Home »  आंखें  »  Healthy Eye Exercises: मोबाइल और कम्प्यूटर पर लगे रहते हैं घंटों, आंखों को न हो नुकसान हर रोज करें ये 4 काम!

Healthy Eye Exercises: मोबाइल और कम्प्यूटर पर लगे रहते हैं घंटों, आंखों को न हो नुकसान हर रोज करें ये 4 काम!

Healthy Eye Exercises: जिस तरह से आप कंप्यूटर और मोबाइल पर चिपके रहते हैं. उस हिसाब से काफी तेजी से आपकी आंखों की रोशनी (Eyesight) कमजोर हो सकती है. हम शरीर के बाकी अंगों पर तो ध्यान देते हैं लेकिन आंखों का ख्याल रखना भूल जाते हैं. आंखों को हेल्दी (Healthy Eye) रखने के लिए आंखों के व्यायाम (Eye Exercises) फायदेमंद हो सकते हैं.

Advertisement
Healthy Eye Exercises: ये एक्सरसाइज आपकी आंखों की रोशनी के लिए हैं फायदेमंद

Story Highlights

Eye Exercises: जिस तरह से आप कंप्यूटर और मोबाइल पर चिपके रहते हैं. उस हिसाब से काफी तेजी से आपकी आंखों की रोशनी (Eyesight) कमजोर हो सकती है. हम शरीर के बाकी अंगों पर तो ध्यान देते हैं लेकिन आंखों का ख्याल रखना भूल जाते हैं. आंखों को हेल्दी (Healthy Eye) रखने के लिए आंखों के व्यायाम (Eye Exercises) फायदेमंद हो सकते हैं. देर रात तक फोन पर लगे रहना, सुबह जल्दी उठ जाना इससे न तो आपकी नींद पूरी हो पाती है और न ही आंखों को आराम मिल पाता है. जिन लोगों का प्रोफेशन ही कंप्यूटर से जुड़ा उनके लिए आंखों की रोशनी को बचाने की चुनौती ज्यादा है. सारा दिन कंप्यूटर पर काम करके आंखें थक जाती हैं. ऐसे में अगर आप अपनी आंखों को लेकर थोड़ सा भी जागरूक हैं तो हम यहां बता रहें आखों के लिए 4 एक्सरसाइज (Exercise) जो न सिर्फ आपकी आंखों की रोशनी को बरकरार रखने में मददगार हो सकती हैं बल्कि आपकी आंखों को आराम देने में भी लाभदायक हो सकती हैं.

कुछ योग और आंखों की एक्सरसाइज (Eye Exercises) करके अपनी आंखों को स्वस्थ (Healthy Eyes) रखा जा सकता है. यहां जानें कौन सी हैं वह एक्सरसाइज जो आंखों के लिए हैं फायदेमंद साथ ही जानें इन एक्सरसाइज को कैसे करें...

Yoga For Bloating Stomach: खट्टी डकार, अपच और गैस की समस्या से हैं परेशान, तो जरूर करें ये योगासन!

आंखों के लिए फायदेमंद हैं ये 4 एक्सरसाइज | These 4 Exercises Are Beneficial For The Eyes

1. हर 4 घंटे में आंखों को ऐसे दें आराम

काम करने के दौरान हर 3 से 4 घंटे में अपनी आंखों को कुछ मिनट के लिए बंद कर लीजिए. इस प्रक्रिया को पूरे दिन दिनभर दोहराते रहे जब भी आप कंप्यूटर के सामने बैठे हों. ऐसा करने से आपकी आंखों को आराम मिल सकता है, जो बहुत जरूरी है.

Diabetes And Heart Patients Diet: डायबिटीज और हार्ट के मरीजों को डाइट में आज से ही शामिल करनी चाहिए ये चीजें!

Healthy Eye Exercises: काम के बीच-बीच में आंखों को आराम देना जरूरी है

2. ऐसे झपकाएं पलक

आरामदायक मुद्रा में बैठकर आंखों को बार तेजी से झपकाने की कोशिश करें. फिर आंखों को कुछ सेकेंड के लिए बंद करें. फिर सांसों पर ध्यान लगाएं इससे आपकी आंखों को आराम मिल सकता है.

3. पामिंग करना भी फायदेमंद

इस एक्सरसाइज के लिए सबसे पहले एक गहरी सांस लें. अपनी हथेलियों को आपस में रगड़ें. तब तक रगड़ें, जब तक कि हथेलियां गर्म ना हो जाएं. अब अपनी दोनों हथेलियों को आखों पर रखें. थोड़ी देर में ही आपके हाथों की गर्मी आंखों में लगने लगेगी. अपनी आखों को बंद रखें. इस प्रक्रिया को 2-3 बार दोहराएं.

रूमेटाइड अर्थराइटिस के कारण हो सकती हैं ये 5 परेशानियां, जानें गठिया में कैसे कंट्रोल करें यूरिक एसिड?

4. ये व्यायाम भी है कारकर

सबसे पहले दोनों आंखों के बीच की जगह पर देखें. फिर अपने बाएं अंगूठे को देखें. फिर आंखों के बीच में देखें और फिर दाएं अंगूठे को देखें. इस क्रिया को दोहराते रहें. इसके बाद कुछ मिनट के लिए आंखों को बंद करके रखें.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss: वजन घटाने के साथ बेहतर पाचन और अच्छी नींद लेने के लिए अपने रात के रुटीन में करें ये 4 बदलाव!

शाकाहारी लोगों के लिए ये हैं प्रोटीन के 5 बेहतरीन स्रोत, जानें एक दिन में कितने प्रोटीन का सेवन करें!

Healthy Liver Diet: लीवर को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग रखने के लिए क्या खाएं और किन चीजों को डाइट से रखें दूर?

Immunity Booster: मानसून में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए तुलसी और अदरक से बनाएं ये हर्बल इम्यूनिटी बूस्टिंग टी

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement