Home »  लिविंग हेल्दी  »  Hair Care Tips: 3 तरीके जिनसे बालों का झड़ना और डैंड्रफ होगा, पढ़ें सर्दियों में बालों की देखभाल के घरेलू नुस्खे

Hair Care Tips: 3 तरीके जिनसे बालों का झड़ना और डैंड्रफ होगा, पढ़ें सर्दियों में बालों की देखभाल के घरेलू नुस्खे

Winter Hair Care Tips: सर्दियां आते ही डैंड्रफ की समस्या आम हो जाती है. इसकी कई वजह हैं. अक्सर सर्दियों में शैम्पू कम करना या गर्म पानी से सर धोना डैंड्रफ की वजह हो सकते हैं. डैंड्रफ से बचने के लिए बाजार में कई तरह के शैम्पू मौजूद हैं.

Advertisement

Winter Hair Care Tips: सर्दियां आते ही डैंड्रफ की समस्या आम हो जाती है. इसकी कई वजह हैं. अक्सर सर्दियों में शैम्पू कम करना या गर्म पानी से सर धोना डैंड्रफ की वजह हो सकते हैं. डैंड्रफ से बचने के लिए बाजार में कई तरह के शैम्पू मौजूद हैं. लेकिन कई बार या तो यह कैमिकल बेस होते हैं या फिर बेहद महंगे. जिन्हें आप खरीदने से कतराते हैं. तो ऐसे में क्यों न रुख किया जाए किचन की ओर जहां बहुत सी सामग्री रखी हुई है. हो सकता है कि आपको लगे कि यह सामग्री कुकिंग के लिए है, लेकिन यह आपके बालों को नई जान और चमक दे सकती है. इन्हीं में से एक है मेथी दाना. मेथी दाना न सिर्फ आपके खाने के स्‍वाद को बढ़ाती है बल्‍कि अपच और हेयर फॉल जैसी तमाम बीमारियों की अचूक दवा है. मेथी दाना बालों के झड़ने की समस्या के साथ ही साथ रूसी से भी निजात दिलाती है.

डैंड्रफ और झड़ते बालों की समस्या को खत्म करने के लिए इस्तेमाल करें मेथी दाना : 

मेथी दाना गुणों की भरमार है. इसमें विटामिन A, K, C, आयरन, कैल्श्यिम और फोलिक एसिड जैसे पौष्टिक तत्‍व पाए होते हैं. मेथी बालों की अच्‍छी ग्रोथ, डैंड्रफ, बालों के झडने जैसी समस्याओं का हल हो सकती है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं वो तीन तरीके जिनसे आप मेथी दाना का इस्तेमाल कर अपने बालों को मजबूत बना सकते हैं ओर डैंड्रफ भगा सकते हैं- 

बालों में कैसे करें मेथी का इस्‍तेमाल | Fenugreek (Methi) Seeds to Prevent Hair Fall and Dandruff

नोट: मेथी की तासीर गर्म मानी जाती है. इसलिए मेथी दानों को रातभर भिगो कर ही बालों पर इस्तेमाल करें. 

तरीका नंबर 1 

इस तरीके में आप नारियल के दूध और नींबू के साथ मेथी दाने का इस्तेमाल करते हैं. इसके लिए आपको दो चम्‍मच मेथी दाने रात भर भिगोना होगा. इसके बाद सुबह इन मेथी दानों का पेस्‍ट तैयार कर लें. इस पेस्‍ट में एक चम्‍मच नींबू का रस और कोकोनट मिल्‍क मिलाएं. अब इस पेस्‍ट को बालों की जड़ों पर लगाएं. इसे 20 मिनट तक बालों पर लगे रहने दें. इसके बाद बालों की अच्‍छी तरह मालिश करें और फिर शैम्‍पू से धो लें. यह पेस्ट बालों को मजबूत बनाने के साथ ही साथ डैंड्रफ भी दूर होता है.


तरीका नंबर 2. 

इस तरीके में आपको मेथी दाना के सिवाय कुछ और एड नहीं करना. असल में मेथी दाना में विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं, जो डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं. आपको करना बस यह है कि 2 चम्मच मेथी दाना लेकर इसे रातभर के लिए गर्म पानी में भिगो दें और सुबह इसका पानी अलग कर लें. सुबह इस पानी को बालों में लगाकर कुछ मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद शैंपू कर लें. इससे डैंड्रफ की समस्या दूर होती है.    

तरीका नंबर 3. 

मेथी को इस्तेमाल कर आप झड़ते बालों से तो छुटकारा पाएंगे ही साथ ही बालों को तरावट भी मिलेगी. इस तरीके में आपको मेथी दानों को पीसकर उसका पाउडर तैयार करना है. अब एक बर्तन में इस पाउडर को डालकर उसमें 1 चम्‍मच नारियल का तेल डालें. अच्‍छी तरह मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं. जब बाल अच्‍छी तरह सूख जाएं तो शैम्‍पू से धो लें. 

और खबरों के लिए क्लिक करें. 

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement