Home »  लिविंग हेल्दी  »  Sign Of Iron Deficiency: आपकी स्किन और बालों के ये संकेत बताते हैं कि शरीर में हो गई है आयरन की कमी

Sign Of Iron Deficiency: आपकी स्किन और बालों के ये संकेत बताते हैं कि शरीर में हो गई है आयरन की कमी

Symptoms Of Iron Deficiency: शरीर की प्रोपर फंक्शनिंग के लिए माइक्रो और मेक्रो न्यूट्रिएंट्स महत्वपूर्ण हैं. ऐसा ही एक पोषक तत्व है आयरन. आयरन की कमी से मानव शरीर में कई शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं.

Advertisement
ड्राई और खुजली वाली त्वचा का मतलब शरीर में आयरन का लो लेवल हो सकता है.

Sign Of Iron Deficiency In The Body: पोषक तत्वों की कमी आज एक बड़ी स्वास्थ्य चिंता है. जहां अधिक से अधिक लोग जंक फूड और अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों की ओर आकर्षित हो रहे हैं, वहीं शरीर को उतना पोषण नहीं मिल पा रहा है, जितना उसे चाहिए. शरीर की प्रोपर फंक्शनिंग के लिए माइक्रो और मेक्रो महत्वपूर्ण हैं. ऐसा ही एक पोषक तत्व है आयरन. आयरन की कमी से मानव शरीर में कई शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं. वास्तव में, आयरन की कमी दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है. यह महिलाओं में विशेष रूप से प्रमुख है. आयरन की कमी से शरीर पर शारीरिक और कॉस्मेटोलॉजिकल प्रभाव भी पड़ सकते हैं. अगर आप सोच रहे हैं कि क्या आपकी आंखों का पीलापन या बालों का झड़ना आयरन की कमी से संबंधित है, तो डॉक्टर से बात करना सबसे अच्छा है.

बालों के लिए किसी औषधी से कम नहीं हैं मेथी के बीज, हेयर फॉल रोकना और बालों की ग्रोथ बढ़ाने का तो जवाब नहीं

कॉस्मेटोलॉजिस्ट डॉ गीतिका मित्तल गुप्ता हाल ही में एक इंस्टाग्राम पोस्ट में आयरन की कमी के संकेतों के बारे में बात करती हैं. यहां उन संकेतों की लिस्ट दी गई है जिनके माध्यम से आपके बाल और त्वचा इस पोषक तत्व की कमी का संकेत दे सकते हैं:

1. पेल पिंक या पीली आंखें

2. ड्राई और खुजली वाली त्वचा

3. ड्राई हेयर और बालों का झड़ना

4. भंगुर नाखून

उन्होंने पोस्ट के कैप्शन में लिखा, "क्या आप जानते हैं कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं को आयरन की कमी का अधिक खतरा होता है? अक्सर पीरियड्स, गर्भावस्था और/या खराब आहार से एनीमिया हो सकता है, जिसमें दीर्घकालिक स्वास्थ्य जोखिम होता है. आयरन का लेवल महत्वपूर्ण है."

भृंगराज के 6 हैरान करने वाले स्वास्थ्य लाभ, सिरदर्द, पाचन, स्किन, बालों और लीवर के लिए है कमाल

कॉस्मेटोलॉजिस्ट कुछ ऐसे फूड्स का भी सुझाव देते हैं जो शरीर में आयरन लेवल को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. वह कैप्शन में फूड्स की एक लिस्ट का उल्लेख करती है, "इसके अतिरिक्त अगर आप अपने आयरन लेवल को स्वाभाविक रूप से बढ़ाना चाहते हैं, तो अधिक लाल मांस, सूअर का मांस, मुर्गी पालन, सी फूड, बीन्स, गहरे हरे पत्तेदार सब्जियां और सूखे मेवे शामिल करने का प्रयास करें."

A post shared by Dr Geetika Mittal Gupta (@drgeetika)

इससे पहले डॉ गुप्ता ने फूड्स के बारे में बात की जो त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. चमकती त्वचा और हेल्दी बालों के लिए डेली डाइट में क्या शामिल करें, इसके लिए उनका सुझाव यहां दिया गया है.

महिलाओं की इस एक पावर को बढ़ाता है Black Raisin Water, लेडीज की इन समस्याओं का भी है अचूक उपाय

1. दिन की शुरुआत सुबह प्रोबायोटिक ड्रिंक्स से करें.

2. मौसमी फल और सब्जियों सहित कलरफुल डाइट लें.

3. एंटीऑक्सिडेंट (जैसे जामुन) और विटामिन बी3 (मशरूम की तरह) पर लोड करें.

4. साल्मन और अन्य वसायुक्त मछली जैसे लीन प्रोटीन शामिल करें.

5. पानी और ग्रीन टी से हाइड्रेटेड रहें.

View this post on Instagram

A post shared by Dr Geetika Mittal Gupta (@drgeetika)

ये टिप्स आपकी डाइट के माध्यम से आपकी त्वचा और बालों को हेल्दी बनाए रखने में आपकी मदद कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement