्रेकफस्ट को स्किप करने की गलती न करें.

10. रात में खाना सोने से करीब दो से तीन घंटे पहले खाएं, जिससे उसे पचने का पूरा समय मिल जाए.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

कोरोनोवायरस से बचाव करने में हैंड सैनिटाइजर कितने प्रभावी हैं? जानें डॉक्टर्स ने क्या कहा!

कब्ज, एसिडिटी से लेकर डायबिटीज तक तेजपत्ता दिलाता है कई बीमारियों से छुटकारा! 

क्या होता है टाइप 1 डाइबिटीज, ब्लड शुगर कैसे करता है इफेक्ट? जानें इसके बारे में सबकुछ

तेजी से घट या बढ़ गया है वजन, तो हो सकती है डायबिटीज! जानें क्‍या होते हैं मधुमेह के शुरुआती लक्षण

पेट की समस्याओं से लेकर पथरी और ब्लड प्रेशर में रामबाण है नींबू! जानें कई फायदे और नुकसान

मेथी है डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए रामबाण! जानें इसके बीज के गजब फायदे

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement