होम »  ख़बरें »  Coronavirus Outbreak: कोरोना वायरस से चीन में 80 लोगों की मौत, डॉक्टर ने बताए कोरोना वायरस से बचाव के उपाय!

Coronavirus Outbreak: कोरोना वायरस से चीन में 80 लोगों की मौत, डॉक्टर ने बताए कोरोना वायरस से बचाव के उपाय!

Coronavirus Outbreak: चीन (China) के स्वास्थ्य प्रशासन ने सोमवार को घोषणा करते हुए कहा कि रविवार रात तक देश में नोवल कोरोनावायरस (2019-एनसीओवी) (Coronavirus) जनित निमोनिया (Pneumonia) के 2,744 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जिनमें 461 लोगों की हालत गंभीर है.

Coronavirus Outbreak: कोरोना वायरस से चीन में 80 लोगों की मौत, डॉक्टर ने बताए कोरोना वायरस से बचाव के उपाय!

Coronavirus Outbreak: यहां हैं कोरोना से बचाव के उपाय जानें डॉक्टर से.

खास बातें

  1. कोरोनावायरस (Coronavirus) से लगातार बढ़ रहा मौतों का आंकड़ा.
  2. कोरोनावायरस ने चीन (Coronavirus In China) में ली 80 लोगों की जान.
  3. डॉक्टर से जानें कोरोनावायरस के लक्षण और बचाव के उपाय.

Coronavirus Outbreak: तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस (Coronavirus) क्या है सबसे पहला सवाल ये लोगों को जहन में आ रहा है. डब्ल्यूएचओ भी इसके लिए कई सारी चेतावनियां जारी कर चुका हैं बल्कि वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने तो चीन में स्वास्थ्य आपातकाल तक घोषित कर दिया है. चीन (China) के स्वास्थ्य प्रशासन ने सोमवार को घोषणा करते हुए कहा कि रविवार रात तक देश में नोवल कोरोनावायरस (2019-एनसीओवी) (Coronavirus) जनित निमोनिया (Pneumonia) के 2,744 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जिनमें 461 लोगों की हालत गंभीर है. इससे मरने वालों की संख्या (Coronavirus Death Toll) बढ़कर 81 हो चुकी है. आंकड़ें साफ कर रहे हैं कि यह वायरस कैसे लोगों की जान ले रहा है. इस वायरस के लक्षणों (Symptoms Of Virus) को ठीक से कोई समझ नहीं पा रहा हैं लेकिन कई डॉक्टरों का कहना है कि यह ठीक वैसे ही है बाकी के वायरस होते हैं लेकिन यह ज्यादा घातक है.

पेट की चर्बी कम करने और वजन घटाने के 3 बेजोड़ घरेलू नुस्खे!

कोरोना वायरस से बचने के उपाय (Measures To Avoid Coronavirus) या कोरना वायरल का इलाज (Viral Treatment) क्या हो सकता है इस बारे में हमने बात की डॉक्टर संदीप नय्यर से तो उन्होंने कोरोना वायरस के लक्षण, कारण के साथ कोरोना वायरस बचाव के कैसे किया जा सकता है इसके बारे में जानकारी दी...



वजन घटाने के साथ ब्लड शुगर लेवल और डायबिटीज के लिए गजब है यह एक चीज, हाई बीपी में भी कमाल!

aomn7emgCoronavirus Outbreak: तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस से अब तक चीन में 80 मौतें 


डॉक्टर से जानें कोरोना वायरस से बचने के उपाय  

- डॉक्टर संदीप नय्यर ने बताया कि कोरोना वायरस से बचने के लिए सबसे पहले कोरोना वाइरस के लक्षणों को पहचानें. अगर आपको खुद में थोड़े से भी कोरोना वायरस के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो आप डॉक्टर से संपर्क करें यह न सिर्फ आपके लिए बल्कि बाकी लोगों के लिए बेहतर होगा.

अब तक 80 मौत, 461 गंभीर! डॉक्‍टर से जानें क‍ि क्‍या है कोरोना वायरस और कैसे फैल रहा है...

- अगर आपके आसपास किसी को खांसी, बुखार यो कोई सांस की दिक्कत हैं तो और वह लक्षण नॉर्मल बीमारी से अलग लग रहे हैं तो उनको डॉक्टर से सलाह लेने को कहें या अगर आप खुद इस स्थिति में हैं तो आप भी डॉक्टर की देखरेख में इलाज कराएं. इन लक्षणों को नजरअंदाज न करें. 

- अगर किसी को अचानक से खांसी की समस्या शुरू हो जाए तो बेहतर होगा आप उनसे उचित दूरी बना के रखें और उनसे कहें कि वह खांसी करते वक्त अपने मुंह को किसी कपड़े से ढक कर रखें. या फिर मास्क लगा लें, कम से कम N95 या N99 क्योंकि इस खतरनाक बीमारी को नॉर्मल मास्क कवर नहीं कर सकता है.

अब वजन घटाने के लिए डाइटिंग की जरूरत नहीं! ये 6 ट्रिक्स आसानी से घटाएंगी आपका मोटापा

- खुद को मास्क लगाने की बजाय जिस व्यक्ति को खांसी हो रही हैं उनको मास्क लगाने के लिए कहें क्योंकि वह सोर्स हैं.

- ऐसा नहीं है कि सिर्फ खांसने से यह कोरोना वायरस फैल सकता है बल्कि अगर कोई व्यक्ति खांसी कर रहा है और वह मुंह पर हाथ लगाता है और वहीं हाथ आपसे मिलाता है तो भी यह फैल सकता है ऐसा में खाना खाने से पहले हाथों को अच्छे से धोना फायदेमंद होगा.


कैसे फैलता हैं कोरोना वायरस 

- यह बीमारी ज्यादा क्राउडेड एरिया में फैल सकती है. जैसे जहां पर ज्यादा लोगों इकठ्ठा हैं. 
- कोरोना वायरस सांस या छूने से भी फैल सकती हैं.
- छींकने, खांसने से भी फैल सकता है.

डॉक्‍टर से जानें कोरोना वायरस के बारे में सबकुछ, क्‍या हैं कारण, लक्षण और बचाव के उपाय, Watch Video

और खबरों के लिए क्लिक करें
 

(अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.)

क्यों होते हैं बच्चों के पेट में कीड़े? जानें पेट में कीड़े होने के लक्षण और घरेलू उपाय

क्‍या सिजेरियन डिलीवरी के बाद नार्मल डिलीवरी हो सकती है? क्या कहते हैं डॉक्‍टर्स

प्रेगनेंसी में बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल, जानें गर्भावस्था में डायबिटीज होने का कारण और बचाव के उपाय!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

केले के छिलके को फेंके नहीं! जानें स्किन और दांत के साथ कई और कमाल के फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -