Home »  डायबिटीज  »  Diabetes Or UTI: आपको डायबिटीज है, तो इन लक्षणों पर रखें नजर; हो सकता है यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन, एक्सपर्ट से जानें कैसे

Diabetes Or UTI: आपको डायबिटीज है, तो इन लक्षणों पर रखें नजर; हो सकता है यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन, एक्सपर्ट से जानें कैसे

Diabetes Or Urine Infection: डायबिटीज एक पुरानी स्थिति है जो आपको मूत्र पथ के संक्रमण के उच्च जोखिम में डालती है. इस जोखिम के पीछे कई संभावित कारक हैं. डायबिटीज और यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (Diabetes And Urinary Tract Infection) के बीच लिंक जानने के लिए पढ़ते रहें...

Advertisement
Diabetes Or UTI: अनकंट्रोल ब्लड शुगर लेवल, डायबिटीज रोगियों में यूटीआई के जोखिम को बढ़ा सकता है

Story Highlights

Urinary Tract Infection And Diabetes: जब डायबिटीज को अनियंत्रित छोड़ दिया जाता है, तो डायबिटीज (Diabetes) कई जटिलताओं को जन्म दे सकता है. ठीक से मैनेज न होने पर यह पुरानी स्थिति विभिन्न अंगों को भी प्रभावित कर सकती है. हेल्दी ब्लड शुगर लेवल (Healthy Blood Sugar Level) को पाना डायबिटीज के साथ जटिलताओं से बचने की कुंजी है. आपको जानकर हैरानी होगी कि डायबिटीज मूत्र पथ के संक्रमण (UTI) के खतरे को बढ़ा सकता है. एक यूटीआई संक्रमण मूत्र पथ के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकता है. यह एक दर्दनाक स्थिति है जो पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक प्रभावित करती है. यूटीआई इंफेक्शन (UTI Infection0 और डायबिटीज के बीच एक महत्वपूर्ण संबंध है. इस लिंक को समझने के लिए पढ़ते रहें और इस जोखिम को कैसे रोकें यह भी जानें...

सर्दियों में डैंड्रफ के ये हैं 5 सबसे बड़े कारण, जानें जल्द निजात पाने के लिए 6 असरदार घरेलू उपचार!

डायबिटीज और यूटीआई के बीच का लिंक | The Link Between Diabetes And UTI

डॉ. वी. मोहन अपने एक फेसबुक पोस्ट में बताते हैं, "मधुमेह के मरीजों में यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (यूटीआई) बहुत बार विकसित होते हैं क्योंकि गुर्दे में अतिरिक्त ग्लूकोज को फ़िल्टर किया जाता है और इसके परिणामस्वरूप पेशाब की तुलना में काफी अधिक मूत्र में ग्लूकोज सांद्रता होती है. ग्लूकोज बैक्टीरिया के लिए पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत प्रदान करता है, जो मूत्र पथ के संक्रमण या जननांग संक्रमण का कारण बन सकता है."

पेट दर्द से रहते हैं अक्सर परेशान, तो ये हैं इसके 5 बड़े कारण, जानिए दर्द से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे!

डायबिटीज, मेटाबोलिक सिंड्रोम और मोटापा: लक्ष्य और थेरेपी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, टाइप -2 डायबिटीज वाले लोग लगातार यूटीआई को विकसित कर सकते हैं जो अधिक गंभीर होते हैं और बदतर परिणाम दे सकते हैं.

Diabetes Or UTI: अध्ययन में कहा गया है कि मधुमेह रोगी एक उच्च जोखिम वाले यूटीआई से पीड़ित हो सकते हैं

विभिन्न कारक हैं जो बिगड़ी हुई इम्यूनिटी, खराब चयापचय नियंत्रण, अधूरा मूत्राशय खाली करने और अधिक सहित इस एकत्रित जोखिम में योगदान करते हैं.

अध्ययन में आगे विस्तार से बताया गया है कि डायबिटीज रोगियों में यूटीआई के लक्षण डायबिटज वाले लोगों के समान हैं.

30 मिनट तक स्ट्रेचिंग करने से कंट्रोल कर सकते हैं हाई ब्लड प्रेशर, क्या जानते हैं आप कैसे?

यूटीआई को कैसे रोकें? | How To Stop UTI?

यूटीआई को रोकने के लिए बहुत अधिक पानी पीना सबसे प्रभावी तरीका है. इसके अलावा, स्वस्थ रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखें. अपने मूत्र पथ में संक्रमण के हस्तांतरण को रोकने के लिए व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखने के उपायों का पालन करना भी महत्वपूर्ण है.

समय पर संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए मधुमेह रोगियों को अपने डॉक्टर से लगातार संपर्क में रहना चाहिए.

(डॉ. वी. मोहन MDRF-Hinduja Foundation T1D कार्यक्रम के प्रमुख हैं और डायबिटीज विज्ञान के अध्यक्ष और प्रमुख, डॉ. मोहन मधुमेह विशेषज्ञ केंद्र और मद्रास मधुमेह अनुसंधान फाउंडेशन के अध्यक्ष, चेन्नई, भारत)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

अनियमित पीरियड्स इनफर्टिलिटी का कारण बनते हैं? जानें Irregular Periods और ओवुलेशन डिसऑर्डर के बारे में सबकुछ

सेब खाने से हो सकती हैं ये 5 गंभीर समस्याएं, कम लोग ही जानते हैं इस फल के नुकसान!

आंखों को हेल्दी रखने और पोषण देने के लिए आज से ही खाना शुरू करें ये 5 सीजनल फूड्स

हाथ-पैर रहते हैं ठंडे, तो इस सर्दी शरीर को गर्म रखने के लिए इन 3 हेल्दी ड्रिंक्स का करें सेवन

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement