Home »  लिविंग हेल्दी  »  प्रेगनेंसी के बाद शिल्‍पा ने कैसे घटाया वजन, जानिए सेलिब्रिटी ट्रेनर से

प्रेगनेंसी के बाद शिल्‍पा ने कैसे घटाया वजन, जानिए सेलिब्रिटी ट्रेनर से

प्रेगनेंसी के बाद जब मैंने शिल्‍पा के साथ ट्रेनिंग शुरू की, तब उन्‍होंने ज्‍यादा खाने और शारीरिक गतिविधि न होने के कारण 32 किलो वजन बढ़ा लिया था.

Advertisement
प्रेगनेंसी के बाद शिल्‍पा ने घटाया 32 किलो वजन
अगर आप प्रेगनेंसी के बाद वजन कम करने की सोच रहे हैं तो इसके लिए बॉलीवुड एक्‍ट्रेस शिल्‍पा शेट्टी यकीनन बेस्‍ट उदाहरण हैं. शिल्‍पा अब पहले से ज्‍यादा फिट हैं और इसके पीछे कारण मेरी और शिल्‍पा की रेगुलर ट्रेनिंग है. प्रेगनेंसी के बाद, ज्‍यादातर महिलाओं को लगता है कि उनकी जिंदगी अब खत्‍म हो चुकी है. वह अपने बारे में सोचना बंद कर देती हैं, अपनी लाइफ अपने बच्चों और परिवार के सदस्यों को समर्पित कर देती हैं. यही कारण है कि मैरिड लेडीज अपनी फिजिक को मैंटेन नहीं कर पातीं और सेल्‍फ- कॉन्फिडेंस खो बैठती हैं.

परिवर्तन के तौर पर मैं आपको शिल्‍पा शेट्टी का उदाहरण पेश करता हूं. मैं सभी महिलाओं को बताना चाहता हूं कि वे अपनी उम्र और वजन को पीछे छोड़ अपनी फिटनेस को बेहतर कर सकती हैं. एक उम्र के बाद कुछ महिलाएं हार्मोनल चेंजेज़ के कारण वेट कम करने को लेकर थोड़ी संकोची होती हैं.

शिल्‍पा और उनकी ट्रेंनिग
प्रेगनेंसी के बाद जब मैंने शिल्‍पा के साथ ट्रेनिंग शुरू की, तब उन्‍होंने ज्‍यादा खाने और शारीरिक गतिविधि न होने के कारण 32 किलो वजन बढ़ा लिया था. पिछले कुछ सालों में उन्‍हें इस तरह किसी ने नहीं देखा था. वह जल्‍द से जल्‍द अपनी पुरानी फिटनेस को पाना चाहती थीं.

इतना ही नहीं, शिल्‍पा कमर, गर्दन और घुटनों में दर्द की शिकायत भी कर रही थीं. इस प्रकार मेरे लिए इन मुद्दों का समाधान करना बहुत जरूरी था. मुझे पहले उनकी कमजोर मांसपेशियों और जोड़ों को मजबूत करना था और इसके बाद फैट को कम करना था. अन्यथा, उनकी मांसपेशियों और जोड़ों को नुकसान हो सकता था.

उसके वजन घटाने के पहले चरण में, हमने उनके पीठ के लचीलेपन पर काम किया. उनके घुटनों के लिए, हमने आंतरिक जांघों, बाहरी जांघ जैसी मांसपेशियों पर पकड़ मजबूत की. यह मांसपेशियां घुटनों और लोअर बैक को लचीलता प्रदान करने में मदद करती हैं. इतना ही नहीं इससे बिना जॉव्‍इंट हिले और मांसपेशियों को नुकसान पहुंचाए वजन कम करने में फायदा होता है.

हमने उनकी शारीरिक स्थिति को बेहतर करने और जोड़ों की गतिशीलता को ठीक करने के लिए योग से जुड़ी एक्‍सरसाइज और एनिमल फ्लो एक्‍सरसाइज को अपनाया. इसने उन्‍हें ज्‍वाइंट पेन से छुटकारा दिलाया, जो आमतौर पर प्रेगनेंसी के बाद महिलाओं को होता है.

इसके बाद, मैंने उन्‍हें काफी कठिन बॉडी वेट ट्रेनिंग और कोर एक्‍सरसाइज दी, जो उन्‍होंने पहले कभी नहीं की थी. मैंने उनसे साढ़े तीन महीने में 32 किलो वजन घटाने के लिए कार्यात्मक प्रशिक्षण, योग और अलग-अलग तरह की एक्‍सरसाइज करवाईं. शिल्‍पा में ये बदलाव आप ‘नच बलिए 1’ के पहले एपिसोड में देख सकते हैं.

इसलिए, मैं महिलाओं को यह साफ कहना चाहता हूं कि सही मार्गदर्शन और समर्पण के साथ, सब कुछ संभव है. यहां तक कि फिटनेस का वो स्तर भी, जो आपको असंभव लग रहा था. मुझे दृढ़ विश्वास है कि अगर एक परिवार में एक महिला फिट है और एक स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देती है, तो वह पूरे परिवार को फिट और स्वस्थ होने में मदद कर सकती है.

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement