Home »  ख़बरें  »  3 महीनों के 85 अरब घंटे तक लोग व्हाट्सएप ही यूज करते रह गए...

3 महीनों के 85 अरब घंटे तक लोग व्हाट्सएप ही यूज करते रह गए...

हो सकता है कि इसकी जानकारी देते हुए इसकी स्वामित्व वाली कंपनी ने खुशी जाहिर की हो, लेकिन आपके लिए यह एक घंटी की तरह है, जो यह बता रही है कि समय रहते खुद को इस लत से आजाद करें या दूर करें.

Advertisement

किसी भी चीज की लत बहुत बुरी होती है. हम लगातार आपको बताते आ रहे हैं कि किस तहर आप अपनी किसी भी लत से छुटकारा पा सकते हैं. बदलते समाज और आगे बढ़ती टैक्नोलोजी में लत का मतलब महज किसी चीज को खाने से होने वाले नशे से नहीं है. सोशल मीडिया या स्मार्ट फोन की आदत भी लत ही होती है. यह हमारे दिमाग को ठीक उसी तरह नियंत्रण में ले लेता है जिस तरह कोई और नशा... इस संदर्भ में आपको यह बता देना जरूरी है कि भी जरूरी है कि लोग अपनी इस आदत पर कितना समय खर्च कर देते हैं. 

सोशल मीडिया प्लेटफार्म व्हाट्सएप के संबंध में एक रोचक जानकारी सामने आई है. एक रपट से पता चला है कि लोगों ने बीते तीन महीनों में फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप पर 85 अरब घंटे समय बिताया. फोर्ब्स की सोमवार को रपट के अनुसार, अमेरिका स्थित एप विश्लेषक कंपनी एप्पटोपिया की ओर से जारी आंकड़े में बताया गया है कि बीते तीन महीनों में लोगों ने व्हाट्सएप पर अपने 85 अरब घंटे खर्च किए. इस एप को दुनिया भर में 1.5 अरब प्रयोगकर्ता इस्तेमाल करते हैं.

इसी प्रकार, प्रयोगकर्ताओं ने इस दौरान इसकी स्वामित्व वाली कंपनी, फेसबुक पर 30 अरब घंटे का समय बिताया. एप्पटोपिया के प्रवक्ता एडम ब्लैकर ने कहा, "यह स्पष्ट है कि व्हाट्सएप पसंद किया जाने वाला वैश्विक मैसेजिंग एप है."

दुनियाभर में प्रयोगकर्ता जिन 10 एप पर सबसे ज्यादा समय बिताते हैं, उनमें व्हाट्सएप, वीचैट, फेसबुक, मैसेंजर, पेंडोरा, यूट्यूब, इंस्टाग्राम, ट्विटर, गूगल मैप्स और स्पॉटीफाई प्रमुख हैं.

हो सकता है कि इसकी जानकारी देते हुए इसकी स्वामित्व वाली कंपनी ने खुशी जाहिर की हो, लेकिन आपके लिए यह एक घंटी की तरह है, जो यह बता रही है कि समय रहते खुद को इस लत से आजाद करें या दूर करें.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement