Home »  लिविंग हेल्दी  »  Carpal Tunnel Syndrome: घर पर ही दर्द से निपटने के लिए टिप्स, जानें डॉक्टर के पास कब जाना चाहिए

Carpal Tunnel Syndrome: घर पर ही दर्द से निपटने के लिए टिप्स, जानें डॉक्टर के पास कब जाना चाहिए

सीटीएस लगभग किसी में भी हो सकता है, हालांकि यह आमतौर पर 30 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को प्रभावित करता है. जो लोग अपनी कलाई और हाथों का उपयोग दोहराए जाने वाले कार्यों को करने के लिए करते हैं, वे इस स्थिति से ग्रस्त होते हैं.

Advertisement
जो लोग अपनी कलाई और हाथों को दोहराए जाने वाले कार्यों में इस्तेमाल करते हैं, वे सीटीएस से ग्रस्त होते हैं.

कार्पल टनल कलाई में एक संकरी नहर है. यह माध्यिका तंत्रिका और कण्डरा का सपोर्ट करता है, हाथ और अग्रभाग को जोड़ता है. कार्पल टनल सिंड्रोम हाथों को प्रभावित करने वाली सबसे आम स्थितियों में से एक है और इसके साथ हाथों में दर्द, सुन्नता और झुनझुनी जैसे लक्षण भी होते हैं. यह कलाई में माध्यिका तंत्रिका पर दबाव के कारण होता है जो अंगूठे, तर्जनी मध्यमा और अनामिका को संवेदना और शक्ति प्रदान करता है. अन्य लक्षणों में कलाई और उंगलियों में दर्द, हाथों में कमजोरी और गंभीर स्थिति में बाहों में दर्द शामिल हैं. लक्षण धीरे-धीरे प्रकट होने लगते हैं और आ सकते हैं और जा सकते हैं, लेकिन अगर इलाज नहीं किया जाता है तो स्थिति खराब हो सकती है जिससे लगातार दर्द हो सकता है. हाथों की बार-बार और दोहरावदार गति से सीटीएस के कारण माध्यिका तंत्रिका पर दबाव पड़ता है. इसमें दोहराए जाने वाले गति जैसे टाइपिंग, कलाई की गति और लंबी समय के लिए किसी चीज को पकड़ना शामिल है.

कार्पल टनल सिंड्रोम के जोखिम में कौन हैं? | Who Is At Risk Of Carpal Tunnel Syndrome?

सीटीएस लगभग किसी में भी हो सकता है, हालांकि यह आमतौर पर 30 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को प्रभावित करता है. जो लोग अपनी कलाई और हाथों का उपयोग दोहराए जाने वाले कार्यों को करने के लिए करते हैं, वे इस स्थिति से ग्रस्त होते हैं. हाइपोथायरायडिज्म, मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, रूमेटाइड अर्थराइटिस और डायबिटीज के रोगियों को अधिक खतरा होता है. यह गर्भावस्था के दौरान भी हो सकता है.

स्किन हेल्थ को बर्बाद कर सकते हैं ये 7 फूड्स, जानें कौन सी चीजें खाने से चमक उठेगी आपकी स्किन

घर पर सीटीएस की देखभाल | CTS Care At Home

घर पर रहते हुए नीचे दिए गए कदम उठाने से सीटीएस के कारण होने वाले दर्द को मैनेज करने में मदद मिल सकती है:

  • अपने दोहराए जाने वाले कार्यों के बीच ब्रेक लें.
  • अपनी कलाई पर स्प्लिंट पहनें; यह आपकी कलाइयों को सीधा रखने में मदद करता है और माध्यिका तंत्रिका पर दबाव से राहत देता है
  • अपने हाथों को फैलाएं, ब्लड सर्कुलेशन में सुधार के लिए कलाई के व्यायाम करें
  • अपने हाथों को गर्म रखें.
  • अपने हाथों और कलाइयों को ऊपर उठाएं
  • गतिविधियां करते समय अपने हाथ/कलाई की स्थिति बदलें.

निवारण

  • डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, गठिया जैसी स्थितियों को कंट्रोल में रखें जो मांसपेशियों की कमजोरी के मुख्य कारण हैं.
  • कलाइयों को आराम देने और अपनी मांसपेशियों को आराम देने में मदद करने के लिए दोहराई जाने वाली गतिविधियों के बीच 15 मिनट का ब्रेक लें.
  • अलग-अलग काम करते समय अपने हाथ और कलाई को सीधा रखें.
  • अपनी कलाइयों को मोड़ने से बचें
  • दोहराए जाने वाले हाथ मूवमेंट को कम करें
  • कुछ भी पकड़े हुए अपनी पकड़ को लूज करें

मुलेठी का सेवन किस मौसम में है सबसे ज्यादा फायदेमंद? जानें इस औषधीय जड़ी-बूटी के जबरदस्त फायदे

डॉक्टर को कब दिखाना है?

मांसपेशियों में दर्द बढ़ने पर एक चिकित्सा विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए. ऐसा इसलिए है क्योंकि जैसे-जैसे सीटीएस बढ़ता है या बिगड़ता है, मांसपेशियों की पकड़ और ताकत सिकुड़ती और क्रैम्प होती है. अगर बिना इलाज के छोड़ दिया जाता है, तो निरंतर दर्द से उंगलियों में सनसनी कम हो सकती है, तंत्रिका आवेग धीमा हो सकता है, शक्ति और कोर्डिनेशन कम हो सकता है और मोटर नियंत्रण का नुकसान हो सकता है. इस स्थिति में माध्यिका तंत्रिका गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो जाती है, सर्जरी की जरूरत होती है.

सर्जिकल इंटरवेंशन

जबकि सीटीएस के लक्षणों को सरल टिप्स के जरिए मैनेज किया जा सकता है. गंभीर मामलों में सर्जिकल हस्तक्षेप की जरूरत हो सकती है. सर्जरी के माध्यम से नलिका का आकार बढ़ाया जाता है ताकि नलिका से गुजरने वाली नसों पर दबाव कम हो जाए. एक बार सर्जरी हो जाने के बाद ऑपरेटेड एरिया में पूरी तरह से महसूस होने में कुछ महीने लग सकते हैं.

आंखों के आसपास काले घेरों से तुरंत पाना चाहते हैं छुटकारा, तो आज ही अपनाएं ये देसी घरेलू उपचार

(डॉ. रमन कांत अग्रवाल, निदेशक, मस्कुलोस्केलेटल डिसऑर्डर एंड ऑर्थोपेडिक्स संस्थान, मेदांता अस्पताल गुड़गांव)

जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

DoctorNDTV is the one stop site for all your health needs providing the most credible health information, health news and tips with expert advice on healthy living, diet plans, informative videos etc. You can get the most relevant and accurate info you need about health problems like diabetes, cancer, pregnancy, HIV and AIDS, weight loss and many other lifestyle diseases. We have a panel of over 350 experts who help us develop content by giving their valuable inputs and bringing to us the latest in the world of healthcare.

Advertisement