होम » स्वास्थ्य ख़बरें

स्वास्थ्य ख़बरें

  • एसिडिटी का कारण बन सकते हैं ये 7 खाद्य पदार्थ, इनसे बचें

    Feb 11, 2019 11:42 IST
    हम सभी हैवी डाइट लेने के बाद बहुत अच्छा महसूस करते हैं, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि हैवी डाइट लेने के बाद कई बार सीने में जलन का अनुभव भी होने लगता है, खट्टी डकार आने लगती है.
  • Home Remedies: सर्दी-जुकाम से बचाएंगी घर में मौजूद ये 4 चीजें...

    Feb 6, 2019 12:50 IST
    आंवला को प्राचीन आयुर्वेदिक प्रणाली में कई तरह के रोगों के इलाज के लिए लगभग 5000 साल से इस्तेमाल किया जा रहा है. आवंला की तुलना अमृत से की गई है. आंवला में विटामिन सी, विटामिन एबी, पोटैशिम, कैलशियम, मैग्नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और डाययूरेटिक एसिड होते हैं. आंवला और मूंगफली सर्दियों में फायदेमंद होता है.
  • रोजाना करें ये काम, दूर होगी भूलने की बीमारी...

    Feb 5, 2019 03:31 IST
    अगर रोज व्यायाम या घर के दैनिक काम करें तो इससे याददशत को बनाए रखा जा सकता है. शोध से पता चला है कि स्वास्थ्य सुधारने, मस्तिष्क पर रक्षात्मक असर पैदा करने के लिए व्यायाम सबसे सस्ता उपाय है.   
  • अच्छी आदतें दोहराकर दिमाग को डालें इनकी आदत

    Feb 4, 2019 03:42 IST
    अगर आप जिम जाने और पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करने जैसी अच्छी आदतें अपनाना चाहते हैं तो आपको इन आदतों को तबतक दोहराना पड़ेगा, जबतक ये आपकी आदतों से चिपक न जाएं. यह खुलासा एक नए अध्ययन में हुआ है.
  • कितना जरूरी है बच्चों को खेलने देना...

    Feb 4, 2019 03:34 IST
    राइस यूनिवर्सिटी की लॉरा कबीरी सहित शोधकर्ताओं ने कहा कि समस्या इस बात को जानने को लेकर है कि आखिर कितनी सक्रियता संगठित जीवनशैली के लिए जरूरी है.
  • World Cancer Day 2019: कैंसर को रोका भी जा सकता है! पर कैसे? यहां जानें

    Feb 4, 2019 01:21 IST
    World Cancer Day:स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि कैंसर के 90 फीसदी मामले मुंह और फेफड़े से संबंधित पाए जा रहे हैं. साथ ही मरीजों में अन्य तरह के कैंसर भी देखे जा रहे हैं
  • अब IVF से भी हो रही है फेल, आखिर क्या है वजह...

    Feb 1, 2019 04:11 IST
    आए दिन कई दंपतियों को बार-बार इन व्रिटो फर्टिलाइजेशन यानी आईवीएफ (In Vitro Fertilisation or IVF) करवाने के बावजूद विफलता हाथ लगने की शिकायतें रहती हैं.
  • अल्सर और पेट के कैंसर का पता लगाएगी ये छोटी सी टैबलेट

    Jan 31, 2019 01:44 IST
    अगर टैबलेट को पेट से निकालने की जरूरत पड़े तो मरीज कैल्शियम का घोल पी सकता है जिससे टैबलेट अपने वास्तविक आकार में आ जाएगी और पेट से आसानी से निकल जाएगी.
  • Benefits of Donating Blood: रक्तदान से होते हैं ये फायदे, अपनी सेहत के लिए भी फायदेमंद

    Jan 30, 2019 08:24 IST
    Health Benefits of Donating Blood: कई लोग रक्तदान (Blood Donation) करने से हिचकिचाते हैं, मगर विशेषज्ञ का कहना है कि रक्तदान करने से दिल की सेहत (Blood Donation is good for Heart) में सुधार, वजन नियंत्रण (Weight loss) और बेहतर सेहत जैसे कई लाभ मिलते हैं. रक्तदान रक्तदाता (Blood Donor) के शरीर और मन दोनों पर बहुत अच्छा प्रभाव डालता है.
  • What Is Leprosy? कुष्ठ रोग के लक्षण, कारण, इलाज, दवा, उपचार और परहेज

    Jan 30, 2019 01:45 IST
    World Leprosy Day 2019: कुष्ठ रोग सबसे पुरानी बीमारियों में से एक है. इसे हेन्संस रोग भी कहा जाता है और यह धीमी गति से बढ़ने वाले एक जीवाणु मायकोबैक्टीरिया लेप्रे (एम. लेप्रे) के कारण होता है. जीवाणु के संपर्क में आने के बाद इसके लक्षण दिखने में 3-5 साल लग जाते हैं.
  • गैस चैम्बर बन चुके हैं महानगर, जरूर पढ़ें हेल्दी रहने के नुस्खे और उपाय...

    Jan 28, 2019 01:12 IST
    आयुर्वेद प्रदूषण से बचने के ऐसे कई उपाय बताता है, जिनका दूसरी चिकित्सा पद्धतियों कोई प्रावधान नहीं है. आयुर्वेद बिना किसी एंटीबायोटिक के उपयोग के शरीर को स्वस्थ रख सकता है. इसकी चिकित्सा पद्धतियों में 100 फीसदी प्राकृतिक तत्वों का समावेश होता है, जो शरीर को विकाररहित रखने के साथ-साथ पुनर्जीवित भी करते हैं.
  • PCOD: औरतों के मुंह पर दाढ़ी मूंछ और पिंपल्स हो सकते हैं इस बीमारी की देन...

    Jan 25, 2019 09:17 IST
    PCOD/PCOS: महिलाओं के चेहरे पर मुंहासे और बाल वर्तमान में एक आम समस्या बन गए हैं इससे उनमें समाज में शर्म की स्थिति झेलने के साथ-साथ भावनात्मक तनाव और अवसाद की चपेट में आने का खतरा रहता है. इस समस्या को पॉलीसिस्टिक ओवरियन सिन्ड्रोम, पीसीओएस (Polycystic Ovarian Syndrome) कहा जाता है, जिसका जल्दी ही उचित उपचार मिलने से भावनात्मक तनाव कम हो सकता है. पॉलीसिस्टिक ओवरी सिन्ड्रोम वास्तव में एक मेटाबोलिक, हार्मोनल और साइकोसोशल बीमारी है, जिसका प्रबंधन किया जा सकता है, लेकिन ध्यान नहीं दिये जाने से रोगी के जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. एक अध्यनन के मुताबिक, भारत में पांच में से एक वयस्क महिला और पांच में से दो किशोरी पीसीओएस से पीड़ित है. मुंहासे और हिरसुटिज्म पीसीओएस (PCOD Symptoms) के सबसे बुरे लक्षण हैं.
  • ...क्यों हजारों लाइक्स के बाद भी सेल्फी में हर किसी को दिखती है कमी

    Jan 23, 2019 02:49 IST
    सेल्फी का किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व पर भी प्रतिकूल मनोवैज्ञानिक प्रभाव पड़ता है. इसका दुप्ष्प्रभाव उन लोगों पर अधिक पड़ता है, जिनमें आत्मविश्वास की कमी होती है और जो अपनी शर्म और सामाजिक एंग्जाइटी को कम करने के लिए सार्वजनिक रूप से लोगों से जुड़ने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लेते हैं.
  • कैंसर से लड़ने में कारगर साबित होगी नई स्टेम सेल तकनीक

    Jan 21, 2019 05:52 IST
    अमेरिका में यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, लॉस एंजिलिस के शोधकर्ताओं ने यह तकनीक विकसित की है. यह शोध पत्रिका सेल ‘स्टेम सेल’ में प्रकाशित हुआ है. 
...लोड मोर

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------