होम » स्वास्थ्य ख़बरें

स्वास्थ्य ख़बरें

  • बोटॉक्स से जुड़े 8 झूठ, ज‍िन्हें सच मानते हैं ज्यादातर लोग, जानें बोटॉक्स के बारे में सबकुछ!

    Mar 19, 2019 10:32 IST
    Botox Myths and Facts: चिकित्सकों ने बोटोक्स उपचार के मिथकों और तथ्यों के बारे में जानने की आवश्यकता पर जोर दिया है. प्रसद्धि त्वचा विशेषज्ञ डॉ. बी.एल. जांगिड़ ने फेस-लिफ्ट, एंटी-एजिंग या शिकन उपचार, चिकनी, निर्दोष त्वचा के लिए बोटोक्स उपचार से जुड़े मिथकों के बारे में बताया, जो कि इस प्रकार हैं- 
  • मां बनने का सपने पूरा करेगी यह नई तकनीक...

    Mar 8, 2019 01:09 IST
    पीआरपी एक ऐसी तकनीक है, जिसमें मरीज के शरीर से ब्लड निकाल कर उसे विशेष तकनीक की मदद से ब्लड कंपोनेंट को अलग किया गया, जिसमें प्लेटलेट्स रिच पदार्थ काफी मात्रा में होते हैं. इसमें ग्रोथ फैक्टर और हार्मोन में सुधार की क्षमता होती है. इससे रेसिस्टेंस में सुधार होता है. 
  • महिला दिवस 2019: हर साल 3 में से 1 महिला की होती है मौत, वजह दिल की बीमारी...!

    Mar 8, 2019 12:52 IST
    आज 8 मार्च है, आज के द‍िन पूरी दनिया अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मना रही है. लेक‍िन क्या आप जानते हैं मह‍िलाएं अपने स्वास्थ्य को लेर उतनी सजग नहीं ज‍ितना क‍ि उन्हें होना चाह‍िए. विशेषज्ञों का कहना है कि महिलाओं में हृदय रोग का पता देर से चल पाता है और हर साल दिल की बीमारियों से पीड़ित हर तीन में से एक महिला मरीज की मौत हो जाती है.
  • Dengue Fever: मॉनसून में डेंगू से बचने के कुछ उपाय

    Mar 4, 2019 01:34 IST
    गर्मियों के बाद मॉनसून की बारिश में चाय और पकौड़ों का स्वाद एक ट्रीट की तरह काम करता है, लेकिन इस मौसम में थोड़ी ज्‍यादा देखभाल की जरूरत होती है. ज्‍यादा उमस ही मॉनसून का नकरात्मक पहलू नहीं है, बल्कि ऐसे में डेंगू जैसी बीमारियों का खतरा कहीं ज्‍यादा बढ़ जाता है.
  • ये तरीका बनाए रखेगा आपके लीवर को हेल्दी...

    Mar 4, 2019 01:24 IST
    एनएएफएलडी एक ऐसी स्थिति है, जिसमें लीवर में वसा का निर्माण होने लगता है. ऐसे में वसा का यह जमाव लीवर में सूजन का कारण होता है. इस वजह से सिरहोसिस रोग होने की आशंका होती है. 
  • पता भी नहीं चलता और हो जाती है मौत, हार्ट फेलियर है सबसे कम जांची जाने वाली स्थिति!

    Feb 26, 2019 05:07 IST
    Heart Failure: यह ब्लॉकेज आमतौर पर कोलेस्ट्रॉल और अन्य पदार्थो के आर्टरी में जमने से होता है. इससे बीतते समय के साथ आर्टरीज अंदर से संकरी हो जाती है और हृदय में रक्त का प्रवाह आंशिक या पूर्ण रूप से रुक सकता है.
  • एसिडिटी का कारण बन सकते हैं ये 7 खाद्य पदार्थ, इनसे बचें

    Feb 11, 2019 11:42 IST
    हम सभी हैवी डाइट लेने के बाद बहुत अच्छा महसूस करते हैं, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि हैवी डाइट लेने के बाद कई बार सीने में जलन का अनुभव भी होने लगता है, खट्टी डकार आने लगती है.
  • Home Remedies: सर्दी-जुकाम से बचाएंगी घर में मौजूद ये 4 चीजें...

    Feb 6, 2019 12:50 IST
    आंवला को प्राचीन आयुर्वेदिक प्रणाली में कई तरह के रोगों के इलाज के लिए लगभग 5000 साल से इस्तेमाल किया जा रहा है. आवंला की तुलना अमृत से की गई है. आंवला में विटामिन सी, विटामिन एबी, पोटैशिम, कैलशियम, मैग्नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और डाययूरेटिक एसिड होते हैं. आंवला और मूंगफली सर्दियों में फायदेमंद होता है.
  • रोजाना करें ये काम, दूर होगी भूलने की बीमारी...

    Feb 5, 2019 03:31 IST
    अगर रोज व्यायाम या घर के दैनिक काम करें तो इससे याददशत को बनाए रखा जा सकता है. शोध से पता चला है कि स्वास्थ्य सुधारने, मस्तिष्क पर रक्षात्मक असर पैदा करने के लिए व्यायाम सबसे सस्ता उपाय है.   
  • अच्छी आदतें दोहराकर दिमाग को डालें इनकी आदत

    Feb 4, 2019 03:42 IST
    अगर आप जिम जाने और पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करने जैसी अच्छी आदतें अपनाना चाहते हैं तो आपको इन आदतों को तबतक दोहराना पड़ेगा, जबतक ये आपकी आदतों से चिपक न जाएं. यह खुलासा एक नए अध्ययन में हुआ है.
  • कितना जरूरी है बच्चों को खेलने देना...

    Feb 4, 2019 03:34 IST
    राइस यूनिवर्सिटी की लॉरा कबीरी सहित शोधकर्ताओं ने कहा कि समस्या इस बात को जानने को लेकर है कि आखिर कितनी सक्रियता संगठित जीवनशैली के लिए जरूरी है.
  • World Cancer Day 2019: कैंसर को रोका भी जा सकता है! पर कैसे? यहां जानें

    Feb 4, 2019 01:21 IST
    World Cancer Day:स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि कैंसर के 90 फीसदी मामले मुंह और फेफड़े से संबंधित पाए जा रहे हैं. साथ ही मरीजों में अन्य तरह के कैंसर भी देखे जा रहे हैं
  • अब IVF से भी हो रही है फेल, आखिर क्या है वजह...

    Feb 1, 2019 04:11 IST
    आए दिन कई दंपतियों को बार-बार इन व्रिटो फर्टिलाइजेशन यानी आईवीएफ (In Vitro Fertilisation or IVF) करवाने के बावजूद विफलता हाथ लगने की शिकायतें रहती हैं.
  • अल्सर और पेट के कैंसर का पता लगाएगी ये छोटी सी टैबलेट

    Jan 31, 2019 01:44 IST
    अगर टैबलेट को पेट से निकालने की जरूरत पड़े तो मरीज कैल्शियम का घोल पी सकता है जिससे टैबलेट अपने वास्तविक आकार में आ जाएगी और पेट से आसानी से निकल जाएगी.
...लोड मोर

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------