होम » स्वास्थ्य ख़बरें

स्वास्थ्य ख़बरें

  • PCOD: औरतों के मुंह पर दाढ़ी मूछ और पिंपल्स हो सकते हैं इस बीमारी की देन...

    Jan 17, 2019 09:38 IST
    PCOD/PCOS: महिलाओं के चेहरे पर मुंहासे और बाल वर्तमान में एक आम समस्या बन गए हैं इससे उनमें समाज में शर्म की स्थिति झेलने के साथ-साथ भावनात्मक तनाव और अवसाद की चपेट में आने का खतरा रहता है. इस समस्या को पॉलीसिस्टिक ओवरियन सिन्ड्रोम, पीसीओएस (Polycystic Ovarian Syndrome) कहा जाता है, जिसका जल्दी ही उचित उपचार मिलने से भावनात्मक तनाव कम हो सकता है. पॉलीसिस्टिक ओवरी सिन्ड्रोम वास्तव में एक मेटाबोलिक, हार्मोनल और साइकोसोशल बीमारी है, जिसका प्रबंधन किया जा सकता है, लेकिन ध्यान नहीं दिये जाने से रोगी के जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. एक अध्यनन के मुताबिक, भारत में पांच में से एक वयस्क महिला और पांच में से दो किशोरी पीसीओएस से पीड़ित है. मुंहासे और हिरसुटिज्म पीसीओएस (PCOD Symptoms) के सबसे बुरे लक्षण हैं.
  • Dear Husbands! बहुत जरूरी है अपनी वर्किंग वाइफ का ध्यान रखना, क्योंकि....

    Jan 16, 2019 03:29 IST
    Late Pregnancy Complications: देर से गर्भधारण से चुनौतियां बढ़ जाती हैं, क्योंकि उम्र के साथ हमारे शरीर में कुछ बीमारियों के होने की संभावना बढ़ जाती है, जिसमें डायबिटिज, हाई बीपी, थायरॉइड वगैरह और कुछ प्री इग्जिस्टिंग (पहले से मौजूद) कंडीशंस क्रॉनिक हो जाती हैं. एजिंग उसाइट्स भी एक कारण है. बढ़ती उम्र में गर्भधारण से अबॉर्शन रेट भी बढ़ जाता है.
  • सावधान! रोजाना 2 गिलास अल्कोहल पीने से आपके दिल को खतरा

    Jan 15, 2019 10:01 IST
    अल्कोहल की इस निश्चित मात्रा के सेवन से दिल के रोगों का खतरा कई गुणा बढ़ जाता है.
  • Home Remedies: सर्दी-जुकाम से बचाएंगी घर में मौजूद ये 4 चीजें...

    Jan 15, 2019 09:58 IST
    आंवला को प्राचीन आयुर्वेदिक प्रणाली में कई तरह के रोगों के इलाज के लिए लगभग 5000 साल से इस्तेमाल किया जा रहा है. आवंला की तुलना अमृत से की गई है. आंवला में विटामिन सी, विटामिन एबी, पोटैशिम, कैलशियम, मैग्नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और डाययूरेटिक एसिड होते हैं. आंवला और मूंगफली सर्दियों में फायदेमंद होता है.
  • एसिडिटी का कारण बन सकते हैं ये 7 खाद्य पदार्थ, इनसे बचें

    Jan 7, 2019 04:22 IST
    हम सभी हैवी डाइट लेने के बाद बहुत अच्छा महसूस करते हैं, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि हैवी डाइट लेने के बाद कई बार सीने में जलन का अनुभव भी होने लगता है, खट्टी डकार आने लगती है.
  • सावधान! सेल्फी लेने की आदत बना सकती है इस बीमारी का श‍िकार... जानें कैसे बचें

    Jan 3, 2019 09:28 IST
    अपने मोबाइल टॉक टाइम को दिन में दो घंटे तक सीमित करें. अपने मोबाइल की बैटरी को दिन में एक से अधिक बार रिचार्ज न करें. मोबाइल भी अस्पताल में संक्रमण का एक स्रोत हो सकता है, इसलिए, इसे हर दिन कीटाणुरहित किया जाना चाहिए.
  • आंखों की रौशनी खोने के खतरे को कम करेगी यह दवा...

    Dec 26, 2018 11:31 IST
    आंख की कॉर्निया पारदर्शी होती है, इसलिए इसे श्वेत पटल भी कहते हैं. लेकिन किसी प्रकार का संक्रमण होने या चोट लगने से इस पर दाग या धब्बा पड़ जाने से यह पारदर्शी नहीं रह जाती है, जिससे आंखों की रोशनी प्रभावित होती है. कभी-कभी अंधा होने का भी खतरा बना रहता है. 
  • Flashback 2018: साल 2018 के 5 जानलेवा वायरस, जिनका दुनियाभर में फैला खौफ...

    Dec 25, 2018 04:21 IST
    Year Ender 2018: समय को भला कौन रोक या बांध पाया है. वह तो अपनी रफ्तार से चलता है, न किसी के लिए ठरहता है और न ही किसी के लिए अपनी रफ्तार से तेज चलता है. कुछ इसी तर्ज पर दिनों, घंटों, पलों और क्षणों में गुजर गया साल 2018 भी. अब नया साल 2019 (New Year 2019) बाहें फैलाए आपका इंतजार कर रहा है. इसी बात के साथ आपको नया साल मुबारक (Happy New Year 2019).
  • 2018 की झलकियां: हुए कई चमत्कार, 'डिजाइनर बेबी' और फेस ट्रांसप्लांट ने खींचा सबका ध्यान...

    Dec 25, 2018 01:55 IST
    Year Ender 2018: चिकित्सा अनुसंधान में इस साल हुईं प्रगति लोगों के जीवन पर गहरा व सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है. इसलिए दुनिया निश्चित रूप से उन परिवर्तनों पर कड़ी नजर रखेगी, जो आने वाले नए साल में हो सकते हैं जहां स्वास्थ्य सेवाओं और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) जैसी उभरती हुई तकनीकों के मिलन से चिकित्सा विज्ञान नए शिखरों को छू पाएगा.
  • हर साल 76 लाख से ज्यादा को बनाता है शिकार, जानें इस कैंसर के बारे में...

    Dec 24, 2018 03:28 IST
    पटना के सवेरा कैंसर एंड मल्टीस्पेशियलिटी अस्पताल के चिकित्सकों के मुताबिक, कैंसर धूम्रपान नहीं करने वाले लोगों को भी हो रहा है. यहां के चिकित्सकों की टीम ने मार्च, 2012 से जून, 2018 तक 150 से ज्यादा मरीजों का विश्लेषण किया, जिसमें पाया गया कि बिना धूम्रपान करने वाले व्यक्ति भी कैंसर के शिकार बन रहे हैं. 
  • Breast Cancer: स्तन कैंसर होने पर क्यों बढ़ जाता है गर्भाशय कैंसर का खतरा?

    Dec 24, 2018 03:15 IST
    Breast cancer in women: भारत में स्तन कैंसर महिलाओं की मौत का प्रमुख कारण बना हुआ है, लेकिन अब इसके कारण महिलाओं में गर्भाशय कैंसर (Ovarian Cancer) के मामले भी बढ़ रहे हैं.
  • किस तरह आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक है किसान की यह गलती!

    Dec 24, 2018 01:49 IST
    एंटीबायोटिक दवाओं के ओवर-द-काउंटर उपयोग ने काबार्पेम्स और कोलीन जैसी मूल्यवान दवाओं की प्रभावकारिता घटा दी है. हम तेजी से जीवन रक्षक विकल्पों से बाहर हो चले हैं, क्योंकि वर्तमान में चिकित्सा समुदाय सरल संक्रमण के उपचार से लेकर जटिल शल्यचिकित्सा प्रक्रियाओं तक एंटीबायोटिक दवाओं पर बहुत अधिक निर्भर करता है.
  • सावधान! पुरुषों को है इस जानलेवा बीमारी का सबसे ज्यादा खतरा, मौत की है बड़ी वजह...

    Dec 20, 2018 03:47 IST
    कैंसर दुनियाभर में मौत का सबसे प्रमुख कारण है और 2008 में इसकी वजह से 76 लाख मौतें (सभी मौतों में लगभग 13 फीसदी) हुई थीं. 2030 में दुनियाभर में कैंसर की वजह से करीब 1.31 करोड़ मौतों की आशंका जताई गई है. 
  • अलविदा 2018: बीते साल सबसे ज्यादा पढ़ी गई हेल्थ न्यूज...

    Dec 20, 2018 02:51 IST
    हम जानते हैं 2018 खत्म होने को है, तो चलिए एक नजर में पढ़ते हैं एनडीटीवी डॉक्टर हिंदी वेबसाइट की वह दस खबरें जो इस साल में सबसे ज्यादा पढ़ी गईं. 
...लोड मोर

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------