Home »  लिविंग हेल्दी  »  World Physical Therapy Day 2021: ये हैं 6 सामान्य फिजिकल थेरेपी ट्रिटमेंट, जानें किन समस्याओं से दिलाती हैं आराम

World Physical Therapy Day 2021: ये हैं 6 सामान्य फिजिकल थेरेपी ट्रिटमेंट, जानें किन समस्याओं से दिलाती हैं आराम

World Physical Therapy Day: हम में से ज्यादातर को पता होना चाहिए कि फिजियोथेरेपी गठिया, तनाव (गर्दन, पैर, हाथ, रीढ़), या किसी भी प्रकार की सर्जरी के बाद की रिकवरी से संबंधित मामलों को ठीक करने में सहायता करती है.

Advertisement
World Physical Therapy Day: विश्व भौतिक चिकित्सा दिवस हर 8 सितंबर को मनाया जाता है.

Story Highlights

World Physical Therapy Day 2021: विश्व भौतिक चिकित्सा दिवस हर 8 सितंबर को मनाया जाता है. यह दिन 1996 से मनाया जाता है. फिजिकल थेरेपी के लिए विश्व परिसंघ ने इस दिन की स्थापना फिजियोथेरेपिस्ट की कड़ी मेहनत और स्वास्थ्य को बनाए रखने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को सम्मानित करने और जोर देने के लिए की थी. कई फिजियोथेरेपियों को रोगियों की जरूरतों के अनुरूप बनाया गया है. जैसा कि c इस थेरेपी की क्षमता बहुत अधिक और अत्यधिक प्रभावी है. इसके उपचार के तरीकों में विविधता है. इस वर्ल्ड फिजियोथेरेपी दिवस पर आइए कुछ सामान्य फिजियोथेरेपी उपचारों के बारे में जानें.

World Physical Therapy Day 2021: विश्व भौतिक चिकित्सा दिवस पर जानें फिजिकल हेल्थ का महत्व

6 फिजिकल थेरेपी जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए

क्रायोथेरेपी: यह कई स्थितियों को मैनेज करने के लिए सदियों पुरानी फिजियोथेरेपी में से एक है. इसमें क्रायोथेरेपी में सूजन और सूजन को कम करने के लिए गंभीर रूप से घायल मांसपेशियों या जोड़ों पर आइस मसाज या आइस पैक लगाना शामिल है.

हीट थेरेपी: इसमें कठोर मांसपेशियों में असुविधा को कम करने और मांसपेशियों या जोड़ों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने और मांसपेशियों और जोड़ों के लचीलेपन में सुधार के लिए गर्म पैक या पैराफिन मोम का उपयोग शामिल है.

इलेक्ट्रोथेरेपी: यह एक ऊर्जा-आधारित फिजियोथेरेपी तकनीक है जिसमें विद्युत उत्तेजना शामिल है. त्वचा से जुड़े इलेक्ट्रोड मांसपेशियों को सक्रिय करते हैं, दर्द को कम करते हैं, सर्कुलेशन में सुधार करते हैं, ऊतकों की मरम्मत करते हैं, मांसपेशियों को मजबूत करते हैं, हड्डियों के विकास को बढ़ावा देते हैं और शोष को रोकते हैं.

World Physical Therapy Day 2021: क्यों दी जाती है फिजियोथेरेपी? जानें इस दिन का इतिहास, महत्व और थीम

मायोफेशियल रिलीज: यह फिजियोथेरेपी मांसपेशियों के तनाव को दूर करने और निशान ऊतक को तोड़ने के लिए हल्की स्ट्रेचिंग और मालिश के माध्यम से की जाती है.

ROM (रेंज ऑफ मोशन एक्सरसाइज): इनमें समय पर टेस्ट किए गए स्पीड ड्रिल शामिल हैं जो गति को बढ़ावा देते हैं, जोड़ों में गतिशीलता को सुविधाजनक बनाते हैं और सर्कुलेशन को बढ़ाते हैं. सर्जरी के बाद गतिहीनता लंबे समय तक हो सकती है; इस प्रकार इसमें इन ROM अभ्यासों के लिए रास्ता बनाना जो शोष, पोस्टुरल समस्याओं को रोकने के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं.

इस तरीके से करेंगे अखरोट का सेवन, तो डायबिटीज, कैंसर, तनाव से होगा बचाव, मिलेगें 7 गजब फायदे

थेरेप्यूटिक अल्ट्रासाउंड: इसे लेटेस्ट फिजियोथेरेपी तकनीक के रूप में जाना जाता है. इस उपचार का उपयोग गठिया, टेंडोनाइटिस और मांसपेशियों में खिंचाव से पीड़ित रोगियों के लिए किया जा सकता है.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Anti Inflammatory Diet: ये 5 इंफ्लेमेटरी फूड्स जरूर होने चाहिए आपकी डेली डाइट का हिस्सा

Relationship Tips: शादी के बाद आपका पार्टनर खुश नहीं है! इन 4 तरीकों से लगाएं पता

Hyperthyroidism Test: शरीर में हाइपरथायरायडिज्म के लक्षण दिख रहे हैं, तो इन 4 टेस्ट से करें कन्फर्म

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement