Home »  लिविंग हेल्दी  »  Ayurveda For Skin: आपकी रसोई में मौजूद ये 5 सामग्री मुंहासों को रोकने में हैं कमाल

Ayurveda For Skin: आपकी रसोई में मौजूद ये 5 सामग्री मुंहासों को रोकने में हैं कमाल

Skin Care Tips: कुछ किचन सामग्री आपको मुंहासों से निपटने में मदद कर सकती है. यहां कुछ शक्तिशाली रसोई उपचार दिए गए हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

Advertisement
Skin Care Tips: एक हेल्दी स्किन केयर रुटीन त्वचा की समस्याओं को रोकने में मदद कर सकता है

Story Highlights

Ayurveda For Skin: आयुर्वेद में मुंहासे को युवना पिडिका के रूप में जाना जाता है, जो मोटे तौर पर कम उम्र के फोड़े का अनुवाद करता है. मुंहासे अब यौवन संबंधी परेशानी नहीं है. वसा, शुगर, नमक, धीमा मेटाबॉलिज्म, असंतुलित हार्मोन, तनाव और अजीब नींद-जागने के चक्रों में हाई डाइट ने इन दिनों वयस्कता में एक्ने को आम बना दिया है. आयुर्वेद के अनुसार, हमारी त्वचा में स्वाभाविक रूप से सूक्ष्मजीवों का एक सुंदर पारिस्थितिकी तंत्र होता है. हमारे सीबम मेकअप में बदलाव इन रोगाणुओं द्वारा अवसरवादी परजीवीवाद की ओर ले जाता है, लेकिन अच्छी खबर यह है कि आप कुछ आसान घरेलू उपचारों से मुंहासों को रोक सकते हैं. यहां कुछ सामान्य रसोई सामग्री हैं जो आपको मुंहासों से निपटने में मदद कर सकती हैं.

सिर्फ इस एक विटामिन से भरपूर फूड्स का सेवन आपके स्ट्रेस को जड़ से दूर कर सकता है!

5 रसोई सामग्री जो मुंहासों की कर देती हैं छुट्टी | 5 Kitchen Ingredients That Treat Acne Breakouts

1. धनिया

धनिया साधारण मानी जाती है. स्वादिष्ट होने के अलावा, धनिया उन दुर्लभ जड़ी-बूटियों में से एक है जो तीनों दोषों को संतुलित करती है. यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है, शुगर लेवल को मैनेज करता है और हॉर्मोन को बैलेंस करता है. आप पिसे हुए धनिये के बीजों को गर्म पानी में भिगोकर रख सकते हैं. इस चाय को थोड़ा नींबू और शहद के साथ छान लें और इसका आनंद लें. जब सक्रिय मुंहासे पर लगाया जाता है, तो ताजा धनिया पत्ती का पेस्ट लाली और सूजन को कम करने, इसे ठीक करने में मदद करता है.

बॉडी फैट से कुछ ही दिनों में छुटकारा पाने के लिए डम्बल के साथ इस HIIT रुटीन को आजमाएं

धनिया मुंहासों को रोकने और स्वास्थ्य को कई तरह से बढ़ावा देने में आपकी मदद कर सकता है

2. मसूर

आयुर्वेद त्वचा की सभी समस्याओं के लिए मसूर की दाल फायदेमंद मानी जाती है. मसूर व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स को ठीक करता है, जो एक पूर्ण विकसित दाना के अग्रदूत हैं. यह त्वचा की बनावट में सुधार करने में मदद कर सकता है, और एक गुलाबी चमक को बढ़ावा देता है. मसूर दाल को रात भर कच्चे दूध या दही में भिगो दें. इसे मिक्सर ग्राइंडर में पेस्ट करें और इसे फेस मास्क की तरह लगाएं. चकित होने के लिए तैयार हो जाओ!

आपकी ये 8 Bad Habits धीरे-धीरे करती हैं आपको बीमार, अभी से छोड़ दें वर्ना होगा पछतावा

3. सौंफ

सफेद चावल के मैदे और चीनी से उत्पन्न इंसुलिन की वृद्धि मुंहासे-प्रवण त्वचा को खराब कर सकती है. सौंफ इन लालसाओं को दूर करने में मदद कर सकती है. हर बार जब आप मिठाई के लिए तरसते हैं तो सौंफ तक पहुंचें. सौंफ मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, मीठा खाने की इच्छा को कम करता है और हार्मोन को संतुलित करने पर सकारात्मक प्रभाव डालता है. आप यह भी देखेंगे कि सौंफ की हाई फाइबर सामग्री आपके आंतों को साफ रखती है. साफ आंतें चिकनी, बिना रूखी त्वचा के बराबर होती हैं.

सौंफ आपकी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होती है

4. केसर

केसर को जितना प्रचार मिलता है, वह काफ़ी नहीं है. केसर मुंहासे वाली त्वचा के मैनेजेंट के लिए बेहतरीन है. दालचीनी की छाल का पाउडर और केसर को गर्म पानी में भिगो दें. इस चाय का थोड़ा सा शहद के साथ आनंद लें. यह लीवर को डिटॉक्सीफाई करता है और त्वचा की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है.

तेजी से बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए आज से ही शुरू कर दें इन योगासनों का अभ्यास

चाय और कॉफी से मुंहासे वाली त्वचा खराब होती है. केसर की कुछ किस्में के साथ गर्म डेयरी मुक्त बादाम दूध कैफीन की लालसा को कम कर सकता है.

केसर की कुछ किस्में मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर के साथ चिपकाएं. तत्काल राहत के लिए सक्रिय मुंहासे पर लगाएं.

5. पुदीना

पुदीना त्वचा को शांत करता है, छिद्रों को साफ रखता है और पाचन में सहायता करता है. पुदीना के पत्तों का पेस्ट रोमछिद्रों को साफ करके ब्रेकआउट को रोक सकता है. गर्म हर्बल चाय पीना बहुत अच्छा है. इसमें थोड़ा सा पुदीना मिलाने से मुंहासों को दूर किया जा सकता है.

(डॉ जील गांधी एक आयुर्वेदिक चिकित्सक हैं और वेदिक्स के सूत्रधार हैं)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Yoga For Beginners: बेहतर फिटनेस के लिए योग शुरू करने नौसिखियों के लिए यहां हैं जरूर टिप्स और योग आसन

Workout Tips: वेटलिफ्टिंग के दौरान आपको दस्ताने क्यों पहनने चाहिए? जानें 5 बड़े कारण

डायबिटीज को आसानी से मैनेज करने के लिए शुगर रोगियों को रोजानी करनी चाहिए ये 4 चीजें

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement