Home »  लिविंग हेल्दी  »  Covid-19 Vaccine: वैक्सीन लगाने से पहले और बाद में इन 3 बातों का रखें खास ध्यान

Covid-19 Vaccine: वैक्सीन लगाने से पहले और बाद में इन 3 बातों का रखें खास ध्यान

Covid-19 Vaccine: पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा ने तीन आवश्यक प्रथाओं का खुलासा किया जिनका आपको टीकाकरण होने से पहले और बाद में पालन करना चाहिए.

Advertisement
Covid-19 Vaccine: टीकाकरण की दृष्टि से दर्द को कम करने के लिए हाइड्रेटेड रहें

Story Highlights

COVID-19 के मामले देश भर में एक अभूतपूर्व दर से बढ़ रहे हैं, हालिया दिशानिर्देश 18 साल से अधिक आयु के सभी लोगों को अब टीका लगाने की अनुमति है. पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा ने तीन सबसे अच्छी प्रैक्टिस की एक लिस्ट शेयर की है जिनका टीका लगाने से पहले और बाद में पालन करना चाहिए. ये तीन "मस्ट-डॉस" सुनिश्चित करेंगे कि टीकाकरण की अवधि हमारे लिए आरामदायक है और कुछ सामान्य समस्याओं को रोकने में मदद करेगी जिनका हम सामना कर सकते हैं. एक इंस्टाग्राम वीडियो में, उन्होंने कहा, "कोविड वैक्सीन की प्रभावकारिता में सुधार करने के लिए, इन टिप्स का पालन करें."

Fact Check: क्या वाकई ऑक्सीजन लेवल बढ़ा देती है Homeopathic दवा Aspidosperma Q, डॉक्टर से जानें सही जबाव

कोविड-19 वैक्सीन लगाने से पहले और बाद में इन नियमों का पालन करें

1. पर्याप्त हाइड्रेशन

पोषण विशेषज्ञ ने कहा कि पानी, नारियल पानी, सूप और वनस्पति रस का पर्याप्त सेवन सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है. हम अपने भोजन में तरबूज जैसे फल भी शामिल कर सकते हैं, जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है. माखीजा ने कहा, "सभी डॉक्टर सहमत हैं कि वैक्सीन लगाने से पहले और बाद हाइड्रेशन महत्वपूर्ण है.

2. शराब के सेवन से बचें

"टीकाकरण से एक दिन पहले या बाद में कोई भी शराब का सेवन न करे (अनुमति नहीं है)," माखीजा ने कहा, शराब का सेवन आपकी इम्यूनिटी को दबा सकता है और डिहाइड्रेशन का कारण भी बन सकता है.

छींकते, खांसते या हंसते समय निकल जाता है यूरिन, तो हो सकती है ये बीमारी! जानें बचाव के उपाय

Covid-19 Vaccine: टीकाकरण से पहले और बाद में शराब के सेवन से बचें

3. नींद

मखीजा ने कहा, "टीकाकरण से पहले एक अच्छी रात की नींद पूरी तरह से आवश्यक है. नींद की एक बुरी रात आपकी इम्यूनिटी को 70 प्रतिशत तक दबा सकती है." यह कहते हुए कि हेल्दी भोजन के लिए कोई विकल्प नहीं था, उन्होंने कहा, "बेशक, हेल्दी, घर का बना खाना, संतुलित भोजन करना और फूड्स को खाने के लिए तैयार जंक से बचना और पूरी तरह से मील स्किप करने से बचना इम्यूनिटी के लिए महत्वपूर्ण है."

Rapid Weight Gain Causes: क्या आप भी इन 7 तरीकों से करते हैं नाश्ता? तभी तेजी बढ़ रहा है आपका वजन

A post shared by PM | Nutritionist (@poojamakhija)

हाल ही में, पूजा ने कुछ विटामिनों के बारे में एक वीडियो भी साझा किया था जो कोविड-19 से उबरने में मदद कर सकते हैं. उन्होंने कहा, "मैंने इन विटामिनों को रिकवरी में तेजी लाने के लिए बहुत फायदेमंद माना है." लेकिन यह एक सहायक है."

अब जब आपको पता चल जाए कि टीका लगने से पहले और बाद में आपको क्या करना है, तो सभी आवश्यक सावधानी बरतने का ध्यान रखें. घर रहें, सुरक्षित रहें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

आपके Respiratory System को मजबूत करने के लिए 5 सबसे आसान और कारगर ब्रीथिंग एक्सरसाइज

तेजी से Weight Loss करने के लिए देर रात भी खा सकते हैं ये 5 फूड्स, मिल सकता है जबरदस्त फायदा

डायबिटीज रोगियों का शुगर लेवल कंट्रोल कर सकते हैं मेथी के बीज, बस इस तरीके से आजमाएं

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement