होम »  weight loss »  Cumin For Weight Loss: इस तरीके से करें जीरे का सेवन, अंदर होगा पेट और घटेगा शरीर का एक्स्ट्रा फैट! जानें कमाल के फायदे

Cumin For Weight Loss: इस तरीके से करें जीरे का सेवन, अंदर होगा पेट और घटेगा शरीर का एक्स्ट्रा फैट! जानें कमाल के फायदे

Cumin Seeds Benefits: जीरे के बीज किसी आयुर्वेदिक औषधि से कम नहीं हैं. यह न सिर्फ पाचन हेल्दी बनाए रख सकते हैं बल्कि वजन घटाने के लिए जीरे के बीज (Cumin Seeds For Weight Loss) किसी कारगर उपाय से कम नहीं हैं. जीरे के बीजों का इस्तेमाल वजन घटाने के कारगर तरीकों (Effective Ways Of Weight Loss) के रूप में किया जा सकता है.

Cumin For Weight Loss: इस तरीके से करें जीरे का सेवन, अंदर होगा पेट और घटेगा शरीर का एक्स्ट्रा फैट! जानें कमाल के फायदे

Cumin Seeds For Weight Loss: वजन घटाने के लिए जीरा काफी कारगर माना जाता है

खास बातें

  1. वजन घटाने के लिए कैसे करें क्यूमिन का इस्तेमाल.
  2. पेट की चर्बी घटाने के लिए असरदार है जीरा.
  3. यहां जानें जीरा के कमाल के स्वास्थ्य लाभ.

Use Of Cumin Seeds For Weight Loss: जीरे के बीज किसी आयुर्वेदिक औषधि से कम नहीं हैं. यह न सिर्फ पाचन हेल्दी (Healthy Digestion) बनाए रख सकते हैं बल्कि वजन घटाने के लिए जीरे के बीज (Cumin Seeds For Weight Loss) किसी कारगर उपाय से कम नहीं हैं. जीरे के बीजों का इस्तेमाल वजन घटाने के कारगर तरीकों (Effective Ways Of Weight Loss) के रूप में किया जा सकता है. जो लोग पेट की चर्बी से परेशान हैं उनके लिए भी जीरा काफी फायदेमंद हो सकता है. जीरा के फायदे (Benefits Of Cumin) कई हैं. अगर आप इसका इस्तेमाल करना जानते हैं तो जीरा कमाल के स्वास्थ्य लाभ दे सकता है. हालांकि वजन घटाने के लिए डाइट (Diet For Weight Loss) लेना काफी जरूरी है, लेकिन अगर आप कुछ चुनिंद चीजों के सेवन पर जोर देते हैं तो आपको वजन घटाने में काफी मदद मिल सकती है.

ठंड के मौसम में डायबिटीज रोगी गलती से भी न खाएं ये 7 फूड्स, सर्दियों में तेजी से बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल!

मोटापे से परेशान लोग वजन कम (Weight Loss) करने के लिए हम कई तरह के उपाय अपनाते है, लेकिन इच्छा के अनुसार वजन नहीं हो पाता है. ऐसे में जीरा काफी कारगर हो सकता है. जीरे में विटामिन-सी, के,बी 1, 2, 3, ई, प्रोटीन, कैल्शियम, मेग्नेशियम, पोटेशियम, जिंक, कॉपर, आयरन, कार्बोहाइड्रेट जैसे तमाम तत्व पाए जाते हैं. जो वजन कम करने के साथ कई और समस्याओं को भी दूर रख सकते हैं.


वजन घटाने के लिए ऐसे करें जीरा का सेवन | How To Consume Cumin For Weight Loss

पहला तरीका- वजन घटाने के लिए क्यूमीन का सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है. रात को सोने से पहले एक गिलास पानी में 1 चम्मच जीरा डालकर भिगो दें. दूसरे दिन इसे उबाल लें और छानकर धीरे-धीरे इसका सेवन करें. इससे आपका फैट तेजी से कम हो सकता है.

लीवर को हमेशा हेल्दी और बीमारियों से दूर रखने के लिए हर किसी को जरूर खाने चाहिए ये 7 फूड्स!

दूसरा तरीका- एक पके हुए केले में एक चम्मच भुना हुआ जीरा डालकर मैश कर लें. इसका सेवन दिन में 2 बार करें. इससे लाभ मिलेगा.

तीसरा तरीका- सोने से पहले एक चम्मच जीरा साफ पानी में भीगो दें. इसके बाद सुबह उठते ही खाली पेट ये जीरा चबा-चबा कर खा लीजिए और इस बचे हुए पानी को चाय की तरह गर्म करें और इसमें आधा नींबू निचोड़ कर इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर इसक सेवन कर लें.

चौथा तरीका- वजन कम करने के लिए अजवायन और जीरा की चाय कारगर साबित हो सकती है. इसे बनाने के लिए आप एक कप पानी में एक चम्मच जीरा और एक चम्मच अजवायन मिलाकर उबाल लें. जब ये उबल जाए तो चाय को छान लें और पीएं. स्वाद के लिए आप इसमें शहद या फिर नींबू को भी मिला सकते हैं.

Healthy Winter Diet: इन सर्दियों में गर्म रहने और बीमारियों से बचने के लिए जरूर खाने चाहिए ये 8 सुपरफूड्स!

h5tfajiCumin Seeds For Weight Loss: वजन घटाने के लिए जीरे के पानी का सेवन किया जा सकता है

जीरे के शानदार स्वास्थ्य लाभ | Excellent Health Benefits Of Cumin

1. पेट की गैस को दूर करने में फायदेमंद

इसके इस्तेमाल के लिए एक गिलास पानी में एक चुटकी भुना जीरा पाउडर, थोड़ी अदरक, सेंधा नमक और आधी छोटी चम्मच सौंफ डालकर पानी को उबाल लें और इसे छानकर ठंडा होने के बाद पिएं. आंत में गैस हो जाने पर पीड़ित व्यक्ति का काफी परेशान रहता है. जीरा पेट की गैस को बाहर निकालने में मददगार हो सकता है.

सब्जियों को साबूत खाना ज्यादा फायदेमंद है या सब्जियों का जूस पीना? कौन सा है हेल्दी तरीका

2. याददाश्त को इंप्रूव करने में भी असरदार

अगर आप भी कहीं भी कुछ भी भूल जाते हैं तो आपको जीरे का सेवन करना चाहिए. जीरा आपका दिमाग तेज करने में काफी मदद कर सकता है. याद्दाश्त रखने की शक्ति को बढ़ाने के लिए रोजाना आधी छोटी चम्मच जीरा चबाकर खाएं. अल्जाइमर की बीमारी वाले लोगों के लिए यह काफी फायदेमंद हो सकता है.

3. हड्ड‍ियों के लिए फायदेमंद

अगर आपको जीरे का पानी पीना पसंद नहीं है तो आप एक चम्मच जीरा पाउडर और काली मिर्च छाछ में डालकर पिएं. कई ऐसे लोग होते हैं जिनमें कैल्शियम की कमी पाई जाती है. ऐसे लोगों के लिए जीरा काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. आप इसको अपने खाने में शामिल कर सकते हैं.

सुबह की हेल्दी आदतों को बनाने में मदद करेंगे ये 6 आसान टिप्स, ऐसे बनाएं हेल्दी मॉर्निंग रुटीन!

4. पेट और पाचन के लिए लाभकारी

पेट और पाचन की समस्याओं को दूर करने के लिए ये नुस्खा काफी फायेदमंद माना जाता है. पेट और पाचन क्रिया को मजबूत करने के लिए जीरा कारगर साबित हो सकता है. रोजाना इसके सेवन से पेट दर्द, अपच, डायरिया, कब्ज को दूर करने में मदद मिल सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

इन 7 लो कैलोरी वाले फूड्स को डाइट में शामिल कर तेजी से घटाएं वजन, Body Fat से भी पाएं छुटकारा

Weight Loss: एक्टर प्रतीक गांधी ने 58 दिनों में घटाया 10 किलो वजन, बने फिटनेस आइकन, देखें Video


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या अपने वर्कआउट में एक Resistance Band को शामिल करना जरूरी है? फिटनेस ट्रेनर से जानें जवाब

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------