Home »  लिविंग हेल्दी  »  जा रहे हैं ट्रिप पर, तो त्वचा की सेहत का भी रखें ख्याल

जा रहे हैं ट्रिप पर, तो त्वचा की सेहत का भी रखें ख्याल

समुद्री तटों और पहाड़ों की बर्फ की पारदर्शी सतहों पर सूर्य की किरणें मैदानी इलाकों की बजाय ज्यादा तेज होती हैं, जिससे त्वचा में जलन, कालापन, सनबर्न और मुहांसों जैसी समस्याएं उग्र रूप धारण कर सकती हैं.

Advertisement
गर्मियों के मौसम में छुट्टियों पर जाना किसे पसंद नहीं. लेकिन छुट्टियों पर जाने से पहले ही सूर्य की तेज हानिकारक यूवी किरणों से त्वचा को होने वाले नुकसान से सभी परेशान हो जाते हैं. गर्मियां हमारी त्वचा को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाती हैं. इसलिए जरूरी है कि इस दौरान त्वचा का पूरा ख्याल रखा जाए. समुद्री तटों और पहाड़ों की बर्फ की पारदर्शी सतहों पर सूर्य की किरणें मैदानी इलाकों की बजाय ज्यादा तेज होती हैं, जिससे त्वचा में जलन, कालापन, सनबर्न और मुहांसों जैसी समस्याएं उग्र रूप धारण कर सकती हैं.

कुछ बेसिक सावधानियां 
 

Photo Credit: iStock


रेतीले समुद्री तटों और बफीर्ले क्षेत्रों में गर्मियों के मौसम में सूर्य की तेज किरणों की वजह से स्वस्थ त्वचा पर भी कील मुंहासे हो सकते हैं. तो सूर्य की किरणें से बचाव के लिए प्रभावी सनस्क्रीन लोशन जरूर रखें. जब भी आप बाहर धूप में जा रहे हों तो जाने से 20 मिनट पहले चेहरे और शरीर के सभी खुले अंगों पर सनस्क्रीन का लेप जरूर कर लें. यदि आप धूप में एक घंटा या ज्यादा समय तक रहें तो दोबारा सनस्क्रीन लगा लें. संवेदनशील और सनबर्न से प्रभावित त्वचा में 30 या ज्यादा एस.पी.एफ. सनस्क्रीन का उपयोग करें. 

जब जा रहे हों समुद्री तट पर 
 

समुद्री तट पर खारे पानी में नहाने के बाद चेहरे को ताजे साफ पानी से धोएं. जब भी आप वापस अपने होटल के कमरे में पहुंचें तो चेहरे पर ठंडे दूध की मालिश करके इसे कुछ समय तक छोड़ दें. इससे सनबर्न के प्रभाव को रोकने में मदद मिलेगी और चेहरे की त्वचा को ठंडक मिलेगी. इसके बाद चेहरे पर मॉइस्चराईजर लगाएं. चेहरे की त्वचा के पोषण और फिर से जवां बनाने के लिए 'पील आफ मास्क' उपयोगी साबित होगा. शहद को अण्डे के सफेद भाग में मिलाकर इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट तक लगा रहने के बाद इसे ताजे स्वच्छ जल से धो डालिए. इस मिश्रण से त्वचा कोमल, मुलायम और चमकदार बनती है. 

समुद्री पानी से नहाने से आपके बाल निर्जीव और उलझ सकते हैं. समुद्री पानी में नहाते समय सिर को कैप से ढकने से बालों को सूर्य की गर्मी और खारे पानी के नुकसान से प्रभावी तरीके से बचाया जा सकता है. समुद्री पानी में नहाने के बाद बालों को हल्के हर्बल शैम्पू से धो डालिए और शैम्पू के बाद बालों में कंडीशनर या हेयर सीरम का उपयोग कीजिए.
 

समुद्री तट पर जाने से पहले सौंदर्य प्रसाधनों का कम से कम इस्तेमाल करें जबकि आप सफर के दौरान लिप गलॉस, पाऊडर, आई-पेंसिल, मस्कारा, लिपस्टिक जैसे सामान्य सौंदर्य प्रसाधनों का उपयोग कर सकती हैं. यदि आपकी तैलीय त्वचा है और आप गर्मियों में आद्र्रता भरे मौसम में सफर कर रहे हैं तो टिशू पेपर, टैलकम पाऊडर और डीओडरेंट अपने साथ जरूर रखें. 

चेहरे की त्वचा 
 

Photo Credit: iStock


'पिक मी अप' फेस मास्क आपकी त्वचा को साफ, चमकदार और आकर्षक बना सकता है. इससे त्वचा की थकान को मिटाने और त्वचा को तरोताजा बनाए रखने में मदद मिलती है. सफर के दौरान 'पील आफ मास्क' के प्रयोग से त्वचा में चमक बनाए रखने में मदद मिलती है. 

इस मौसम में हाथों और शरीर के खुले अंगों में दिन में दो तीन बार मॉइस्चराईजर का प्रयोग करें और इसकी त्वचा पर मालिश करें. बालों के सौंदर्य के लिए सनस्क्रीन रहित हेयर क्रीम, हर्बल शैम्पू, हेयर सीरम और कंडीशनर का लगातार उपयोग करें. बालों को सूर्य की किरणों, हवा के झोकों और धूल मिट्टी से बचाने के लिए स्कार्फ का उपयोग करें.
 
 

Photo Credit: iStock


तैलीय बालों के लिए गर्म पानी में टी बैग डुबोइए. टी बैग को हटाकर बाकी बचे पानी को ठंडा होने दें और बाद में इसमें नींबू जूस मिला दीजिए और उससे बालों को साफ कीजिए. इससे बालों को मुलायम और चमकदार बनाने में मदद मिलती है.

इनपुट आईएएनएस

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement