Diabetes के लिए जौ का पानी कैसे बनाएं, कितना है ये फायदेमंद, जान लें आप भी

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के एक सर्वे के अनुसार, जौ का सेवन करने वाले टाइप 2 डायबिटीज के रोगियों का ब्‍लड शूगर लेवल उन लोगों की तुलना में काफी कम था, जिन्होंने खाने के तीन घंटे बाद व्‍हाइट राइस खाए थे. इसीलिए आजकल जौ से कई इंडियन डिश बनाई जाती हैं.

Image Credit: iStock

कई सर्वे कहते हैं कि जौ के पानी का सेवन इंसुलिन प्रोडक्‍शन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. यह हमारे शरीर को इसका ठीक से उपयोग करने में मदद करता है और ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल करता है.

Image Credit: iStock

डायबिटीज से परेशान लोगों को एक और समस्या का सामना करना पड़ता है वह है इंसुलिन रेजिस्टेंस. ऐसा तब होता है जब हमारी कोशिकाएं इंसुलिन के प्रति कम प्रतिक्रियाशील हो जाती हैं.

Image Credit: iStock

जौ का पानी डाइजेस्टिव हेल्‍थ के लिए फायदेमंद होता है. जब आपका डाइजेशन सिस्‍टम हेल्‍दी होता है, तो यह बेहतर पोषक तत्व अवशोषण को बढ़ावा देता है और डायबिटीज को कंट्रोल करता है.

Image Credit: iStock

जौ में कुछ ऐसे केमिकल होते हैं जो बॉडी में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करते हैं. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) द्वारा किए गए एक अध्ययन में जौ को डाइट में शामिल करने के बाद पुरुषों और महिलाओं दोनों में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल में कमी देखी गई.

Image Credit: iStock

जौ का पानी बनाने के लिए दो गिलास पानी में एक चम्मच जौ डालकर उबालें. अब नमक डालें और आधे घंटे के लिए फिर से उबालें.

Image Credit: iStock

बाद में पानी को छान लें. आप चाहें तो इसमें नींबू का रस मिला सकते हैं. इस पानी का सेवन खाली पेट, खाने या सोने से ठीक पहले करें.

Image Credit: iStock

Health Tips: सुबह खाली पेट पपीता खाने के हैं ये शानदार फायदे...

Image Credit: Pexels

Click Here