Home »  लिविंग हेल्दी  »  ध्यान रहे, शरीर पर दवाओं और एंटीबायोटिक्स का असर कम करेगी ये चीज...

ध्यान रहे, शरीर पर दवाओं और एंटीबायोटिक्स का असर कम करेगी ये चीज...

क्या आप जानते हैं कि ज़्यादा बादाम खाने से आपके शरीर को फायदों की जगह नुकसान पहुंचता है?

Advertisement
बादाम खाने के नुकसान

Story Highlights

अक्सर जब आप कोई काम भूल जाते हैं, तो लोग आपको सलाह ले देदे हैं कि बादाम खाया करो... कई बार आप किसी की सलाह को गंभीरता से लेते हैं और बादाम खाने भी लगते हैं. यह सोचकर कि यह एक मेवा ही तो है और सूखे मेवे हमेशा सेहतमंद ही होते हैं. लेकिन जरा ठहर जाएं. जरूरी नहीं कि बादाम आपको सेहतमंद फायदे ही दे...

दिमाग बढ़ाना हो या फिर शरीर को हेल्दी रखना हो, हर घर में बादाम खिलाए जाते हैं. कोई इन्हें शाम के स्नैक्स की तरह तो कोई बादाम को सुबह भिगोकर खाते हैं. इसे खाने के लिए कोई खास माप नहीं होता इसी वजह से हर कोई मुट्ठीभर बादाम खाने की बात कहता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज़्यादा बादाम खाने से आपके शरीर को फायदों की जगह नुकसान पहुंचता है? जी हां, सर्वगुण संपन्न कहे जाने वाले ये बादाम आपको कई तरह की परेशानी दे सकते हैं. अगर आप भी इनका ज़्यादा सेवन करते हैं तो नीचे दिए पॉइंट्स को एक बार गौर से पढ़ लें. 

1. पेट में गैस बनाए
मुट्ठीभर बादाम में लगभग 170 ग्राम फाइबर होता है. वहीं, आपके शरीर को रोज़ाना सिर्फ 25 से 40 ग्राम फाइबर की जरुरत होती है, यानि आपके लिए रोज़ाना 3 से 4 बादाम काफी हैं. अगर आप इस मात्रा से ज़्यादा बादाम खाते हैं तो आपको लूज़ मोशन्स और कब्ज की शिकायत हो सकती है. पेट में ब्लोटिंग से इन बीमारियों की शुरुआत होगी. वहीं, ज़्यादा का सेवन नहीं रोक पा रहे हैं तो खूब सारा पानी पीएं, इससे आपकी बॉडी फाइबर को रिएक्ट करने से रोकेगी.
 

2. दवाइयों पर असर करे
बादाम में ज़्यादा मात्रा में मैग्नीशियम भी होता है. 3 से 4 बादाम में 0.6mg मैग्नीशियम होता है, जबकि रोज़ाना आपके शरीर को इसकी 1.8 से 2.3mg जरुरत होती है.अगर आप इस संख्या से ज़्यादा बादाम खाते हैं तो इससे आपके शरीर को दवाइयों के असर पर फर्क पड़ सकता है. आपके खून में ज़्यादा मात्रा में मैग्नीशियम एंटाएसिड, लैक्सेटिव, ब्लड प्रेशर की दवाइयों और कई एंटीबायोटिक्स जैसे एंटीसाइकोटिक ड्रग्स का असर कम कर सकती है. 
 

3. बढ़ाए वजन
बादाम में भारी मात्रा में कैलोरिज़ और फैट मौजूद होता है. 3 से 4 बादाम में 168 कैलोरिज़ और 14g फैट होता है. वहीं, अगर आप मुट्ठीभर बादाम रोज़ाना खाते हैं तो आप लगभग 500 से ज़्यादा कैलोरिज़ और 40 से 50g फैट का सेवन कर रहे हैं. इनके अलावा जो भी चीज़ें आप दिन भर में खाते हैं उनका फैट और कैलोरिज़ अलग. वहीं, एक हेल्दी शरीर के लिए रोज़ाना 70 ग्राम गुड फैट्स काफी होते हैं. इससे ज़्यादा सेवन वजन बढ़ाने का काम करता है.
 

4. विटामिन ई का ओवरडोज
विटामिन ई बालों से लेकर त्वचा तक, सभी के लिए फायदेमंद होता है. वहीं, शरीर के अंदर यह एंटीऑक्सीडेंट्स को सुरक्षित रखने का काम करता है. 3 से 4 बादाम में आपको 7.4mg विटामिन ई मिल जाता है. इसके अलावा आप दिन भर में अंडा, पालक, अनाज आदि सब से भी इस विटामिन ई को लेते हैं. 4 से 13 साल के बच्चों को 300 से 600mg और 14 से ज़्यादा उम्र के लिए 800 से 1000mg विटामिन ई की ज़रुरत होती है. कुल मिलाकर इस मात्रा से ज़्यादा विटामिन ई आलस, सिर दर्द, डायरिया, खराब आंखों का कारण बन सकता है.

 

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement